Move to Jagran APP

भारत आने में लग रहा पाकिस्तान को डर? सुरक्षा की जांच करने पड़ोसी मुल्क से आएगी स्पेशल टीम

Pakistan delegates inspect WC venue पाकिस्तान विश्व कप के लिए अपनी टीम को भारत भेजने से पहले वर्ल्ड कप वेन्यू का निरीक्षण करने के लिए प्रतिनिधिमंडल को भारत भेजेगा। सिर्फ क्रिकेट में ही नहीं बल्कि सभी खेलों में संबंधित राष्ट्रीय महासंघों को अपनी टीम को भारत भेजने के लिए सरकार से मंजूरी लेनी जरूरी है। टी20 विश्व कप से पहले भी प्रतिनिधि ने भारत के मैदानों का निरक्षण किया था।

By Jagran NewsEdited By: Geetika SharmaPublished: Sat, 01 Jul 2023 03:04 PM (IST)Updated: Sat, 01 Jul 2023 03:04 PM (IST)
Pakistan will send delegates to inspect ICC WC 2023 venues Image Twitter

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। आईसीसी ने विश्व कप के शेड्यूल जारी कर दिया है। ऐसे में पाकिस्तान ने विश्व कप के लिए अपनी टीम को भारत भेजने से पहले वर्ल्ड कप वेन्यू का निरीक्षण करने के लिए एक सुरक्षा प्रतिनिधिमंडल को भारत भेजने की तैयारी की है।

loksabha election banner

भारत भेजा एक प्रतिनिधिमंडल-

अंतर-प्रांतीय समन्वय (खेल) मंत्रालय के एक आधिकारिक सूत्र ने कहा कि ईद की छुट्टियों के बाद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के नए अध्यक्ष चुने जाने के बाद विदेश और आंतरिक मंत्रालय सहित सरकार तय करेगी कि कब सुरक्षा प्रतिनिधिमंडल को भारत भेजना है।

सुरक्षा का निरीक्षण करेंगे प्रतिनीधि-

यह सुरक्षा प्रतिनिधिमंडल पीसीबी के प्रतिनिधित्व के साथ उन स्थानों का निरीक्षण करेगा, जहां पाकिस्तान अपने मैच खेलेगा और विश्व कप में उनके लिए की गई सुरक्षा और अन्य व्यवस्थाओं का भी निरीक्षण करेगा। भारत के किसी भी दौरे से पहले क्रिकेट बोर्ड को सरकार से अनुमति लेना जरूरी है, जो आमतौर पर भारत में एक प्रतिनिधिमंडल भेजता है।

एक ही जगह सभी मैच खेलना चाहता है पाक-

प्रतिनिधिमंडल भारत के अधिकारियों से बातचीत के साथ टूर्नामेंट के लिए जाने वाले खिलाड़ियों, अधिकारियों, प्रशंसकों और मीडिया के लिए सुरक्षा और अन्य व्यवस्थाओं पर चर्चा और निरीक्षण करेगा। प्रतिनिधिमंडल पाकिस्तान के लिए निर्धारित स्थान के बजाय किसी अन्य स्थान पर खेलने को बेहतर समझता है और वह अपनी रिपोर्ट में इसका उल्लेख करेगा।

पीसीबी के लिए सरकार से मंजूरी लेना जरूरी-

अगर प्रतिनिधि को रिपोर्ट में निरीक्षण के दौरान कुछ ठीक नहीं लगा तो पीसीबी इस रिपोर्ट को आईसीसी और बीसीसीआई के साथ भी शेयर करेगा। पाकिस्तान में यह असामान्य नहीं है और यह भारत के सभी दौरों के लिए मानक प्रक्रिया है। अन्य खेलों में भी संबंधित राष्ट्रीय महासंघों को अपनी टीम को भारत भेजने के लिए सरकार से मंजूरी लेनी जरूरी है।

पाकिस्तान हॉकी महासंघ अगस्त में चेन्नई में एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी के लिए सरकार की मंजूरी का इंतजार कर रहा है। हाल ही में राष्ट्रीय फुटबॉल टीम भी सरकार से एनओसी मिलने के बाद ही बेंगलुरु में एसएएफएफ चैंपियनशिप के लिए भारत पहुंची थी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.