Move to Jagran APP

Coronavirus News Update: दिल्ली में आज से 40,000 सैंपल की रोजाना होगी जांच, संसद भवन दफ्तर में भी लगेगा शिविर

Coronavirus News Update दिल्ली सरकार के मुताबिक 207 डिस्पेंसरी व 38 अस्पतालों के अलावा सुप्रीम कोर्ट हाई कोर्ट पटियाला हाउस कोर्ट नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर कोरोना की जा रही है।

By JP YadavEdited By: Published: Sat, 05 Sep 2020 07:25 AM (IST)Updated: Sat, 05 Sep 2020 07:27 AM (IST)
Coronavirus News Update: दिल्ली में आज से 40,000 सैंपल की रोजाना होगी जांच, संसद भवन दफ्तर में भी लगेगा शिविर
Coronavirus News Update: दिल्ली में आज से 40,000 सैंपल की रोजाना होगी जांच, संसद भवन दफ्तर में भी लगेगा शिविर

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Coronavirus News Update:  दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी सरकार ने जांच की संख्या बढ़ाने का फैसला किया है। इसके तहत शनिवार से दिल्ली सरकार 40 हजार सैंपल की जांच प्रतिदिन करेगी। इसके लिए मोबाइल वैन के जरिये पूरी दिल्ली में कोरोना जांच करवाई जाएगी। दिल्ली सरकार के मुताबिक 207 डिस्पेंसरी और 38 अस्पतालों के अलावा सुप्रीम कोर्ट, हाई कोर्ट, पटियाला हाउस कोर्ट, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर कोरोना की जा रही है।

loksabha election banner

इससे पहले दिल्ली में शुक्रवार को लगभग 36 हजार लोगों की कोरोना जांच की गई है। दिल्ली सरकार के अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली सरकार की ओर से पहली बार संसद भवन और केंद्र सरकार के कार्यालयों में कोरोना जांच शिविर लगाए जा रहे हैं। निर्माण स्थलों पर मोबाइल वैन के जरिये कोरोना जांच की जाएगी। इस दौरान ऐसे मजदूरों या अन्य कर्मचारियों की जांच की जाएगी, जो दूसरे राज्यों से आए हैं। हालांकि, निर्माण स्थलों पर सभी की जांच की जाएगी।

यहां पर बता दें कि दिल्ली में कोरोना के मामले एक बार फिर बढ़ते जा रहे हैं। मरीजों की संख्या बढ़ने का एक मुख्य कारण यह है कि यहां पर दूसरे राज्यों के मरीज खूब भर्ती हो रहे हैं। इस समय राजधानी दिल्ली में विभिन्न अस्तपालों में भर्ती मरीजों में 33 फीसद दूसरे राज्यों के हैं। ऐसे में दिल्ली सरकार इस चिंता में है कि अगर बाहरी राज्यों के मरीजों का यूं ही बढ़ना जारी रहा तो दिल्ली के मरीज इलाज कराने कहां जाएंगे? आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली के सरकारी और निजी अस्पतालों में करीब 14 हजार बेड हैं। फिलहाल करीब 4500 बेड पर मरीज भर्ती हैं। इनमें से 1500 मरीज दूसरे राज्यों के निवासी हैं। हालांकि राहत की बात यह है कि दिल्ली में अभी भी 70 फीसद बेड खाली हैं। राजधानी के 131 कोविड अस्पतालों में से सिर्फ 3 अस्पतालों में बेड पूरी तरह भरे हैं। अस्पतालों में बेड की व्यवस्था के बारे में पूछे जाने पर दिल्ली सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि अभी दिल्ली में बेड की कोई कमी नहीं है। लेकिन, दूसरे राज्यों के मरीजों की बढ़ती संख्या चिंता का कारण है। अधिकारी ने कहा कि गंभीर बात यह है कि दिल्ली के प्रमुख निजी अस्पतालों के सभी आइसीयू बेड भर चुके हैं। इसमें मैक्स साकेत, मैक्स पड़पड़गंज, इंद्रप्रस्थ अपोलो, फोर्टिस वसंत कुंज शामिल हैं। इन अस्पतालों में तो 50 फीसद से ऊपर मरीज दूसरे राज्यों के हैं।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.