Move to Jagran APP

India vs Australia world cup 2019: विराट को चुनौती देगी फिंच की आर्मी, होगी कांटे की टक्कर

Ind vs Aus World Cup 2019 भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच विश्व कप का 14वां मैच ओवल में खेला जाएगा।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sat, 08 Jun 2019 08:55 PM (IST)Updated: Sun, 09 Jun 2019 12:42 PM (IST)
India vs Australia world cup 2019: विराट को चुनौती देगी फिंच की आर्मी, होगी कांटे की टक्कर
India vs Australia world cup 2019: विराट को चुनौती देगी फिंच की आर्मी, होगी कांटे की टक्कर

अभिषेक त्रिपाठी, लंदन। बादलों की लुकाछुपी और बलिदान बैज पर विवाद के बीच दुनिया की नंबर दो भारतीय टीम विश्व कप में एक और प्रहार करने उतरेगी। इससे यह टीम टूर्नामेंट की सेमीफाइनल बर्थ पर कब्जा करने की दिशा में तो बढ़ेगी ही साथ ही हालिया विवाद का दबाव भी उसके ऊपर से हट जाएगा। दो बार के विश्व चैंपियन भारत ने अपने पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका पर छह विकेट से आसान जीत दर्ज की, जबकि पिछले दो महीने में खेल में लगातार सुधार करने वाले गत चैंपियन कंगारुओं ने अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज के खिलाफ विजय हासिल की।

loksabha election banner

भारतीय टीम बारिश के कारण शुक्रवार को अभ्यास नहीं कर पाई थी। कुछ खिलाडि़यों ने जरूर इंडोर अभ्यास किया था। शनिवार को टीम इंडिया का वैकल्पिक अभ्यास था, लेकिन रोहित शर्मा, महेंद्र सिंह धौनी, शिखर धवन, भुवनेश्वर कुमार, विजय शंकर जैसे खिलाडि़यों ने अभ्यास किया, जबकि विराट कोहली जैसे कई खिलाड़यों ने आराम किया। वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम ने जमकर अभ्यास किया।

उबर चुकी है ऑस्ट्रेलिया : पिछले साल गेंद से छेड़छाड़ में फंसने के बाद तत्कालीन कप्तान स्टीव स्मिथ और उप कप्तान डेविड वार्नर एक साल का प्रतिबंध झेलकर टीम में वापस आ गए हैं। इस दौरान ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अपनी कमियों को दूर किया और ठीक विश्व कप से पहले उसने लय पकड़ ली है। इसमें सबसे बड़ा हाथ भारत में हुई इंडियन प्रीमियर लीग का भी रहा है, जहां इन दोनों खासतौर पर वार्नर ने शानदार प्रदर्शन किया था।

तीन गेंदबाजों का विकल्प खुला : भारतीय कप्तान कोहली के अपने विजयी संयोजन में बदलाव करने की संभावना कम ही है। हालांकि तीन तेज गेंदबाजों को खिलाने का विकल्प खुला हुआ है। भारतीय टीम का बल्लेबाजी क्रम फिलहाल सेट है। खराब प्रदर्शन के बावजूद धवन ओपनिंग करेंगे। वहीं पिछले मैच में शतक मारने वाले रोहित उनका साथ देंगे। कप्तान कोहली तीसरे और केएल राहुल चौथे नंबर पर उतरेंगे। इसके बाद विकेटकीपर धौनी और केदार जाधव उतरेंगे। तेज गेंदबाज बुमराह भी उतरेंगे। भारत के खिलाफ पिछली सीरीज में स्मिथ और वार्नर के बिना आस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने भारतीय स्पिनरों कुलदीप यादव और युजवेंद्रा सिंह चहल का बेहतर तरीके से सामना किया था। कप्तान आरोन फिंच और उस्मान ख्वाजा ने भी जाधव की ऑफ स्पिन को भी अच्छी तरह से खेला। ऐसी स्थिति में भारत कुछ विकल्प खोज सकता है। स्मिथ और वार्नर की वापसी हो चुकी है और दोनों यहां एक-एक अर्धशतक लगा चुके हैं। अगर भारत तीन तेज गेंदबाजों के साथ जाता है तो बुमराह और भुवी के अलावा दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अंतिम एकादश से बाहर रहे मुहम्मद शमी की वापसी हो सकती है। अब देखना होगा कि टीम किस संयोजन के साथ उतरती है।

