Move to Jagran APP

आनंद विहार बस अड्डे से आज से चलेंगी 650 बसें

जागरण संवाददाता पूर्वी दिल्ली आनंद विहार बस अड्डे से सात महीने के लंबे अंतराल के बाद मंग

By JagranEdited By: Published: Mon, 02 Nov 2020 09:39 PM (IST)Updated: Mon, 02 Nov 2020 09:39 PM (IST)
आनंद विहार बस अड्डे से आज से चलेंगी 650 बसें
आनंद विहार बस अड्डे से आज से चलेंगी 650 बसें

जागरण संवाददाता, पूर्वी दिल्ली :

loksabha election banner

आनंद विहार बस अड्डे से सात महीने के लंबे अंतराल के बाद मंगलवार से अंतरराज्यीय बस सेवा शुरू होने जा रही है। यहां से उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड की 605 बसों का परिचालन रोजाना किया जाएगा। इन बसों में अधिकतम 31 हजार 460 यात्री सफर कर सकेंगे। इस बस अड्डे की व्यवस्था देखने वाले दिल्ली परिवहन अवसंरचना विकास निगम (डीटीआइडीसी) ने यहां के लिए परिवहन विभाग की मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) के तहत तैयारी पूरी कर ली है।

इस बस अड्डे से 29 मार्च तक मजदूरों के लिए बसें चलाई गई थीं। उसके बाद यहां से अंतरराज्यीय बस सेवा को बंद कर दिया गया था। तब से अब तक यह बस सेवा बंद चली आ रही है। दिल्ली सरकार ने मंगलवार से इस बस अड्डे से 50 फीसद अंतरराज्यीय बसों का परिचालन शुरू करने का फैसला कर उन यात्रियों को बड़ी राहत दी है, जो यहां से बसों में सवार होकर अपनी मंजिल तक जाते थे। यहां से उत्तर प्रदेश परिवहन निगम की बसें 40 रूट और उत्तराखंड की बसें 10 रूटों पर चलती हैं।

सैनिटाइज करने के लिए आठ स्प्रे मशीनें

इस बस अड्डे पर बसों को सैनिटाइज करने के लिए आठ स्प्रे मशीनों की व्यवस्था है। डीटीआइडीसी के अधिकारियों ने बताया कि मार्च में मजदूरों के लिए चलाई गई बसों को सैनिटाइज करने के लिए इनकी खरीद की गई थी। अब जब अंतरराज्यीय बस सेवा दोबारा बहाल होने जा रही है तो स्प्रे मशीनों को निकाल लिया गया है। उन्होंने बताया कि बसों को खाली कराने के बाद प्लेटफार्म पर खड़ा कर सैनिटाइज कराया जाएगा। एक बस को सैनिटाइज करने में तीन मिनट का वक्त लगेगा। उन्होंने बताया कि जरूरत पड़ी तो और स्प्रे मशीनें खरीद ली जाएंगी।

स्क्रीनिग शुरू होगी, जांच के लिए पहले से कैंप लग रहा

बसों में यात्रियों को चढ़ाने से पहले उनकी थर्मल स्क्रीनिग की जाएगी। डीटीआइडीसी के अधिकारियों ने बताया कि दोनों प्रवेश द्वारों पर दो-दो सुरक्षा गार्डो को थर्मल स्कैनर के साथ खड़ा किया जाएगा। शारीरिक दूरी का पालन कराने के लिए सिविल डिफेंस वॉलंटियर यहां पहले से तैनात हैं। कोविड जांच के लिए प्रशासन ने चार शिविर पहले ही लगा रखे हैं। सभी बसें वर्ष 2015 के बाद की

यहां से चलने वाली उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड रोडवेज की सभी बसें वर्ष 2015 के बाद की निर्मित हैं। इससे पुरानी कोई बस यहां से नहीं चलाई जा रही। उत्तर प्रदेश सड़क परिवहन निगम के अधिकारियों ने बताया कि पिछले साल ही पुरानी बसों को हटा दिया गया था। आनंद विहार बस अड्डे पर बस और यात्रियों की संख्या में अंतर कोविड से पहले

कुल बसों का परिचालन - 1210

यूपी रोडवेज की बसें - 1045

उत्तराखंड रोडवेज की बसें - 125

अनुबंधित बसें - 40

कुल यात्रियों की संख्या - 1.20 लाख कोविड के दौर में

कुल बसों का परिचालन - 605

यूपी रोडवेज की बसें - 522

उत्तराखंड रोडवेज की बसें - 63

अनुबंधित बसें - 20

कुल यात्रियों की संख्या - 31 हजार 460 यात्रियों के लिए निर्देश

- मास्क पहनना अनिवार्य

- बसों का इंतजार करते वक्त शारीरिक दूरी का पालन जरूरी बस संचालकों के लिए निर्देश

- बसों में थर्मल स्क्रीनिग के बाद लक्षण रहित यात्रियों को बैठाएं

- डिपो में बसों को सैनिटाइज करने का प्रमाणपत्र साथ दिया जाए

- बस चालक और परिचालक की थर्मल स्क्रीनिग की जाए डीटीआइडीसी के लिए निर्देश

- प्रत्येक बस को करना होगा सैनिटाइज

- यात्रियों को बस में चढ़ाने से पहले करनी होगी थर्मल स्क्रीनिग

- लक्षण होने पर यात्री का कोरोना टेस्ट कराना होगा

- बस अड्डे पर गुटखा और पान का सेवन प्रतिबंधित रहेगा --------------------

आनंद विहार बस अड्डे से मंगलवार सुबह से बसों का परिचालन शुरू कर दिया जाएगा। दिल्ली सरकार के निर्देशों का पालन करते हुए परिचालन किया जाएगा।

- आरके वर्मा, सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक, उत्तर प्रदेश सड़क परिवहन निगम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.