Move to Jagran APP

संशोधित : तीन मिनट में इंडिया गेट से रिग रोड पर पहुंचें

सुबह व शाम को व्यस्त समय में जो लोग इंडिया गेट से रिग रोड पर या फिर रिग रोड से इंडिया गेट की तरफ आने जाने के लिए 20 मिनट से लेकर 30 मिनट तक जाम में जूझते हैं। दिसंबर से उनके लिए यह बीते समय की बात हो जाएगी। दरअसल लोक निर्माण विभाग प्रगति मैदान के नीचे से जिस सुरंग सड़क का निर्माण कर रहा है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 22 Apr 2019 11:10 PM (IST)Updated: Tue, 23 Apr 2019 06:38 AM (IST)
संशोधित : तीन मिनट में इंडिया गेट से रिग रोड पर पहुंचें

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : सुबह व शाम को व्यस्त समय में जो लोग इंडिया गेट से रिग रोड पर या फिर रिग रोड से इंडिया गेट की तरफ आने जाने के लिए 20 मिनट से लेकर 30 मिनट तक जाम में जूझते हैं, दिसंबर से उनके लिए यह बीते समय की बात हो जाएगी। दरअसल, लोक निर्माण विभाग प्रगति मैदान के नीचे से जिस सुरंग सड़क का निर्माण कर रहा है। इसे हर हाल में दिसंबर से जनता के लिए खोल दिया जाएगा। इसके शुरू हो जाने से रिग रोड से आकर लोग इस सुरंग के माध्यम से सीधे इंडिया गेट की ओर जा सकेंगे। वहीं इंडिया गेट की ओर से आकर पुराना किला रोड से इस सुरंग का इस्तेमाल करते हुए रिग रोड पर आकर सीधे निकल सकेंगे। इस सुरंग का इस्तेमाल करने पर इंडिया गेट से रिग रोड तक पहुंचने में मात्र तीन से चार मिनट का समय लगेगा।

loksabha election banner

इस समय दिल्ली में आइटीओ क्षेत्र का विकास मार्ग, भैरों मार्ग, मथुरा रोड, भगवान दास रोड, पुराना किला रोड लोगों को सुबह शाम को जाम से परेशान करते हैं। यमुनापार की ओर से आकर यदि नई दिल्ली व लुटियंस जोन में यदि आपको जाना है तो जाम में फंसना ही होगा। कोई विकल्प न होने से आइटीओ या भैरों मार्ग का भी इस्तेमाल करना होगा। वहीं भैरों मार्ग का मथुरा रोड टी-प्वाइंट व रिग रोड भैरों मार्ग का टी-प्वाइंट का जाम भी लोगों को परेशान करता है।

मगर अब प्रगति मैदान के नीचे से गुजर रही 1.2 किलोमीटर लंबी सुरंग सड़क जाम की समस्या का अंत करने में सहायक होगी। दिल्ली में यह अपनी तरह की पहली सुरंग होगी। इस सुरंग का 55 फीसद काम पूरा हो चुका है। इसे इसी साल दिसंबर में चालू करने की योजना है।

लोक निर्माण विभाग की करीब 777 करोड़ की इस योजना में इस सुरंग के साथ भैरों मार्ग से रिग रोड पर जाने के लिए अंडरपास बन रहा है। इससे लोग भैरों मार्ग से सीधे रिग रोड पर निजामुद्दीन की ओर जा सकेंगे। भैरों मार्ग टी-प्वाइंट की यह लाल बत्ती समाप्त हो जाएगी। वहीं मथुरा रोड पर भी यातायात सिग्नल फ्री हो जाएगा। इस समय इस मार्ग पर सुंदर नगर से आइटीओ डब्ल्यू प्वाइंट तक चार लाल बत्तियां हैं। ये लाल बत्तियां भी सिग्नल फ्री होंगी। इसके लिए मथुरा रोड पर चार भूमिगत यू-टर्न बनाए जा रहे हैं। योजना को लेकर खास बातें

-सुरंग इंडिया गेट को पुराना किला के पास से रिग रोड को मिलाएगी।

- रिग रोड पर टनल प्रगति मैदान थर्मल पावर स्टेशन के पास निकलेगी

-सुरंग से नोएडा, गाजियाबाद, पूर्वी दिल्ली, सराय काले खां, जंगपुरा से इंडिया गेट की ओर सिग्नल फ्री आवाजाही होगी।

- योजना पूरी होने पर आइटीओ पर लगने वाला जाम खत्म होगा।

- सुप्रीम कोर्ट के पास भूमिगत यू टर्न बन रहा है। इससे भैरों मार्ग व सुंदर नगर की तरफ यातायात सिग्नल फ्री हो जाएगा।

- यू टर्न से प्रगति मैदान पार्किंग स्थल जाने की तरफ भी रास्ता होगा।

- आइटीओ चौक से रोजाना 3.5 लाख लोग आवाजाही करते हैं, इससे चौक पर लगने वाले जाम से निजात मिलेगी।

- गाजियाबाद, नोएडा से रिग रोड पर पहुंचने वाले लोग स्लिप रोड का प्रयोग कर सुरंग सड़क से इंडिया गेट के लिए आवाजाही कर सकेंगे

- आइएसबीटी कश्मीरी गेट, राजघाट से सुरंग में आवाजाही के लिए रिग रोड पर लूप रोड बनेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.