Move to Jagran APP

सही रिपोर्ट के लिए चिकित्सकीय उपकरणों की नियमित जांच जरूरी

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : किसी मरीज की जांच रिपोर्ट अलग-अलग आने की वजह चिकित्सकीय उपकरणों में खराबी

By JagranEdited By: Published: Thu, 19 Apr 2018 09:30 PM (IST)Updated: Thu, 19 Apr 2018 09:30 PM (IST)
सही रिपोर्ट के लिए चिकित्सकीय उपकरणों की नियमित जांच जरूरी
सही रिपोर्ट के लिए चिकित्सकीय उपकरणों की नियमित जांच जरूरी

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : किसी मरीज की जांच रिपोर्ट अलग-अलग आने की वजह चिकित्सकीय उपकरणों में खराबी होना भी हो सकती है। मौजूदा समय में देश में ऐसी कोई व्यवस्था नहीं है कि जिससे चिकित्सा उपकरणों की जांच की गुणवत्ता सौ फीसद सुनिश्चित की जा सके। इसके अलावा बड़े-बड़े डायग्नोस्टिक लैब संचालकों ने रक्त के नमूने को एकत्रित करने के लिए सैकड़ों कलेक्शन सेंटर खोल लिए हैं। इस वजह से भी जांच की गुणवत्ता सुनिश्चित करना मुश्किल हो गया है। इसके मद्देनजर नेशनल एक्रेडिटेशन बोर्ड फॉर लेबोरेटरीज (एनएबीएल) डायग्नोस्टिक लैबों के बेहतर नियमन के लिए कदम उठाएगा। यह बात एसोसिएशन ऑफ इंडियन लेबोरेटरीज (एओआइएल) द्वारा आयोजित सम्मेलन में सामने आई। एनएबीएल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अनिल रेलिया ने कहा कि मरीजों की सही जांच रिपोर्ट के लिए चिकित्सा उपकरणों की नियमित जांच जरूरी है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि जांच उपकरण सही काम कर रहे हैं।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि यदि किसी मरीज का ब्लड प्रेशर एक घंटे में तीन बार लिया जाए तो कई बार जांच मशीन परिणाम अलग-अलग बताती है। इसका कारण मशीन का खराब होना भी हो सकता है। दिक्कत यह है कि जांच उपकरणों पर कोई एक्सपायरी तारीख तय नहीं होती है। ऐसी स्थिति में बहुत पुरानी मशीनों के इस्तेमाल से समस्या बढ़ सकती है। चिकित्सकीय जांच उपकरणों की जांच (कैलिब्रेशन) जरूरी है। इसके लिए जांच उपकरणों की एक्सपायरी की तारीख तय की जा सकती है।

उन्होंने कहा कि एनएबीएल छह महीने में ब्लड के नमूने एकत्रित करने वाले करीब तीन हजार सेंटरों को मान्यता देगा। विशेषज्ञों का कहना है सेंपल कलेक्शन सेंटरों को मान्यता देने से यह फायदा होगा कि कलेक्शन सेंटर में कुछ सुविधाएं सुनिश्चित करना अनिवार्य हो जाएगा। इसके तहत रक्त के नमूनों को सुरक्षित रखने के लिए फ्रीज व नमूने को जांच लैब तक ले जाने के लिए फ्रीज युक्त वैन होना जरूरी हो जाएगा। इससे मरीजों की जांच की गुणवत्ता बढ़ेगी। वर्तमान में इन मानकों का पालन हो रहा है या नहीं यह कहना मुश्किल है। लैब को उद्योग की दर्जा देने की मांग

सम्मेलन में विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े लैबों के संचालक शामिल हुए। उन्होंने लैब संचालन को संगठित उद्योग का दर्जा दिए जाने की केंद्र सरकार से मांग की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.