Move to Jagran APP

हिदू कॉलेज में इकोनॉमिक्स में 98.25 फीसद पर जारी हुआ दूसरा कटऑफ

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) प्रशासन की तरफ से बुधवार को दूसरा कटऑफ जारी कर दिया है। कई कॉलेजों में अभी भी कटऑफ ज्यादा रहा है। हिदू कॉलेज में इकोनॉमिक्स ऑनर्स में 9

By JagranEdited By: Published: Wed, 03 Jul 2019 10:53 PM (IST)Updated: Thu, 04 Jul 2019 06:28 AM (IST)
हिदू कॉलेज में इकोनॉमिक्स में 98.25 फीसद पर जारी हुआ दूसरा कटऑफ
हिदू कॉलेज में इकोनॉमिक्स में 98.25 फीसद पर जारी हुआ दूसरा कटऑफ

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने स्नातक में दाखिले के लिए बुधवार को दूसरा कटऑफ जारी किया। हिदू कॉलेज में इकोनॉमिक्स ऑनर्स में दूसरा कटऑफ 98.25 फीसद जारी हुआ है। नॉर्थ कैंपस और साउथ कैंपस के कई कॉलेजों में आ‌र्ट्स, कॉमर्स और साइंस के कुछ पाठ्यक्रमों में दाखिले बंद हो चुके हैं। सामान्य श्रेणी के अलावा आरक्षित श्रेणी में भी कई कॉलेजों में कुछ पाठ्यक्रमों में सीटें पहले कटऑफ में ही भर गई हैं। इकोनॉमिक्स ऑनर्स, बीकॉम ऑनर्स, केमिस्ट्री ऑनर्स, इंग्लिश ऑनर्स में छात्रों के पास अवसर हैं। सुबह के कॉलेजों में 9 से दोपहर 1 बजे तक और शाम के कॉलेजों में दोपहर 2 बजे से शाम 6 बजे तक दाखिला लेने के लिए जा सकते हैं। दूसरे कटऑफ के तहत छह जुलाई तक दाखिले होंगे।

loksabha election banner

कुछ पाठ्यक्रमों में 75 फीसद तक गया दूसरा कटऑफ

कुछ कॉलेजों में 75 फीसद तक कटऑफ गया है। सत्यवती इवनिग कॉलेज में हिदी ऑनर्स में 75 फीसद कटऑफ जारी हुआ। इसी कॉलेज में इकोनॉमिक्स ऑनर्स में 91 फीसद कटऑफ निर्धारित किया गया। कैंपस के बाहर के कॉलेजों में कई पाठ्यक्रमों में दाखिले के अवसर हैं। ईडब्ल्यूएस में हुए कम दाखिले

कई कॉलेजों के प्राचार्यो ने बताया कि उनके कॉलेज में ईडब्ल्यूएस में पहले कटऑफ के आधार पर कम दाखिले हुए हैं। उम्मीद है कि कटऑफ नीचे जाने पर पर्याप्त दाखिले होंगे। दाखिला रद कराने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

शिकायत निवारण समिति के सदस्य व एसोसिएट प्रोफेसर रजनीकांत वर्मा ने बताया कि पहले कटऑफ के बाद जिन छात्रों का उनके मनपसंद पाठ्यक्रम व कॉलेज में नंबर आ रहा है तो वे दाखिला रद करा सकते हैं, लेकिन उन्हें एक हजार रुपये का शुल्क देना होगा। दाखिला रद कराने से पहले यह जरूर सुनिश्चित कर लें कि दूसरे कटऑफ में उस पाठ्यक्रम में नंबर आ रहा है कि नहीं।

-कॉलेजों के कटऑफ का प्रिटआउट डीयू की वेबसाइट से डाउनलोड कर लें। इसके बाद छात्र कॉलेज में जिस भी पाठ्यक्रम में दाखिला लेने चाहते हैं वहां जाकर अधिकारियों को अपने दस्तावेजों की कॉपी दिखाकर यह जांच कराएं कि दूसरे कटऑफ में दाखिला लेने के लिए योग्य हैं।

-इसके बाद छात्र डीयू की वेबसाइट में जाकर अपना दाखिला रद करा लें और जिस भी कॉलेज में दाखिला लेना है उसमें सेमेस्टर की फीस भर दें।

- अगर पहले कटऑफ में सेमेस्टर की फीस जमा कराई है और दूसरे कॉलेज में पाठ्यक्रम की ज्यादा फीस है तो छात्रों को अतिरिक्त फीस देनी होगी और बाकी फीस डीयू प्रशासन उस कॉलेज में ट्रांसफर कर देगा।

---------------------

दाखिला लेने के लिए इन बातों का रखें ध्यान -

- छात्र 10वीं, 12वीं के सर्टिफिकेट की फोटोकॉपी (हस्ताक्षर करके) लेकर कॉलेज पहुंचे।

-छात्र जिस भी श्रेणी के हैं, उसके प्रमाण पत्र लेकर पहुंचें। प्रमाण पत्र तैयार होने के लिए संबंधित एजेंसी में आवेदन किया है, तो उस श्रेणी के प्रमाण पत्र की प्राप्ति रसीद की कॉपी से भी दाखिला ले सकते हैं। ओबीसी नॉन क्रीमी लेयर का प्रमाण पत्र 31 मार्च 2019 के बाद का होना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.