Move to Jagran APP

डीयू में दाखिले की प्रक्रिया अगस्त से शुरू होने की है उम्मीद

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) की तरफ से इस वर्ष नए सत्र 2020-21 के स्नातक व पीजी पाठ्यक्रमों के दाखिले की प्रकिया अगस्त में शुरू होने की उम्मीद है। कोरोना महामारी के कारण विश्वविद्यालय का अकादमिक कैलेंडर भी बदलने जा रहा है। डीयू की एडमिशन ब्रांच की अध्यक्ष प्रो. शोभा बगाई ने बताया कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के 12वीं के नतीजों पर स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिला निर्भर करेगा।

By JagranEdited By: Published: Tue, 19 May 2020 08:48 PM (IST)Updated: Tue, 19 May 2020 08:48 PM (IST)
डीयू में दाखिले की प्रक्रिया अगस्त से शुरू होने की है उम्मीद
डीयू में दाखिले की प्रक्रिया अगस्त से शुरू होने की है उम्मीद

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली :

loksabha election banner

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) की तरफ से इस वर्ष नए सत्र 2020-21 के स्नातक व पीजी पाठ्यक्रमों के दाखिले की प्रकिया अगस्त में शुरू होने की उम्मीद है। कोरोना महामारी के कारण विश्वविद्यालय का अकादमिक कैलेंडर भी बदलने जा रहा है। डीयू की एडमिशन ब्रांच की अध्यक्ष प्रो. शोभा बगाई ने बताया कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के 12वीं के नतीजों पर स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिला निर्भर करेगा। सीबीएसई ने 1 से 15 जुलाई के दौरान 12वीं की परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान किया है। इसके नतीजे अगस्त में आने की उम्मीद है। डीयू के स्नातक पाठ्यक्रमों में अधिकांश सीबीएसई बोर्ड के छात्र ही दाखिला लेते हैं। ऐसे में जब इनके नतीजे जारी होंगे। नतीजे आने के बाद डीयू का दाखिला पोर्टल शुरू हो जाएगा। वहीं, पीजी पाठ्यक्रमों में दाखिला स्नातक पाठ्यक्रम के नतीजों पर निर्भर रहेगा। डीयू के स्नातक पाठयक्रम के अंतिम वर्ष के छात्रों की ऑनलाइन ओपन बुक परीक्षा 1 जुलाई से शुरू होगी। इसके 15 जुलाई तक चलने की उम्मीद है। इसके नतीजे जैसे ही जारी होंगे उसके बाद पीजी में दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। प्रो. शोभा ने बताया कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की तरफ से शिक्षण संस्थानों के लिए इस वर्ष के अकादमिक कैलेंडर को लेकर सुझाव जारी किए गए हैं। यूजीसी ने एक सितंबर से नया सत्र शुरू करने का सुझाव दिया है। हम प्रयास करेंगे कि सितंबर में नया सत्र शुरू कर दिया जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.