Move to Jagran APP

दिल्ली की सड़कें होंगी आधुनिक, दुर्घटनाओं पर लगेगी लगाम : गहलोत

दिल्ली की सड़कों को सुरक्षा के लिहाज से पहले से और भी आधुनिक बनाया जाएगा। इससे राजधानी में होने वाली दुर्घटनाओं में काफी हद तक लगाम लग सकेगी। यह बात दिल्ली के परिवहण मंत्री कैलाश गहलोत ने कही। बृहस्पतिवार को राजधानी में सड़क सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत के नेतृत्व में दिल्ली परिवहन विभाग ने को प्रतिष्ठित ब्लूमबर्ग फिलानथ्रॉपी के साथ एक एमओयू साइन किया।

By JagranEdited By: Published: Thu, 13 Aug 2020 09:53 PM (IST)Updated: Thu, 13 Aug 2020 09:53 PM (IST)
दिल्ली की सड़कें होंगी आधुनिक, दुर्घटनाओं पर लगेगी लगाम : गहलोत
दिल्ली की सड़कें होंगी आधुनिक, दुर्घटनाओं पर लगेगी लगाम : गहलोत

- दिल्ली सरकार ने सड़क सुरक्षा में सुधार के लिए ब्लूमबर्ग फिलानथ्रॉपी के साथ की साझेदारी

loksabha election banner

- ब्लूमबर्ग फिलानथ्रॉपी की मुहिम में विश्व के 30 शहरों की सूची में शामिल हुई दिल्ली

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : राजधानी में सड़क सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए बृहस्पतिवार को दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत के नेतृत्व में दिल्ली परिवहन विभाग ने प्रतिष्ठित ब्लूमबर्ग फिलानथ्रॉपी के साथ एक एमओयू साइन किया। इस एमओयू के तहत विश्व के कई जाने-माने सड़क सुरक्षा विशेषज्ञ दिल्ली सरकार को सहायता देंगे। इसके अलावा संबंधित एजेंसियों की तरफ से दिल्ली के परिवहन विभाग को आवश्यक तकनीकी सहायता और कर्मचारियों को सड़क सुरक्षा संबंधी आवश्यक प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

परिवहन मंत्री ने इस मौके पर कहा कि मुख्यमंत्री अरविद केजरीवाल ने दिल्ली में इलेक्ट्रिकल वाहन नीति (ईवी नीति) के माध्यम से ग्रीन मोबिलिटी की दिशा में व्यापक कदम उठाया है। उसी क्रम में सड़क सुरक्षा को लेकर यह महत्वपूर्ण कदम उठाया है। अब दिल्ली सरकार, वैश्विक सड़क सुरक्षा विशेषज्ञ और दिल्लीवासी सभी मिलकर यह सुनिश्चित करेंगे कि दिल्ली की सड़कों पर किसी की जान न जाए।

इस मौके पर ब्लूमबर्ग फिलानथ्रॉपी की प्रतिनिधि केली लार्सन ने कहा कि कि हमें खुशी है कि वैश्विक सड़क सुरक्षा के लिए ब्लूमबर्ग फिलानथ्रॉपी की मुहिम में विश्व के 30 शहरों की सूची में अब दिल्ली भी शामिल हो गई है। इस मुहिम में भाग लेने वाले सभी शहर सड़क सुरक्षा लागू करने एवं सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए कटिबद्ध होंगे।

एमओयू के तहत तेज गति पर लगाम, शराब पीकर गाड़ी चलाने से रोकना, बाइक हेलमेट पहनने की प्रवृत्ति को बढ़ावा और सीट-बेल्ट लगाने के कानून लागू करने में मदद की जाएगी।

इसके अलावा सुरक्षित सड़क बनाने के लिए परिवहन प्रणालियों के डिजाइन पर ध्यान दिया जाएगा। इसके साथ ही प्रचार अभियानों के माध्यम से सड़क सुरक्षा के लिए सुरक्षित ड्राइविग के लिए जागरूकता लाई जाएगी। नीति और नियोजन के लिए उच्च-गुणवत्ता की निगरानी और मूल्यांकन प्रणाली से डेटा का उपयोग किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.