Move to Jagran APP

फिर खराब से बेहद खराब हुआ एयर इंडेक्स, मंगलवार को भी नहीं सुधरेंगे हालात

सफर इंडिया के पूर्वानुमान के मुताबिक सोमवार और मंगलवार को भी दिल्ली -एनसीआर की हवा खराब या बेहद खराब श्रेणी में ही रहेगी। वहीं, ठंड से हालात और खराब होंगे।

By Edited By: Published: Sun, 18 Nov 2018 08:52 PM (IST)Updated: Mon, 19 Nov 2018 08:49 AM (IST)
फिर खराब से बेहद खराब हुआ एयर इंडेक्स, मंगलवार को भी नहीं सुधरेंगे हालात
फिर खराब से बेहद खराब हुआ एयर इंडेक्स, मंगलवार को भी नहीं सुधरेंगे हालात

नई दिल्ली, जेएनएन। हवा की गति थमने से रविवार को वायु प्रदूषण फिर से बढ़ गया। एयर इंडेक्स खराब से बेहद खराब श्रेणी में जा पहुंचा। सोमवार को भी हवा में प्रदूषण का स्तर खराब रहेगा, वहीं मंगलवार को भी कमोबेश ऐसी ही स्थिति बने रहने के आसार हैं। इसके बाद हवा की गति और दिशा बदलने के साथ प्रदूषण में भी कमी आ जाएगी।

loksabha election banner

जानकारी के मुताबिक शनिवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स खराब श्रेणी में 267 दर्ज किया गया था। लेकिन, रविवार को यह बढ़कर बेहद खराब श्रेणी में यानी 311 पर पहुंच गया। गुरुग्राम को छोड़कर एनसीआर के शहरों में भी रविवार को एयर इंडेक्स बेहद खराब ही रहा।

फरीदाबाद में यह 308, ग्रेटर नोएडा में 313, गाजियाबाद में 335, गुरुग्राम में 255 और नोएडा में 336 दर्ज किया गया। अगर दिल्ली के विभिन्न क्षेत्रों के एयर इंडेक्स की बात की जाए तो रविवार को यह मिलाजुला रहा। 14 स्थानों पर यह खराब श्रेणी में यानी 300 से नीचे रहा जबकि 14 स्थानों पर 300 से ऊपर दर्ज किया गया।

सफर इंडिया के पूर्वानुमान के मुताबिक सोमवार और मंगलवार को भी दिल्ली -एनसीआर की हवा खराब या बेहद खराब श्रेणी में ही रहेगी।

दूसरी तरफ स्काईमेट वेदर के मुख्य मौसम विज्ञानी डॉ. महेश पलावत ने बताया कि रविवार को हवा की गति लगभग शांत रही। कुछ देर के लिए इसकी दिशा पूर्वी भी हुई। इसी कारण एयर इंडेक्स में इजाफा हुआ। लेकिन, पश्चिमी विक्षोभ अभी बना हुआ है। लिहाजा, मंगलवार शाम से एक बार फिर हवा की दिशा उत्तर-पश्चिमी हो जाएगी। साथ ही इसकी गति भी बढ़ जाएगी। उस सूरत में प्रदूषण भी कम होगा और ठंड भी बढ़ जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.