Move to Jagran APP

तीन माह बाद खुले स्मारक, शारीरिक दूरी का पालन करते दिखे लोग

लॉकडाउन के चलते तीन माह से अधिक समय से बंद स्मारक सोमवार से पर्यटकों के लिए खुल दिए गए। सोमवार को लालकिला बंद रहता है। इसलिए लोग लालकिला नहीं देख सके। लालकिला को छोड़कर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के अन्य सभी 173 स्मारक खुल गए।

By JagranEdited By: Published: Mon, 06 Jul 2020 10:33 PM (IST)Updated: Mon, 06 Jul 2020 11:15 PM (IST)
तीन माह बाद खुले स्मारक, शारीरिक दूरी का पालन करते दिखे लोग
तीन माह बाद खुले स्मारक, शारीरिक दूरी का पालन करते दिखे लोग

राज्य ब्यूरो,नई दिल्ली : लॉकडाउन के चलते तीन माह से अधिक समय से बंद स्मारक सोमवार से पर्यटकों के लिए खुल दिए गए। सोमवार को लालकिला बंद रहता है। इसलिए लोग लालकिला नहीं देख सके। लालकिला को छोड़कर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के अन्य सभी 173 स्मारक खुल गए। कुतुबमीनार, सफदरजंग मकबरा और हुमायूं का मकबरा जैसे स्मारकों पर पर्यटकों की कुछ संख्या देखी गई। हालांकि, सब जगह कोरोना का असर जरूर दिखा। लोग शारीरिक दूरी बनाए रखने का खास ध्यान दे रहे थे। एएसआइ के अनुसार कुतुबुमीनार में सोमवार को 80 के करीब पर्यटक पहुंचे, हुमायूं के मकबरे में 60 पर्यटक पहुंचे, पुराना किला में 40 लोग पहुंचे और सफदरजंग का मकबरा में भी 30 के करीब लोग पहुंचे। जंतर-मंतर पर भी कम संख्या में लोग पहुंचे।

loksabha election banner

सभी जगह स्मारक परिसर में प्रवेश से पहले सुरक्षाकíमयों ने पर्यटकों के तापमान की जाच की और उन्हें सैनिटाइज करने के बाद ही अंदर प्रवेश दिया। साथ ही बिना मास्क के किसी को भी परिसर में प्रवेश की अनुमति नहीं दी गई। इस दौरान लोगों को क्यूआर कोड से टिकट दिए गए। आज दिल्लीभर के स्मारकों में केवल 220 के करीब टिकटें बिकी हैं। इस स्मारकों में पहुंचे लोगों ने कहा कि वह लंबे समय से स्मारक खुलने का इंतजार कर रहे थे, लेकिन अब स्मारक खुल गए हैं तो अच्छा लग रहा है। हुमायूं का मकबरा घूमने पहुंचे अज्जू ने बताया कि पिछले तीन माह से वह लगातार घर पर थे। सरकार द्वारा स्मारकों को खोले जाने के बाद वह घूमने पहुंचे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.