Move to Jagran APP

New Coronavirus Strain: इंग्लैंड से लौटे कई लोग बने मुसीबत, ढूढ़ने में छूट रहे प्रशासन के पसीने

New Coronavirus Strain दक्षिण-पश्चिमी जिले के कपासहेड़ा सब-डिवीजन की बात करें तो यहां 21 लोग हैं जो ब्रिटेन से आए है। पर इनमें से तीन लोग ऐसे है जिनका मोबाइल नंबर स्विच ऑफ आ रहा है और पता आधा-अधूरा है।

By Mangal YadavEdited By: Published: Tue, 22 Dec 2020 05:42 PM (IST)Updated: Tue, 22 Dec 2020 06:23 PM (IST)
New Coronavirus Strain: इंग्लैंड से लौटे कई लोग बने मुसीबत, ढूढ़ने में छूट रहे प्रशासन के पसीने
सिविल डिफेंस वालेंटियर्स की टीम औचक निरीक्षण कर रही है। प्रतीकात्मक फोटोः ANI

पश्चिमी दिल्ली [मनीषा गर्ग]। New Coronavirus Strain: कोरोना वायरस के नए रूप (स्ट्रेन) के इंग्लैंड में प्रसार की घटना को मद्देनजर रखते हुए बीते 14 दिनों में वहां से भारत लौटे सभी लोगों की पहचान कर जिला प्रशासन द्वारा उन्हें होम आइसोलेशन में रहने का आर्डर जारी किया है। ताकि स्वस्थ लोग संक्रमण के चपेट में न आए। अगर दक्षिण-पश्चिमी जिले की बात करें तो यहां बीते 14 दिनों में 85 और पश्चिमी जिले में 68 लोग इंग्लैंड से भारत आए है। दोनों जिलों में प्रशासनिक अधिकारी इन लोगों से संपर्क साधने का प्रयास कर रहे है। पर अधिकारियों के मुताबिक कुछ ऐसे भी लोग है, जिनसे संपर्क नहीं हो पा रहा है। उपलब्ध कराया गया मोबाइल नंबर या तो स्विच ऑफ आ रहा है, या पता आधा अधूरा है। पुलिस प्रशासन की भी इस काम में मदद ली गई है, लेकिन प्रशासन को सफलता नहीं मिल पा रही है। जिन लोगों की पहचान हो चुकी है, उनकी आरटी-पीसीआर जांच किट से कोरोना जांच के लिए सैंपल लिए जा रहे है।

loksabha election banner

लोग वायरस के इस नए रूप को गंभीरता से ले और होम आइसोलेशन के नियम का पूरी ईमानदारी व गंभीरता से पालन करें इसके लिए सिविल डिफेंस वालेंटियर्स की टीम औचक निरीक्षण कर रही है।

दक्षिण-पश्चिमी जिले के कपासहेड़ा सब-डिवीजन की बात करें तो यहां 21 लोग हैं, जो ब्रिटेन से आए है। पर इनमें से तीन लोग ऐसे है, जिनका मोबाइल नंबर स्विच ऑफ आ रहा है और पता आधा-अधूरा है। वहीं एक व्यक्ति ऐसा है जो बिहार की तरफ पलायन कर गया है। बिहार में वह व्यक्ति कहां गया उनका पता खोजने में प्रशासनिक टीम जुटी हुई है। शेष 17 लोगों में फिलहाल किसी तरह का कोई लक्षण नहीं है, पर सभी को 14 दिनों तक होम आइसोलेशन में रहने की सलाह दी गई है। साथ ही स्वास्थ्य विभाग की टीम उनकी कोरोना जांच के लिए सैंपल एकत्रित कर रही हैं।

वहीं नजफगढ़ सब-डिवीजन में ऐसा एक ही व्यक्ति है, पर अभी तक उसकी भी पहचान नहीं हो पाई है। अधिकारियों के मुताबिक उपलब्ध कराया गया पता आधा अधूरा है और फोन लगातार स्विच आफ आ रहा है। जिसके कारण अधिकारियों को डर है कि कहीं वह व्यक्ति स्वस्थ लोगों को अपनी चपेट में न ले ले। द्वारका सब-डिवीजन में ऐसे 63 लोग है, कुछ की पहचान सुनिश्चित हो चुकी है और कुछ की जारी है। हालांकि राहत की बात ये है कि अब तक जितने भी लोगों की पहचान हुई है, उनमें से किसी में भी संक्रमण के कोई लक्षण नहीं है। पश्चिमी जिले में राजौरी गार्डन सब-डिवीजन की बात करें तो यहां एक महिला है जो इंग्लैंड से आई हैं और उनकी कोरोना जांच के लिए सैंपल ले लिए गए है।

पंजाबी बाग सब-डिवीजन में ऐसे लोगों की संख्या अधिक है। ऐसे में यहां खतरा अधिक है। अधिकारियों के मुताबिक इस नए वायरस के खतरे की जानकारी सभी लोगों तक पहुंच चुकी है, यदि बीते दिनों इंग्लैंड से आए लोगों तक प्रशासन नहीं पहुंच पा रहा है तो वे खुद से सामने आए और संक्रमण के प्रसार को रोकने में सहयोग करें।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.