Move to Jagran APP

स्नातक में दाखिले को आवेदन करने का आज है अंतिम दिन

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) से जुड़े स्नातक पीजी पाठ्यक्रमों में दाखिले को लेकर किसी भी तरह के सवाल पूछना चाहते हैं। या फॉर्मं भरते समय कोई दिक्कत हो रही है तो दैनिक जागरण की इमेल आइडी स्त्रह्वड्डस्त्रद्वद्बह्यह्यद्बश्रठ्ठह्य@ठ्ठस्त्रड्ड.द्भड्डद्दह्मड्डठ्ठ.ष्श्रद्व पर जाकर संपर्क कर सकते हैं। डीयू के विशेषज्ञ आपके सवालों के जवाब देंगे। दाखिले से जुड़े छात्रों के जवाब डीयू के राजधानी कॉलेज के मैथ्स के असोसिएट प्रोफेसर पंकज गर्ग ने दिए। उन्होंने कहा कि डीयू में स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए शुक्रवार तक ही आवेदन कर सकते हैं। डीयू के स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया 30 मई को शुरू हुई थी और 14 जून तक ही आवेदन करने की तिथि निर्धारित की गई थी। जिन भी छात्रों ने फॉर्म नहीं भरा है। वह आज फॉर्म जरूर भरें।

By JagranEdited By: Published: Thu, 13 Jun 2019 09:07 PM (IST)Updated: Sat, 15 Jun 2019 06:35 AM (IST)
स्नातक में दाखिले को आवेदन 
करने का आज है अंतिम दिन
स्नातक में दाखिले को आवेदन करने का आज है अंतिम दिन

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में स्नातक व परास्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले से जुड़े सवाल दैनिक जागरण की ईमेल आइडी स्त्रह्वड्डस्त्रद्वद्बह्यह्यद्बश्रठ्ठह्य@ठ्ठस्त्रड्ड.द्भड्डद्दह्मड्डठ्ठ.ष्श्रद्व पर पूछ सकते हैं। गुरुवार को राजधानी कॉलेज के मैथ्स के एसोसिएट प्रोफेसर पंकज गर्ग ने सवालों के जवाब दिए। डीयू में स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए शुक्रवार तक ही आवेदन कर सकते हैं। स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आवेदन की प्रक्रिया 30 मई से शुरू हुई थी और फॉर्म 14 जून तक ही आवेदन स्वीकार किए जाएंगे।

loksabha election banner

12वीं में कॉमर्स में 94.25 फीसद अंक हैं। मैंने डीयू में ईडब्ल्यूएस श्रेणी में आवेदन किया है। क्या ईडब्ल्यूएस श्रेणी का प्रमाण पत्र उम्मीदवार के नाम पर होना चाहिए? यदि सामान्य श्रेणी के कटऑफ में नंबर आता है, तो क्या दाखिला सामान्य श्रेणी में हो सकता है?

- शिखा

ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र में उम्मीदवार का नाम लिखा होना चाहिए और माता-पिता का नाम भी होना चाहिए। अगर सामान्य श्रेणी के कटऑफ में नंबर आता है तो उसमें दाखिला ले सकते हैं।

12वीं में नॉन मेडिकल में 87 फीसद अंक आए हैं। बीएससी केमिस्ट्री ऑनर्स, बीएससी फिजिकल साइंस जैसे पाठ्यक्रमों में दाखिला लेना चाहती हूं। स्कूल ने ट्रांसफर सर्टिफिकेट दे दिया है। क्या डीयू में दाखिले के समय प्रोविजनल सर्टिफिकेट भी जमा कराना होगा?

- करिश्मा

12वीं की मार्कशीट आपके पास है तो प्रोविजनल सर्टिफिकेट की जरूरत नहीं पड़ेगी। 12वीं की मार्कशीट को दाखिले के समय प्रस्तुत करें। इस वर्ष 12वीं के ट्रांसफर सर्टिफिकेट को जमा कराने की जरूरत नहीं है।

12वीं (सीबीएसई) में 91 फीसद अंक आए हैं। मेरे पास वेब एप्लीकेशन (796) वोकेशनल सब्जेक्ट हैं। बीए पॉलिटिकल साइंस ऑनर्स में दाखिला लेना चाहती हूं। क्यो बेस्ट फोर में वोकेशनल सब्जेक्ट शामिल करने पर अंक कटेंगे?

- रितु कुमारी

वेब एप्लीकेशन जैसे वोकेशनल सब्जेक्ट को अपने पाठ्यक्रम में जोड़ेंगी तो कुल में से 2.5 फीसद अंक कटेंगे।

ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र अभी नहीं बन पाया है। ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र बनवाने में समय लगेगा। क्या मैं फॉर्म भरूं?

- सुधांशु शुक्ला

डीयू में स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आवेदन स्वीकार करने की अंतिम तारीख 14 जून है। इसके बाद आवेदन नहीं कर पाएंगे। आप फॉर्म भरें। दाखिले के समय ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र लेकर जाएंगे तो दाखिला हो जाएगा। ईडब्ल्यूएस के लिए आवेदन करें और उसकी रसीद फॉर्म में अपलोड करें।

दाखिला पोर्टल में भूल सुधार करने का और 100 रुपये शुल्क अदा करने का विकल्प नहीं दिख रहा है। मैं क्या करूं?

- प्रियांशी

दाखिला पोर्टल में इस तरह की समस्या आ रही है तो डीयू के नॉर्थ कैंपस स्थित कॉन्फ्रेंस सेंटर में जाकर शिकायत निवारण समिति से संपर्क करें। समिति के पास अपनी शिकायत का जिक्र करते हुए लिखित में पत्र दें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.