Move to Jagran APP

India vs New Zealand: न्यूजीलैंड में एक और इतिहास रचने के बेहद करीब टीम इंडिया

रोहित की कप्तानी में न्यूजीलैंड में पहली टी-20 सीरीज जीतना चाहेगी भारतीय क्रिकेट टीम।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sat, 09 Feb 2019 08:37 PM (IST)Updated: Sat, 09 Feb 2019 08:37 PM (IST)
India vs New Zealand: न्यूजीलैंड में एक और इतिहास रचने के बेहद करीब टीम इंडिया
India vs New Zealand: न्यूजीलैंड में एक और इतिहास रचने के बेहद करीब टीम इंडिया

हैमिल्टन, प्रेट्र। भारतीय टीम रविवार को सेडन पार्क में जब न्यूजीलैंड के खिलाफ आखिरी टी-20 मैच में उतरेगी तो उसकी नजरें इस लंबे दौरे का अंत एक और ऐतिहासिक जीत के साथ करने पर होगी। भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड आने से पहले ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया और वहां टेस्ट तथा वनडे सीरीज जीत कर इतिहास रचा। इसके बाद टीम न्यूजीलैंड आई और न्यूजीलैंड में सबसे बड़ी वनडे सीरीज जीत दर्ज की और अब वह एक और इतिहास रचन के मुहाने पर है। भारतीय टीम अगर कल मैच जीत जाती है तो यह न्यूजीलैंड की जमीन पर उसकी पहली टी-20 सीरीज जीत होगी।

loksabha election banner

पहले मैच में करारी हार के बाद भारत ने दूसरे मैच में शानदार वापसी कर न्यूजीलैंड में अपनी पहली टी-20 जीत हासिल की थी। इससे सीरीज 1-1 की बराबरी पर है और दोनों टीमों के लिए आखिरी मैच निर्णायक बन गया है। वहीं, कीवी टीम निश्चित तौर पर वनडे सीरीज में मिली 1-4 की हार से आहत है और अब वह टी-20 सीरीज कर अपने घर में अपनी लाज बचाने की कोशिश करेगी। इसके लिए कीवी टीम पूरी जान लगा देगी। पहले मैच में जिस तरह से उसने प्रदर्शन किया था उससे भारतीय टीम को भी सचेत रहना होगा। भारत के लिए दूसरे मैच में सब कुछ सही रहा था। उसके गेंदबाजों ने पहले मैच की तरह रन नहीं लुटाए थे। एक बार फिर उसके गेंदबाजों पर यही जिम्मेदारी होगी। पहले मैच में खलील विफल रहे थे, लेकिन दूसरे मैच में उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया था।

विजय शंकर पर संकट : भारतीय टीम में बदलाव की संभावना लगभग ना के बराबर है। हालांकि रोहित शर्मा, विजय शंकर को बाहर बैठा सकते हैं क्योंकि टीम के पास पर्याप्त गेंदबाज हैं। उन्होंने दूसरे मैच में गेंदबाजी नहीं की थी। बल्लेबाजी में भी वह अच्छा योगदान नहीं दे पाए थे। मैच जीतने के लिए टीम बल्लेबाजी में एक बार फिर रोहित पर निर्भर रहेगी जिन्होंने दूसरे मैच में बेहतरीन पारी खेल बता दिया कि अगर उनका बल्ला चल गया तो वह कुछ भी कर सकते हैं। उन्हें साथ की जरूरत होगी जो शिखर धवन अच्छे से देना जानते हैं।

कुलदीप को मौका क्यों नहीं : मध्यक्रम में दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धौनी और युवा बल्लेबाज रिषभ पंत पर जिम्मेदारी होगी। भारत के बल्लेबाजों से ज्यादा गेंदबाजों को इस मैच में सावधान रहना होगा। टीम के पास अनुभव की बात की जाए तो भुवनेश्वर कुमार हैं। बीच के ओवरों में पिछले मैच में क्रुणाल पांड्या ने अच्छा किया था और उनका साथ देने के लिए युजवेंद्रा सिंह चहल भी मौजूद हैं। कुलदीप यादव ने टी-20 सीरीज में अभी तक एक भी मैच नहीं खेला है। अब देखना होगा कि क्या आखिरी मैच में रोहित, कुलदीप को मौका देते हैं या नहीं। वहीं कीवी टीम की बात की जाए टिम शेफर्ट ने पहले मैच में जिस तरह का प्रदर्शन किया था वह उसे दोहराने की कोशिश करेंगे। कोलिन मुनरो अपने पसंदीदा प्रारूप में फॉर्म में आ चुके हैं। कप्तान केन विलियमसन का बल्ला भी अच्छा बोल रहा है। वहीं गेंदबाजी में टिम साउदी, ईश सोढ़ी और मिशेल सेंटनर पर बड़ी जिम्मेदारी होगी। गेंदबाजी में कोलिन डि ग्रैंडहोम और स्कॉट कुग्गेलेन का प्रदर्शन ज्यादा प्रभावी नहीं रहा है। आखिरी मैच में इन दोनों को अपने खेल के स्तर को ऊपर उठाना होगा।

टीमें :

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, रिषभ पंत, शुभमन गिल, महेंद्र सिंह धौनी (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्रा सिंह चहल, भुवनेश्वर कुमार, सिद्धार्थ कौल, क्रुणाल पांड्या, खलील अहमद, विजय शंकर, केदार जाधव।

न्यूजीलैंड : केन विलियमसन (कप्तान), कोलिन मुनरो, टिम सेफर्ट (विकेटकीपर), रॉस टेलर, कोलिन डि ग्रांडहोम, जेम्स नीशम, मिशेल सेंटनर, डग ब्रैसवेल, टिम साउदी, ईश सोढ़ी, लॉकी फग्र्यूसन, स्कॉट कुग्गेलेन, डार्ले मिशेल।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.