Move to Jagran APP

आज भी पहले कटऑफ के तहत होंगे दाखिले

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) की तरफ से सोमवार को पहले कटऑफ के तीसरे दिन इस कटऑफ के आधार पर दाखिले की तारीख को मंगलवार तक बढ़ा दिया है। अब आज छात्रों के पास इस कटऑफ के आधार पर दाखिला लेने के लिए आखिरी अवसर है। डीयू के नॉर्थ कैंपस के टॉप के कॉलेजों एवं साउथ कैंपस के टॉप के कॉलेजों के प्राचार्यों की तरफ से कहा जा रहा है कि उनके कॉलेज में पॉलिटिकल साइंस ऑनर्स इंग्लिश ऑनर्स जैसे पाठ्यक्रम में सबसे ज्यादा छात्रों ने दाखिला लेने की दिलचस्पी दिखाई है। कई टॉप के कॉलेज ऐसे हैं कि वहां पर इन दोनों पाठ्यक्रमों में दूसरी कटऑफ में दाखिले बंद भी हो सकते हैं। नॉर्थ कैंपस के हिदू कॉलेज में

By JagranEdited By: Published: Mon, 01 Jul 2019 08:48 PM (IST)Updated: Tue, 02 Jul 2019 06:31 AM (IST)
आज भी पहले कटऑफ के तहत होंगे दाखिले
आज भी पहले कटऑफ के तहत होंगे दाखिले

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के कॉलेजों में पहले कटऑफ के आधार पर स्नातक पाठ्यक्रमों में मंगलवार को भी दाखिले होंगे। यह लाभ उन विद्यार्थियों को ही मिलेगा जिनके दाखिले के मामले लंबित पड़े हैं व ऐसे विद्यार्थी जो शिकायत निवारण समिति के पास अपने दाखिले से जुड़ी समस्या को लेकर पहुंचे थे। ये छात्र मंगलवार को दस्तावेजों के साथ कॉलेज जाकर दाखिला सुनिश्चित करा सकते हैं। साथ ही दाखिला पोर्टल पर अपने पाठ्यक्रम से जुड़ी फीस भी जमा कर सकते हैं। आंध्र प्रदेश के छात्र भी मंगलवार तक अपनी मार्कशीट दाखिला पोर्टल पर अपलोड कर डीयू प्रशासन व कॉलेजों को आधिकारिक ईमेल पर अपने अन्य दस्तावेज भेज सकते हैं। डीयू की दाखिला समिति के अध्यक्ष एवं स्टूडेंट वेलफेयर के डीन प्रो. राजीव गुप्ता ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सोमवार रात 10.30 बजे तक पहले कटऑफ के तहत 19 हजार 886 दाखिले हो चुके हैं।

loksabha election banner

सोमवार को नॉर्थ और साउथ कैंपस के टॉप के कॉलेजों के प्राचार्यो ने बताया कि उनके यहां पॉलिटिकल साइंस ऑनर्स व इंग्लिश ऑनर्स में दाखिले में सबसे ज्यादा छात्रों ने दिलचस्पी दिखाई है। कई टॉप कॉलेजों में दोनों पाठ्यक्रमों में दूसरे कटऑफ में दाखिले बंद भी हो सकते हैं।

नॉर्थ कैंपस के हिदू कॉलेज में 80 छात्र ऐसे हैं, जिनके 12वीं में पांच विषयों में 100 फीसद अंक हैं और उन्होंने विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिला ले लिया है। कॉलेज में 820 सीटें हैं और 900 से ज्यादा विद्यार्थियों ने दाखिले लिए हैं। मिरांडा हाउस कॉलेज में 1100 सीटें हैं, जहां कई पाठ्यक्रमों में सीटें भर चुकी हैं। श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स (एसआरसीसी) में बीकॉम और इकोनॉमिक्स ऑनर्स में कुछ ही सीटें बची हैं। साउथ कैंपस के लेडी श्रीराम कॉलेज फॉर वुमेन (एलएसआर), श्री वेंकटेश्वर कॉलेज में भी इकोनॉमिक्स, इंग्लिश और पॉलिटिकल साइंस ऑनर्स में काफी ज्यादा छात्रों ने दाखिला लिया है। दाखिले की तारीख बढ़ाने की वजह

एडमिशन ऑन स्पेशल ड्यूटी (ओएसडी) प्रो. सुकांता दत्ता ने बताया कि सोमवार को काफी संख्या में छात्र दाखिला लेने के लिए पहुंचे थे। छात्रों की भीड़ की वजह से कई कॉलेज दाखिला प्रक्रिया पूरी नहीं कर पाए। शिकायत निवारण समिति के पास भी काफी संख्या में छात्र पहुंचे थे। छात्रों की परेशानी को देखते हुए डीयू ने लंबित मामलों के लिए मंगलवार तक तारीख बढ़ा दी है। सुबह के कॉलेजों में सुबह 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक और शाम के कॉलेजों में दोपहर 2 बजे से शाम 6 बजे तक दाखिले होंगे। इसके अतिरिक्त आंध्र प्रदेश बोर्ड के 550 छात्रों को डीयू प्रशासन ने इस संबंध में ईमेल भी भेजा है कि वह छात्रों की 12वीं की मार्कशीट डीयू के पास भेजे। इस बोर्ड ने छात्रों को अंकों की जगह ग्रेड दिया है। बोर्ड ने डीयू प्रशासन से कहा है कि वह 12वीं के छात्रों के अंकों के आधार पर ही दाखिला दे।

-------------------

आज से खेल कोटे से दाखिले के लिए ट्रायल

डीयू में खेल कोटे से दाखिले के लिए ट्रायल भी मंगलवार से शुरू होंगे। डीयू प्रशासन ने ट्रायल के समय और जगह के बारे में दाखिला पोर्टल पर जानकारी दी है। मंगलवार को एथलेटिक्स (पुरुष एवं महिला) का ट्रायल सुबह 7 बजे से यूनिवर्सिटी के पोलो ग्राउंड में होगा। बास्केटबॉल (पुरुष) का ट्रायल डीयू के मल्टीपर्पज हॉल, स्पो‌र्ट्स कॉम्पलेक्स में होगा। फुटबॉल (महिला) का ट्रायल रग्बी स्टेडियम स्पो‌र्ट्स कॉम्पलेक्स में होगा।

---------------------

दक्षिण भारतीय छात्रों ने दिखाई पॉलिटिकल साइंस ऑनर्स में दिलचस्पी

डीयू की शिकायत निवारण समिति के सदस्य व एसोसिएट प्रोफेसर विजय वर्मा ने बताया कि नॉर्थ कैंपस ही नहीं कैंपस के बाहर के कॉलेजों में भी दक्षिण भारतीय छात्रों ने पॉलिटिकल साइंस ऑनर्स पाठ्यक्रम में दिलचस्पी दिखाई है। आर्यभट्ट कॉलेज, पीजीडीएवी समेत कई कॉलेजों में पॉलिटिकल साइंस ऑनर्स में सौ से ज्यादा छात्रों ने दाखिले लिए हैं। इस वर्ष पॉलिटिकल साइंस ऑनर्स पाठ्यक्रम में इंग्लिश ऑनर्स से भी ज्यादा दाखिले हुए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.