विश्व कप में खतरनाक हो जाती है ऑस्ट्रेलिया : सबसे ज्यादा बार विश्व कप खिताब जीतने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम क्रिकेट महाकुंभ में पहुंचते ही एक अलग स्तर पर चली जाती है और उसे यहां हराना आसान काम नहीं है। स्मिथ, वार्नर और तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क की वापसी से यह टीम बेहतरीन हो गई है। स्टार्क ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पांच विकेट लेकर सबको चेता भी दिया है। उनका अंतिम एकादश पूरी तरह सेट है और ऐसे में उनसे लड़ना आसान नहीं होगा। यह टीम अपना खिताब बचाने के इरादे से उतरी है और अब उसके पास वह सभी विकल्प मौजूद हैं, जो एक टीम को विश्व चैंपियन चैंपियन बनाते हैं।

फाइनल का रिहर्सल

पिछले दो दशकों में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हर मुकाबला टक्कर का रहा है क्योंकि ऑस्ट्रेलिया शुरुआत से मजबूत थी और अब टीम इंडिया का दबदबा है। रविवार को होने वाला मैच इस विश्व कप के फाइनल का रिहर्सल भी हो सकता है। ऑस्ट्रेलिया ने 2015 विश्व कप फाइनल जीता था, जबकि भारत ने 2011 विश्व कप खिताब जीता था। भारत इंग्लैंड में 2017 में चैंपियंस ट्रॉफी का उप विजेता रहा था।

टीमें इस प्रकार हैं :

भारत- विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, केएल राहुल, महेंद्र सिंह धौनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, केदार जाधव, विजय शंकर, कुलदीप यादव, युजवेंद्रा सिंह चहल, जसप्रीत बुमराह, मुहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, दिनेश कार्तिक, रवींद्र जडेजा।

ऑस्ट्रेलिया- आरोन फिंच (कप्तान), डेविड वार्नर, उस्मान ख्वाजा, स्टीव स्मिथ, मार्कस स्टोइनिस, ग्लेन मैक्सवेल, एलेक्स कैरी, एडम जांपा, पैट कमिंस, नाथन कूल्टर नाइल, मिशेल स्टार्क, नाथन लियोन, शॉन मार्श, जेसन बहरनडॉर्फ, केन रिचर्डसन।

नंबर गेम :

-136 वनडे दोनों टीमों के बीच खेले गए हैं। इनमें 77 ऑस्ट्रेलिया ने तो 49 भारत ने जीते हैं। 

-50वीं जीत की तलाश में है भारत। अगर टीम इंडिया रविवार को जीत हासिल करती है तो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वह वनडे जीत का अर्धशतक लगाएगी। 

-2018 ऑस्ट्रेलिया के लिए काफी बुरा रहा। पिछले साल इस टीम ने 13 में से 11 वनडे गंवाए। इसमें से सात मैच यह टीम लगातार हारी।

-2019 में यह टीम अब तक 15 वनडे खेल चुकी है और उसने 11 में जीत दर्ज की है।

ओवल है खास

ओवल क्रिकेट मैदान सरे काउंटी टीम का घरेलू मैदान है। लंदन के अगर कुछ परंपरागत मैदानों की बात करें तो ओवल उनमें से एक है। बहुत से नामचीन खिलाडि़यों का यह घरेलू मैदान रह चुका है। जेसन रॉय, सैम कुर्रन और मार्क बुचर जैसे खिलाड़ी यहीं से निकले हैं। 23500 दर्शक क्षमता वाले इस स्टेडियम में पहला टेस्ट मैच इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच 6-8 सितंबर 1880 को हुआ था। यह इंग्लैंड का पहला मैदान है जिसने टेस्ट मैच की मेजबानी की थी।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.