Move to Jagran APP

अपनी दुर्दशा पर आंसू बहा रहे हैं फुटओवर ब्रिज

एक दशक से अधिक का समय बीत चुका है लेकिन नजफगढ़ रोड पर स्थित जनकपुरी डिस्ट्रिक्ट सेंटर के सामने बने फुटओवर ब्रिज पर लिफ्ट लगाने का काम अभी तक पूरा नहीं किया गया है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 25 Jun 2020 10:07 PM (IST)Updated: Thu, 25 Jun 2020 10:07 PM (IST)
अपनी दुर्दशा पर आंसू बहा रहे हैं फुटओवर ब्रिज
अपनी दुर्दशा पर आंसू बहा रहे हैं फुटओवर ब्रिज

जागरण संवाददाता, पश्चिमी दिल्ली : एक दशक से अधिक का समय बीत चुका है, लेकिन नजफगढ़ रोड पर स्थित जनकपुरी डिस्ट्रिक्ट सेंटर के सामने बने फुटओवर ब्रिज पर लिफ्ट लगाने का काम अभी तक पूरा नहीं किया गया है। 2018 में इस काम को पूरा करने का आश्वासन दिया गया था, पर 2019 भी बीतने को है और काम अभी भी अधर में लटका हुआ है। हालांकि बीच में लिफ्ट लगाने का काम शुरू भी किया गया था, पर फिर इसे अधूरा छोड़ दिया गया। लापरवाही का आलम यह है कि अब यह फुटओवर ब्रिज जर्जर होने लगा है। इसकी सीढि़यों पर जगह-जगह से टाइल उखड़ चुकी है। यहां साफ-सफाई का भी उचित इंतजाम नहीं है। सफाई की बदहाल स्थिति स्वच्छता अभियान को पलीता लगाती नजर आती है। फुटओवर ब्रिज पर एक भी डस्टबीन नहीं लगाया गया है, ऐसे में लोग इस दुविधा में रहते हैं कि आखिर कूड़ा डालें तो कहां डालें। मजबूरन वे जहां-तहां कूड़ा फेंककर चलते बनते हैं। दूसरा यहां रोशनी के लिए भी कोई प्रबंध नहीं है। दिन ढलते ही यहां अंधेरा पसर जाता है। ऐसे में फुटओवर ब्रिज से अकेले गुजरना खतरे से खाली नहीं है। इसके अलावा ब्रिज के ऊपर धूप व बारिश से बचने के लिए लगे शेड भी जगह-जगह से टूट चुका है।

loksabha election banner

नजफगढ़ रोड के नाम से प्रसिद्ध इस सड़क से रोजाना लाखों की तादाद में वाहनों की आपाधापी का सिलसिला बना रहता है। इस आपाधापी के बीच राहगीरों के लिए सड़क को पार करना जान के साथ खिलवाड़ करना प्रतीत होता है। इस बाबत अधिकारियों ने कहा कि लिफ्ट लगाने का काम दो बार शुरू किया गया था, लेकिन सामानों की चोरी हो गई। ऐसे में अब दोबारा लिफ्ट लगाने से विभाग कतरा रहा है। वहीं सिविल विभाग के अधिशासी अभियंता ने कहा कि उन्हें फुटओवर ब्रिज की जर्जर स्थिति के बारे में कोई जानकारी नहीं है। अगर फुटओवर ब्रिज की स्थिति खराब है तो इस दिशा में जल्द से जल्द कार्रवाई की जाएगी।

उधर, आउटर रिग रोड पर भेरा अंडर पास के बने फुटओवर ब्रिज की बात करें तो वहां भी शेड पूरी तरह टूटी पड़ी है। इसके अलावा आउटर रिग रोड पर जनकपुरी के पास हाल ही में बनकर तैयार फुटओवर ब्रिज में अभी तक शेड व लिफ्ट लगाने का काम पूरा नहीं किया गया है, जबकि इस फुटओवर ब्रिज को पिछले वर्ष दिसंबर में ही शुरू हो जाना था। पंखा रोड पर बने जनक परिसर के सामने बने फुटओवर ब्रिज की दुर्दशा लापरवाही को साफ-साफ बयां करती है। यहां ब्रिज के उपर न तो शेड है और न ही यहां साफ सफाई का कोई इंतजाम है। राजा गार्डन रिग रोड की बात करें तो यहां फुटओवर ब्रिज की हालत सबसे अधिक जर्जर है। यहां फुटओवर पर चलना जान जोखिम में डालने जैसा है। 2019 में मुंबई में हुए हादसे को ध्यान में रखते हुए लोग अब इसका प्रयोग करने से परहेज करते हैं। यहां न सिर्फ शेड व टाइलें टूटी पड़ी हैं, बल्कि यहां गंदगी से बुरा हाल है। एस्केलेटर भी काफी समय से खराब है, लेकिन कोई ध्यान देने वाला नहीं है। साथ ही फुटओवर ब्रिज पर पैर रखते ही यह हिलने लगता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.