Move to Jagran APP

डीयू ने जारी किए ओपन बुक परीक्षा के दिशानिर्देश

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने रविवार को ओपन बुक परीक्षा (ओबीई) के दिशा-निर्देश डीयू की वेबसाइट पर जारी कर दिए हैं। डीयू ने स्पष्ट किया है कि ओबीई के पूरी तरह से परीक्षा देने के लिए ऑनलाइन प्लेल्फॉर्म नहीं है। इसमें डीयू के पोर्टल से परीक्षा के प्रश्न पत्र को डाऊनलोड करना होगा और उसके उत्तरों को उपलोड करना होगा। यह सिर्फ अंतिम वर्ष के रेगुलर छात्रों के लिए जारी की गई हैं। अन्य वर्ष के छात्रों के लिए दिशा-निर्देश बाद में जारी किए जाएंगे। सभी छात्र

By JagranEdited By: Published: Sun, 31 May 2020 07:05 PM (IST)Updated: Sun, 31 May 2020 07:25 PM (IST)
डीयू ने जारी किए ओपन बुक परीक्षा के दिशानिर्देश
डीयू ने जारी किए ओपन बुक परीक्षा के दिशानिर्देश

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली :

loksabha election banner

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने रविवार को ओपन बुक परीक्षा (ओबीई) के दिशानिर्देश अपनी वेबसाइट पर जारी कर दिए हैं। डीयू ने स्पष्ट किया है कि ओबीई के पूरी तरह से परीक्षा देने के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म नहीं है। इसमें डीयू के पोर्टल से परीक्षा के प्रश्नपत्र को डाउनलोड करना होगा और उनके उत्तरों को अपलोड करना होगा। यह सिर्फ अंतिम वर्ष के रेगुलर छात्रों के लिए जारी की गई है। अन्य वर्ष के छात्रों के लिए दिशानिर्देश बाद में जारी किए जाएंगे। सभी छात्र अपने कॉलेज के संपर्क में रहें। स्कूल ऑफ ओपन लर्निग (एसओएल) और नॉन कॉलेजिएट वूमेन एजुकेशन बोर्ड (एनसीवेब) के अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए 5 जून तक दिशानिर्देश जारी किए जाएंगे। स्नातक के अंतिम वर्ष के छात्रों की परीक्षा की संभावित डेटशीट भी डीयू की वेबसाइट में जारी कर दी गई। इसे छात्र देख सकते हैं। एक जुलाई से 15 जुलाई के बीच छात्रों की परीक्षा होगी। सुबह 11.30 से दोपहर 2.30 बजे परीक्षा होगी। डीयू के परीक्षा डीन प्रो. विनय गुप्ता ने ये दिशानिर्देश जारी किए हैं।

ये हैं दिशानिर्देश

- देश भर के राज्यों के दूरदराज क्षेत्रों में रहने वाले छात्रों को ओपन बुक एग्जाम (ओबीई) को लेकर तैयारी की गई। एक जुलाई से होने वाले ओबीई में छात्रों को किसी भी तरह की दिक्कतें न हों, इसके लिए डीयू को इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय से सहयोग मिल रहा है। मंत्रालय के देश भर के गांव स्तर की ग्राम पंचायतों में मौजूद कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) से डीयू के छात्र अपने सेमेस्टर की परीक्षा के प्रश्न पत्र को डाउनलोड करा सकेंगे और उसका प्रिट करा सकेंगे।

- देश भर में दो लाख सीएससी मौजूद हैं। यह सुविधा छात्रों को मुफ्त में उपलब्ध होगी। इसकी जानकारी मंत्रालय की वेबसाइट एवं डीयू की वेबसाइट में भी मिलेगी। सीएससी में जाकर भी छात्र परीक्षा दे सकते हैं।

-परीक्षा की तिथि से एक हफ्ते पहले छात्रों का मॉक टेस्ट होगा। इससे छात्र ओबीई प्रणाली से अवगत हो सकेंगे।

- सभी कॉलेज व विभाग ध्यान रखेंगे कि जिस छात्र को परीक्षा के निर्धारित पोर्टल से प्रश्नपत्र को डाउनलोड करने में दिक्कत आती है तो कॉलेज उन छात्रों को ईमेल के माध्यम से प्रश्नपत्र को भेजें।

- छात्र जब प्रश्नपत्र को लिख चुके होंगे तब उन्हें पोर्टल पर दी गई अंडरटेकिग को क्लिक करना होगा। परीक्षा से जुड़ी किसी भी तरह के अनुचित साधन को रोकने के लिए ऐसा किया जाएगा।

- छात्रों को तीन घंटे का समय दिया जाएगा। दो घंटे ए-4 पेपर पर उत्तर लिखने के लिए और एक घंटा ए-4 पेपर पर लिखे उत्तर की स्कैन तस्वीर को पोर्टल पर अपलोड करने के लिए समय दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.