Move to Jagran APP

India Vs New Zealand Semi Final: अगर आज भी हुई बारिश तो भारत को मिलेगा इतने रन का लक्ष्य

ICC world Cup 2019 India Vs New Zealand Semi Final अगर रिजर्व डे के दिन भी बारिश होती है तो भारत को डकवर्थ लुईस के आधार पर इतने रन का लक्ष्य मिलेगा।

By Mohit PareekEdited By: Published: Wed, 10 Jul 2019 12:19 PM (IST)Updated: Wed, 10 Jul 2019 12:19 PM (IST)
India Vs New Zealand Semi Final: अगर आज भी हुई बारिश तो भारत को मिलेगा इतने रन का लक्ष्य
India Vs New Zealand Semi Final: अगर आज भी हुई बारिश तो भारत को मिलेगा इतने रन का लक्ष्य

नई दिल्ली, जेएनएन। वर्ल्ड कप में आज न्यूजीलैंड और भारत के बीच सेमीफाइनल मैच खेला जाएगा। आज मंगलवार को हुए आधे मैच के बाद का मैच खेला जाएगा, जो कि बारिश की वजह से रोक दिया गया था। दरअसल सेमीफाइनल और फाइनल मैच के लिए रिजर्व डे होता है और पहले दिन मैच पूरा ना होने की स्थिति में अगले दिन मैच खेला जाता है। ऐसे में आज पहले न्यूजीलैंड बाकी बचे ओवर्स का खेल खेलेगा और उसके बाद भारत न्यूजीलैंड की ओर से दिए गए लक्ष्य को हासिल करने के लिए मैदान में उतरेगा।

loksabha election banner

हालांकि आज भी मैच में बारिश आने की आशंका बताई जा रही है और अनुमान है कि बारिश मैच को प्रभावित कर सकती है। बताया जा रहा है कि मैच शुरू होने के बाद भी बारिश मैच में खलल डाल सकती है। अगर मैच शुरू होने के बाद भी बारिश होती है तो डकवर्थ लुईस नियम के आधार पर भारत के लिए लक्ष्य तय किया जाएगा। बता दें कि न्यूजीलैंड की टीम ने बारिश शुरू होने तक 46.1 ओवर में 5 विकेट खोकर 211 रन बना लिए हैं और अब न्यूजीलैंड को 3.5 ओवर का खेल खेलना है और उसके बाद भारत मैदान में उतरेगा।

ऐसे में जानते हैं न्यूजीलैंड के इस स्कोर (46.1 ओवर में 211/5) के रहते अगर डकवर्थ लुईस नियम लागू होता है तो भारत के लिए कितना स्कोर तय होगा और भारत को कितने ओवर में कितने रन बनाने होंगे...

46 ओवर - 237 रन

40 ओवर - 223 रन

35 ओवर - 209 रन

30 ओवर - 192 रन

25 ओवर - 172 रन

20 ओवर - 148 रन

आज भी बारिश की आशंका, क्या हो पाएगा सेमीफाइनल मैच?

बता दें कि ओवर की संख्या बारिश की स्थिति के आधार पर कम हो जाएगी और इसके आधार पर ही भारत के लिए स्कोर तय किया जाएगा। हालांकि अगर न्यूजीलैंड 3.5 ओवर खेल लेता है और न्यूजीलैंड के स्कोर में कुछ रन जुड़ जाते हैं तो इन आंकड़ों में बदलाव हो सकता है।

क्या होता है डकवर्थ लुईस नियम?

दरअसल बारिश से प्रभावित वनडे और टी-20 मैचों में इस नियम का इस्तेमाल किया जाता है। डकवर्थ लुईस नियम का अविष्कार सांख्यिकी विशेषज्ञ फ्रैंक डकवर्थ और टोनी लुईस ने किया था और इसी वजह से इस नियम का नाम डकवर्थ लुईस है। हालांकि स्टीव स्टर्न के सरंक्षक बन जाने के बाद इसका नाम कवर्थ लुईस स्टर्न नियम कर दिया गया।

आज होगा 54 ओवर का मैच, जानें- कितने बजे डाली जाएगी पहली गेंद

कब हुआ था पहली बार इस्तेमाल?

इंटरनेशनल क्रिकेट में पहली बार डकवर्थ लुईस नियम का इस्तेमाल 1996-97 में जिम्बाब्वे-इंग्लैंड के बीच हुए मैच में किया था। इस मैच में जिम्बाब्वे को डकवर्थ लुईस नियम के आधार पर 7 रन से जीत हासिल हुई थी। वैसे साल 1999 में आईसीसी की ओर से वर्षा से प्रभावित एकदिवसीय मैचों में लक्ष्य निर्धारित करने के लिए डकवर्थ लुईस नियम को मान्यता दी गई थी।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.