Move to Jagran APP

Delhi Crime News: साइबर धोखाधड़ी के मामले में 10 आरोपित गिरफ्तार

दिल्ली में पुलिस ने धोखाधड़ी करने के आरोप में 10 लोगों को गिरफ्तार किया है। आरोपित साइबर धोखाधड़ी करके लोगों को ठगते थे।

By Mangal YadavEdited By: Published: Sun, 13 Sep 2020 03:12 PM (IST)Updated: Sun, 13 Sep 2020 03:12 PM (IST)
Delhi Crime News: साइबर धोखाधड़ी के मामले में 10 आरोपित गिरफ्तार
Delhi Crime News: साइबर धोखाधड़ी के मामले में 10 आरोपित गिरफ्तार

नई दिल्ली, एएनआइ। दिल्ली पुलिस ने धोखाधड़ी करने के आरोप में 10 लोगों को गिरफ्तार किया है। आरोपित साइबर धोखाधड़ी करके लोगों को ठगते थे। लोगों को भरोसा दिलाने के लिए आरोपित खुद को आर्मी और अर्धसैनिक बल के जवान बताते थे।

loksabha election banner

पुलिस ने बताया कि ये लोग ई-कॉमर्स रीसेल ऐप्स (e-commerce resale apps) के माध्यम से लोगों को अपना शिकार बनाते थे। फिलहाल आरोपितों से पूछताछ की जा रही है।

घरेलू सहायिका दिलाने के नाम पर ठगने वाले दो गिरफ्तार

वहीं, सरिता विहार थाना पुलिस ने एक महिला समेत दो ठगों को गिरफ्तार किया है। ये ऑनलाइन घरेलू सहायिका उपलब्ध कराने के नाम पर ठगी करते थे। इन ठगों के पास से चार मोबाइल बरामद हुए हैं। इनकी पहचान अजीत कुमार और हीरावती के रूप में हुई है। दक्षिण-पूर्वी जिले के पुलिस उपायुक्त डीसीपी राजेंद्र प्रसाद मीणा ने बताया कि सरिता विहार थाने में अशोक कुमार ने शिकायत दर्ज कराई थी कि मोबाइल एप के जरिये ऑनलाइन प्लेसमेंट एजेंसी की मदद से घरेलू सहायिका को बुलाया था। इसके बदले उन्होंने 25 हजार रुपये कमीशन भी दिया था, मगर अगले दिन सुबह जब वे सो कर उठे तो देखा कि घरेलू सहायिका फरार है। उसका मोबाइल भी बंद था। ठगी का अहसास होने पर उन्होंने मामला दर्ज कराया।

सरिता विहार थाने के एसएचओ इंस्पेक्टर अजब सिंह के नेतृत्व में पुलिस टीम ने जांच शुरू की तो एक मोबाइल नंबर की मदद से अजीत को मुकुंदपुर इलाके से गिरफ्तार कर लिया गया। उसके घर से प्लेसमेंट एजेंसी के कागजात, दो मोबाइल और 25 हजार रुपये बरामद हुए। उसकी निशानदेही पर उसकी महिला साथी हीरावती को मुंडका से गिरफ्तार कर लिया गया। पूछताछ में पता चला अजीत दो साल पहले हीरावती के संपर्क में आया था। फिर दोनों प्लेसमेंट एजेंसी बनाकर ठगी करने लगे। ये लोग अलग-अलग लड़कियों को काम के बहाने घर पर भेजते थे। फिर कमीशन मिलते ही लड़कियां घर से भाग जाती थीं। इसके बदले लड़कियों को भी कमीशन मिलता था। फेसबुक व वाट्सएप के अलावा विभिन्न वेबसाइटों के माध्यम से ये लोग ग्राहक खोजकर उनसे ठगी करते थे।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.