Move to Jagran APP

10th-12th Pre board Exam: ऑनलाइन प्री-बोर्ड परीक्षाएं कराने की तैयारी कर रहे स्कूल

शालीमार बाग स्थित मॉडर्न पब्लिक स्कूल की प्रधानाचार्या अलका कपूर का कहना है कि स्कूल ने दिसंबर के दूसरे सप्ताह में प्री-बोर्ड परीक्षा आयोजित करने की तैयारी शुरू कर दी है। स्कूल में ये योजना बन रही थी कि कोरोना के सभी नियमों का पालन करते हुए प्री-बोर्ड परीक्षाओं हो।

By Prateek KumarEdited By: Published: Mon, 30 Nov 2020 04:12 PM (IST)Updated: Mon, 30 Nov 2020 04:12 PM (IST)
10th-12th Pre board Exam: ऑनलाइन प्री-बोर्ड परीक्षाएं कराने की तैयारी कर रहे स्कूल
ऑनलाइन प्री-बोर्ड परीक्षाएं कराने की तैयारी कर रहे स्कूल।

नई दिल्ली, रीतिका मिश्रा दिल्ली के स्कूल अब प्री-बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियों में जुट गए हैं। कोरोना महामारी के चलते स्कूल बंद हैं तो ऐसे में कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं ऑनलाइन माध्यम से ही आयोजित होंगी। कई स्कूल ऐसे भी हैं जो प्री-बोर्ड परीक्षा कराने को लेकर असमंजस की स्थिति में है। उन्हें सीबीएसई द्वारा बोर्ड परीक्षा को लेकर निर्देश का इंतजार है। उल्लेखनीय है कि जब तक कोरोना महामारी की वैक्सीन नहीं आ जाती तब तक राजधानी में स्कूल बंद रहेंगे।

loksabha election banner

दयानंद विहार स्थित शहीद राजपाल डीएवी पब्लिक स्कूल की प्रधानाचार्या रेनू लरोहिया का कहना है कि स्कूल में प्री-बोर्ड की परीक्षा ऑनलाइन माध्यम से 15 दिसंबर से आयोजित होंगी। छात्रों को इस परीक्षा के लिए तीन घंटे का समय दिया जाएगा।

वहीं, छात्रों को सीबीएसई के सैंपल पेपर से तैयारी भी करवाई जा रही है। उनके मुताबिक उन्होंने प्री-बोर्ड परीक्षा को लेकर छात्रों और उनके अभिभावकों के लिए एक वेबिनार आयोजित करके अंको के खेल में न पड़कर ज्ञान को अर्जित करने के लिए भी जागरूक किया है, ताकि छात्र अच्छे अंक लाने के लिए ऑनलाइन कक्षाओं में नकल न करें।

शालीमार बाग स्थित मॉडर्न पब्लिक स्कूल की प्रधानाचार्या अलका कपूर का कहना है कि स्कूल ने दिसंबर के दूसरे सप्ताह में प्री-बोर्ड परीक्षा आयोजित करने की तैयारी शुरू कर दी है। उनके मुताबिक स्कूल में ये योजना बन रही थी कि कोरोना के सभी नियमों का पालन करते हुए प्री-बोर्ड परीक्षाओं को ऑफलाइन आयोजित किया जाए। अब अगर कोरोना महामारी से स्थिति और बेकाबू होती है तो ये परीक्षाएं ऑनलाइन माध्यम से आयोजित की जाएंगी। उनके मुताबिक प्री-बोर्ड परीक्षा की तिथियों को लेकर एक बार सीबीएसई से भी स्पष्टता जरूरी है ताकि बोर्ड परीक्षाओं के हिसाब से ही प्री-बोर्ड परीक्षाएं आयोजित हो सके।

वहीं, मयूर विहार फेज 1 स्थित एलकॉन इंटरनेशनल स्कूल के निदेशक अशोक पांडे का कहना है कि छात्रों को प्री-बोर्ड परीक्षाओं को लेकर तैयारी कराई जा रही है। लेकिन प्री-बोर्ड परीक्षा कराने को लेकर अभी सीबीएसई से बोर्ड की तिथियों को लेकर स्पष्टता का इंतजार है। उनके मुताबिक अगर सीबीएसई बोर्ड के छात्रों की मुख्य परीक्षा मार्च की बजाय जुलाई में कराने का निर्णय लेता है तो फिर स्कूल प्री-बोर्ड परीक्षा दिसंबर के बाद आयोजित करेगा।

वहीं, सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षा आयोजित करने की तिथियों को लेकर कोई निर्देश अब तक नहीं जारी किया है। इसके साथ ही बोर्ड ने प्रयोगात्मक परीक्षा की तिथियों की भी घोषणा नहीं कि है। ऐसे में छात्रों और स्कूल प्रबंधन को बोर्ड और प्री-बोर्ड परीक्षाओं को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.