Move to Jagran APP

West India vs Afghanistan CWC 2019: वेस्टइंडीज के खिलाफ पहली जीत दर्ज करना चाहेगा अफगानिस्तान

CWC 2019 वेस्टइंडीज के खिलाफ इस विश्व कप में पहली जीत दर्ज करने पर अफगानिस्तान की निगाहें होंगी।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Wed, 03 Jul 2019 09:21 PM (IST)Updated: Wed, 03 Jul 2019 09:21 PM (IST)
West India vs Afghanistan CWC 2019: वेस्टइंडीज के खिलाफ पहली जीत दर्ज करना चाहेगा अफगानिस्तान
West India vs Afghanistan CWC 2019: वेस्टइंडीज के खिलाफ पहली जीत दर्ज करना चाहेगा अफगानिस्तान

लीड्स, प्रेट्र। सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो चुकी दोनों टीमें वेस्टइंडीज और अफगानिस्तान जब गुरुवार को यहां मैदान पर उतरेंगी तो अफगानिस्तान की निगाहें विश्व कप में पहली जीत हासिल करने पर लगी होंगी, जबकि वेस्टइंडीज की टीम प्रतिष्ठा के लिए खेलेगी। अफगानिस्तान की टीम अंक तालिका में निचले, जबकि वेस्टइंडीज उससे एक स्थान ऊपर है।

loksabha election banner

अफगानिस्तान ने वेस्टइंडीज की स्टार खिलाडि़यों से सुसज्जित टीम को पिछले साल हरारे में हुए विश्व कप क्वालीफायर में दो बार हराया था, जिसमें क्रिस गेल, कार्लोस ब्रेथवेट और शाई होप जैसे विस्फोटक बल्लेबाज शामिल थे। अब विश्व कप में कुछ बड़ी टीमों के खिलाफ शानदार प्रदर्शन के बाद अफगानिस्तान ने कई बार साबित किया कि उसे अब कमजोर टीम नहीं कहा जा सकता। उसने टूर्नामेंट में भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका जैसी मजबूत टीमों को कड़ी टक्कर दी। ये सभी टीमें अफगानिस्तान के आक्रामक गेंदबाजी आक्रमण के खिलाफ जूझती नजर आईं, जिसमें मुहम्मद नबी, मुजीब उर रहमान और राशिद खान शामिल हैं।

वेस्टइंडीज के लिए यह टूर्नामेंट में तीसरी बार हुआ जब वह जीत के करीब पहुंची और हार गई। सोमवार को श्रीलंका के खिलाफ मैच से पहले वह मौजूदा चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को हराने का मौका गंवा बैठी और न्यूजीलैंड के खिलाफ कार्लोस ब्रेथवेट मैच विजयी छक्का जड़ने से चूक गए।

पहले दो विश्व कप 1975 और 1979 में जीतने वाली वेस्टइंडीज ने शुरुआती मैच में पाकिस्तान को हराकर शुरुआत की थी, लेकिन उसे लगतार सात मैचों में हार का मुंह देखना पड़ा। उसके लिए अंतिम मैच में जीत बड़े टूर्नामेंट से बाहर जाने से पहले अच्छी होगी। वहीं, अफगानिस्तान के कप्तान गुलबदीन स्वदेश लौटने से पहले अंतिम बार अपने स्पिनरों से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद करेंगे।

नंबर गेम:

-05 वनडे मैच हुए हैं अभी तक अफगानिस्तान व वेस्टइंडीज के बीच। इनमें से अफगानिस्तान ने तीन व वेस्टइंडीज ने एक मैच जीता, एक मैच बेनतीजा रहा। 

-02 वनडे मैच खेले गए हैं अफगानिस्तान व वेस्टइंडीज के बीच तटस्थ स्थल पर। दोनों में अफगानिस्तान जीता था। 

इस विश्व कप में सबसे ज्यादा रन

अफगानिस्तान

बल्लेबाज, रन

नजीबुल्लाह जादरान, 199

हसमतुल्लाह शाहिदी,197

रहमत शाह, 192

वेस्टइंडीज

बल्लेबाज, रन

निकोलस पूरन, 309

क्रिस गेल, 235

शिमरोन हेटमायर, 218

इस विश्व कप में सबसे ज्यादा विकेट

अफगानिस्तान

गेंदबाज, विकेट

मुहम्मद नबी, 09

गुलबदीन नायब, 09

मुजीब उर रहमान, 07

वेस्टइंडीज

गेंदबाज, विकेट

शेल्डन कॉटरेल, 12

जेसन होल्डर, 08

ओशाने थॉमस, 08


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.