Move to Jagran APP

वेबसाइट शुरू होने से पहले ही बिक गए 1600 इलेक्ट्रिक वाहन

वाई सी इलेक्ट्रिक वाहन कंपनी के सेल्स अधिकारी राजीव बिज का कहना है कि अब ई-रिक्शा की बिक्री में निश्चित रूप से बढ़ोत्तरी देखी जा सकेगी। उन्होंने बताया कि ई-रिेक्शा पर सरकार 30 हजार की सब्सिडी दिल्ली सरकार पहले से ही दे रही है। मगर सब्सिडी का पैसा लोगों को मिल पाने में 2 ये तीन माह तक लग जाते थे। मगर अब सरकार ने सब्सिडी के लिए तीन दिन समय निर्धारित कर दिया है। इससे लोगों को जल्दी पैसा मिल सकेगा। इसी तरह अब सरकार ने ओवर बॉडी वाले माल ढोने वाले ई-रिक्शा पर सब्सिडी शुरू कर दी है। इससे इनकी बिक्री भी बढ़ जाएगी।

By JagranEdited By: Published: Sat, 24 Oct 2020 07:39 PM (IST)Updated: Sat, 24 Oct 2020 07:39 PM (IST)
वेबसाइट शुरू होने से पहले ही बिक गए 1600 इलेक्ट्रिक वाहन
वेबसाइट शुरू होने से पहले ही बिक गए 1600 इलेक्ट्रिक वाहन

वी.के.शुक्ला,नई दिल्ली :

prime article banner

इलेक्ट्रिक वाहनों का क्रेज लोगों में दिखने लगा है। दिल्ली सरकार ने वाहन खरीदने के लिए वेबसाइट लांच भी नहीं कि इससे पहले ही दिल्ली में 1600 इलेक्ट्रिक वाहन बिक चुके हैं। यह आंकड़ा ई-वाहन अधिसूचना जारी होने की तिथि 7 अगस्त से अब तक का है। इनमें 27 कारें व 107 दो पहिया वाहन भी शामिल हैं। परिवहन विभाग के एक अधिकारी कहते हैं कि पहले की अपेक्षा अब इन वाहनों की संख्या बढ़ रही है। इस बारे में शुक्रवार को वेबसाइड जारी की गई है।

दिल्ली पहला राज्य है, जिसने इन वाहनों पर सभी राज्यों से अधिक सब्सिडी शुरू की है। यह सब्सिडी 15 लाख से अधिक कीमत वाले वाहनों पर नहीं दी जाएगी। मगर रोड टैक्स और पंजीकरण शुल्क माफ होने का लाभ इन्हें भी मिल सकेगा। कार पर डेढ़ लाख तथा दो और तिपहिया पर 30 हजार तक सब्सिडी है। यह राशि भी वाहन खरीदने से तीन दिन के अंदर संबंधित व्यक्ति के खाते में भेज दी जाएगी। अभी तक वाहनों के 100 से अधिक मॉडलों को सरकार अनुमति दे चुकी है। दिल्ली सरकार का लक्ष्य अगले 2024 तक दिल्ली में कुल पंजीकृत होने वाले वाहनों में से 25 फीसद तक ले जाना है। दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या एक लाख के करीब पहुंच चुकी है।

वाई सी इलेक्ट्रिक वाहन कंपनी के सेल्स अधिकारी राजीव बिज का कहना है कि अब ई-रिक्शा की बिक्री में निश्चित रूप से बढ़ोतरी देखी जा सकेगी। उन्होंने बताया कि इन पर सब्सिडी दिल्ली सरकार पहले से ही दे रही है। अब तीन दिन में सब्सिडी मिलेगी। इसी तरह अब सरकार ने ओपन बॉडी वाले माल ढोने के ई-रिक्शा पर सब्सिडी शुरू कर दी है। इससे इनकी बिक्री भी बढ़ जाएगी।

----------------

सात अगस्त से बिके वाहनों पर मिलेगी सब्सिडी

इलेक्ट्रिक वाहन नीति को लागू करवाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले दिल्ली संवाद एवं विकास आयोग के उपाध्यक्ष जस्मिन शाह का कहना है कि इलेक्ट्रिक वाहनों को लोगों ने खरीदना शुरू कर दिया है। इन वाहनों पर जितनी सब्सिडी दिल्ली सरकार दे रही है, कोई राज्य नहीं दे रहा। उन्होंने बताया कि सात अगस्त को नीति की अधिसूचना जारी हुई थी। उस दिन से अब अब जितने वाहन बिके हैं, 15 लाख से कम कीमत वाले सभी वाहनों को सब्सिडी दी जाएगी।

---------------------

7 अगस्त से लेकर 22 अक्टूबर तक

पंजीकृत हुए ई-वाहन

कैब-5

कार-22

दो पहिया-107

तिपहिया (गुड्स)-17

ई-रिक्शा (सवारी)-1070

ई-रिक्शा (गुड्स) 459

-----------------------

कुल-1680

-------------------------------------- एक अप्रैल से 22 अक्टूबर तक कुल पंजीकृत हुए वाहन

मोटर साइकिल व स्कूटर-302

मोपेड-3

कैब-67

कार-91

तिपहिया (गुड्स) 17

ई-रिक्शा(गुड्स)-765

ई-रिक्शा (सवारी)1795

--------------------

कुल वाहन 3040


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.