Move to Jagran APP

एलिवेटेड रोड से दूर होगी यमुनापार में जाम की समस्या

बागपत-सहारनपुर रोड को राष्ट्रीय राजमार्ग का दर्जा दिया गया है। पूरी सड़क छह लेन की होगी और यह दिल्ली के अक्षरधाम मंदिर-गीता कालोनी-शास्त्री पार्क खजूरी खास से होकर गुजरेगी। इस सड़क के बनने से यमुनापार में जाम की समस्या भी दूर होगी। उत्तर पूर्वी दिल्ली के सांसद और दिल्ली प्रदेश भाजपा अध्यक्ष मनोज तिवारी ने कहा कि 26 जनवरी को केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी शास्त्री पार्क में इसका शिलान्यास रखेंगे। अगले डेढ़ से दो वर्ष में सड़क बनकर तैयार हो जाएगी और इससे दिल्ली के लगभग 55 लाख लोगों को लाभ मिलेगा।

By JagranEdited By: Published: Thu, 17 Jan 2019 08:45 PM (IST)Updated: Thu, 17 Jan 2019 08:45 PM (IST)
एलिवेटेड रोड से दूर होगी यमुनापार में जाम की समस्या
एलिवेटेड रोड से दूर होगी यमुनापार में जाम की समस्या

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : बागपत-सहारनपुर रोड को राष्ट्रीय राजमार्ग का दर्जा दिया गया है। पूरी सड़क छह लेन की होगी और यह दिल्ली के अक्षरधाम मंदिर-गीता कॉलोनी-शास्त्री पार्क खजूरी खास से होकर गुजरेगी। इस सड़क के बनने से यमुनापार में जाम की समस्या भी दूर होगी। उत्तर-पूर्वी दिल्ली के सांसद और दिल्ली प्रदेश भाजपा अध्यक्ष मनोज तिवारी ने कहा कि 26 जनवरी को केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी शास्त्री पार्क में इसका शिलान्यास रखेंगे। अगले डेढ़ से दो वर्ष में सड़क बनकर तैयार हो जाएगी और इससे दिल्ली के लगभग 55 लाख लोगों को लाभ मिलेगा।

prime article banner

प्रदेश भाजपा कार्यालय में आयोजित प्रेस वार्ता में उन्होंने इस परियोजना की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव जीतने के बाद उनके सामने अपने संसदीय क्षेत्र को जाम से मुक्त करने की चुनौती थी। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी को पत्र लिखकर उन्होंने इस समस्या से अवगत कराया था। उनसे समस्या हल करने की अपील की थी और अब यह समस्या दूर हो जाएगी। गडकरी ने उन्हें पत्र लिखकर जानकारी दी है कि अक्षरधाम, गीता कालोनी, खजूरी खास होते हुए बागपत-शामली-सहारनपुर राष्ट्रीय राजमार्ग 709-बी को मंजूरी दे दी गई है। छह लेन की यह सड़क 155 किलोमीटर लंबी होगी जिसपर 4,405 करोड़ रुपये की लागत आएगी। कुल सड़क में से 14.75 किलोमीटर (एलिवेटेड) का हिस्सा दिल्ली में होगा।

तिवारी ने दावा किया कि सांसद होने के नाते उन्होंने केंद्र सरकार से मिलकर लगभग नौ हजार करोड़ रुपये की विकास योजनाएं अपने संसदीय क्षेत्र में लागू करवाई है। उन्होंने कहा कि दिल्ली के सातों सांसदों को कुल 35 करोड़ रुपये विकास कार्य के लिए मिलते हैं। इसके विपरीत केजरीवाल सरकार को केंद्र से 53 हजार करोड़ रुपये विकास कार्यो के लिए मिलते हैं। इतनी बड़ी राशि केंद्र से मिलने के बावजूद केजरीवाल सरकार दिल्लीवासियों के हित के लिए कोई भी मूलभूत सुविधाएं प्रदान करने वाली योजना बनाने में असफल साबित हुई है।

सड़क का काम चार चरण में पूरा किया जाना है:-

सड़क का हिस्सा-लंबाई -लागत

अक्षरधाम से खजूरी खास होते हुए उत्तर प्रदेश सीमा-14.75 किमी-1100 करोड़ रुपये

उत्तर प्रदेश सीमा से मंडोला होते हुए ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे-16.57 किमी-1800 करोड़ रुपये

ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे से शामली बाईपास-61.4 किमी-725 करोड़ रुपये

शामली बाईपास से सहारनपुर बाईपास-62.7 किमी-780 करोड़ रुपये


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.