Move to Jagran APP

डीयू दाखिला : चौथी कटऑफ में भी बरकरार हैं दाखिले की उम्‍मीद

विश्वविद्यालय ने चौथी कटआफ भी जारी कर दी है। चौथी कटआफ में 11 जुलाई तक दाखिले होंगे। यह कटआफ जहां आर्ट के कोर्स के लिए राहत भरी है, वहीं कामर्स और साइंस के लिए बहुत कमी न होने से दाखिला लेने वाले छात्रों को निराशा हो सकती है।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Thu, 09 Jul 2015 11:37 AM (IST)Updated: Thu, 09 Jul 2015 01:46 PM (IST)
डीयू दाखिला : चौथी कटऑफ में भी बरकरार हैं दाखिले की उम्‍मीद

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो । विश्वविद्यालय ने चौथी कटआफ भी जारी कर दी है। चौथी कटआफ में 11 जुलाई तक दाखिले होंगे। यह कटआफ जहां आर्ट के कोर्स के लिए राहत भरी है, वहीं कामर्स और साइंस के लिए बहुत कमी न होने से दाखिला लेने वाले छात्रों को निराशा हो सकती है।

loksabha election banner

हिंदी, संस्कृत, पर्शियन में गिरी कटआफ से जहां आर्ट के अधिक छात्रों को फायदा नहीं होगा वहीं नार्थ कैंपस में साइंस और ऊंची कटआफ होने से छात्रों को निराशा हो सकती है। कॉलेजों ने चौथी कटआफ भी बहुत संभल कर गिराई है, ताकि सीटों से अधिक दाखिले न हो जाएं।


हालांकि नार्थ और साउथ दोनों कैंपस के कॉलजों में कई विषयों में सामान्य वर्ग के लिए सीटें भर चुकी हैं। भारती कॉलेज सहित कई कॉलेजों में आरक्षित वर्ग में भी अधिकांश विषयों की सीटें भर गई हैं, जिससे उन विषयों में कटआफ नहीं निकाला गया है।

प्रतिष्ठित श्रीराम कॉलेज आफ कामर्स में इकोनामिक्स आनर्स में पहली कटआफ के बराबर ही यह कटआफ भी रखा है और इसमें सभी वर्गों में सीटें खाली हैं जबकि बीकाम आनर्स में केवल शारीरिक रूप से अक्षम वर्ग में सीटें खाली हैं बाकी सभी वर्ग में सीटें भर गई हैं।

हालांकि छात्रों के लिए नार्थ कैंपस में अब भी दाखिला के लिए मौका है लेकिन यहां कटऑफ में अधिक कमी नहीं की गई है। हंसराज कॉलेज में छात्रों के लिए इकोनामिक्स आनर्स, इंग्लिश आनर्स, इतिहास आनर्स, बीकाम आनर्स में अब भी मौके हैं।

हिंदू कॉलेज में बीए, इकोनामिक्स आनर्स, अंग्रेजी तथा इतिहास आनर्स में मौके हैं। किरोडीमल कॉलेज में भी छात्रों को इकोनामिक्स आनर्स तथा राजनीति विज्ञान में आनर्स करने के मौके हैं हालांकि नार्थ कैंपस में जिस भी कोर्स मेंं सीटे बची हैं वहां कटआफ 90 फीसद से अधिक है। अमूमन यही हाल साइंस और कामर्स का भी है।


कंप्यूटर साइंस विषयों में कम कॉलेजों ने कटआफ निकाला है। अधिकांश कॉलेजों में इस विषय में दाखिला हो चुका है। तीसरी कटआफ तक 100 फीसद कटआफ निकालने वाले आईपी कॉलेज फार वुमन ने चौथी कटआफ इस विषय की सामान्य वर्ग में नहीं निकाली हालांकि आरक्षित वर्ग में अब भी कटऑफ 97 फीसद है।


छात्रों को अब भी संस्कृत, हिंदी, पर्शियन, उर्दू में दाखिला के लिए मौका है। जाकिर हुसैन कॉलेज ने अपनी कटआफ में पर्शियन विषय पढने के लिए सभी को योग्य कर दिया है।

कुछ कॉलेजों ने कटआफ में यह स्पष्ट कर दिया है कि यदि उनके यहां नामांकन रदद होते हैं तो वह रदद हुए नामांकन के स्थान पर दूसरा नामांकन कर सकते हैं इसके लिए कॉलेजों से संपर्क करना पडेगा।


हाल ही में अल्पसंख्यक कॉलेज का दर्जा पाए कॉलेजों ने चौथी कटआफ निकाली है। इस कटआफ में अधिकांश विषयों में दाखिला हो चुके हैं, जिन विषयों में दाखिला नहीं हुए हैं उनमें कटआफ में मामूली कमी की है।

माता सुदंरी कॉलेज में संस्कृत और बीकाम में सीटे सामान्य वर्ग में खाली हैं जबकि एआएसडी कॉलेज तथा वेंकटेश्वरा कॉलेज में साइंस में भी सामान्य वर्ग में कुछ विषयों में सीटें खाली हैं।

विदेशी भाषा में दाखिला में अब भी हैं मौके

डिपार्टमेंट आफ जर्मन एंड रोमांस स्टडीज में फ्रेंंच, जर्मन, इटैलियन और स्पेनिश भाषा में अब भी सामान्य वर्ग के लिए दाखिले के मौके हैं। विभाग ने इस विषयों में आनर्स करने के लिए कटआफ में मामूली कमी करते हुए 87.75 फीसद कटआफ रखा है जबकि ओबीसी वर्ग के लिए 85 फीसद कटआफ रखा है।

डीयू ने यह स्पष्ट किया है कि डीयू की वेबसाइट पर दी गई कटआफ देखने के बाद भी छात्र कॉलेज की कटआफ जरूर देखें क्योंकि अंतिम रूप से कॉलेज की वेबसाइट पर दी गई कटऑफ ही मान्य होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.