Move to Jagran APP

डीयू ने सीएससी के लिए जारी किया लोकेटर लिंक

- लिंक से ओपन बुक परीक्षा के लिए छात्र नजदीकी कॉमन सíवस सेंटर का पता लगा सकेंगे - जुलाई मे

By JagranEdited By: Published: Mon, 22 Jun 2020 09:35 PM (IST)Updated: Mon, 22 Jun 2020 09:35 PM (IST)
डीयू ने सीएससी के लिए जारी किया लोकेटर लिंक
डीयू ने सीएससी के लिए जारी किया लोकेटर लिंक

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली :

loksabha election banner

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए एक जुलाई से ऑनलाइन ओपन बुक परीक्षा (ओबीई) का आयोजन किया जाएगा। परीक्षा के लिए छात्रों को कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) ढूंढने में दिक्कत न आए इसके लिए डीयू प्रशासन ने लोकेटर लिंक जारी की है। इस लिंक के जरिये छात्र अपने नजदीकी सीएससी को खोज सकेंगे।

डीयू के परीक्षा डीन प्रो. विनय गुप्ता ने सोमवार को परीक्षा को लेकर विभिन्न नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इसमें उन्होंने स्पष्ट किया है कि डीयू ने इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के साथ ओबीई के लिए जो समझौता किया है। उसके अनुरूप देशभर के गावों में और उनके आस पास मंत्रालय के अधीन 2 लाख सीएससी मौजूद हैं। इन सीएससी का उपयोग इंटरनेट कनेक्टिविटी की समस्या झेलने वाले छात्र कर सकते हैं। वहा पर जाकर छात्र परीक्षा के प्रश्न पत्रों को डाउनलोड करते हुए। ए4 साइज पेपर पर उत्तर लिखकर अपलोड कर सकते हैं।

छात्रों सीएससी को खोजने में कोई दिक्कत नहीं हो इसके लिए सीएससी लोकेटर लिंक छात्रों के साथ साझा की जाएगी। इसके बारे में डीयू की वेबसाइट पर भी जानकारी साझा की गई है।

एडमिट कार्ड के लिए जारी किए गए दिशा-निर्देश : प्रो. विनय गुप्ता ने बताया कि जुलाई में होने जारी रही परीक्षा के लिए अंतिम वर्ष के छात्रों के एडमिट कार्ड को लेकर दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। इसके मद्देनजर परीक्षा विभाग की तरफ से सभी कॉलेजों की वेबसाइट पर एक लिंक साझा किया जाएगा। जिससे छात्र अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। इसके अतिरिक्त छात्रों को उनकी ईमेल आइडी और उनके फोन नंबर पर भी इसकी जानकारी दी जाएगी।

दृष्टिबाधित छात्रों के लिए जारी किया गया वॉट्सएप नंबर : प्रो. विनय गुप्ता ने नोटिस जारी करते हुए कहा कि दृष्टिबाधित छात्रों की परीक्षा के लिए वॉट्सएप नंबर जारी किया है। छात्र 9650410351 नंबर पर वॉट्सएप के जरिये अपनी समस्याओं का समाधान पा सकते हैं। छात्रों को ओबीई को लेकर पुस्तक की सामग्री को उपलब्ध कराया जाएगा। साथ ही सुबह 10 से शाम 5 बजे के दौरान यह छात्र 9911824704 पर फोन करके सवाल पूछ सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.