Move to Jagran APP

महिला विश्व कप: पहले मैच में भारत के सामने होगी इंग्लैंड की कड़ी चुनौती

भारतीय टीम को आइसीसी में शनिवार को अपने शुरुआती मैच में खिताब के प्रबल दावेदार मेजबान इंग्लैंड की कड़ी चुनौती का सामना करना होगा।

By Bharat SinghEdited By: Published: Sat, 24 Jun 2017 10:54 AM (IST)Updated: Sat, 24 Jun 2017 02:33 PM (IST)
महिला विश्व कप: पहले मैच में भारत के सामने होगी इंग्लैंड की कड़ी चुनौती
महिला विश्व कप: पहले मैच में भारत के सामने होगी इंग्लैंड की कड़ी चुनौती

डर्बी (इंग्लैंड), पीटीआइ। पिछले कुछ समय से लगातार अच्छा प्रदर्शन करने वाली मिताली राज की अगुआई वाली भारतीय टीम को आइसीसी में शनिवार को अपने शुरुआती मैच में खिताब के प्रबल दावेदार मेजबान इंग्लैंड की कड़ी चुनौती का सामना करना होगा। पहले दिन दूसरा मैच श्रीलंका और न्यूजीलैंड के बीच ब्रिस्टल में खेला जाएगा। भारतीय टीम का हाल में प्रदर्शन शानदार रहा है। दक्षिण अफ्रीका में खेले गए चार देशों के टूर्नामेंट में उसने मेजबान देश को फाइनल में आठ विकेट से धोकर सीरीज जीती थी। भारतीय टीम अंग्रेजों के खिलाफ भी ऐसा प्रदर्शन बरकरार रखकर जीत के साथ अपने अभियान की शुरुआत करना चाहेगी। 

loksabha election banner

कभी नहीं जीता है खिताब

भारत अब तक एक बार भी विश्व कप नहीं जीत पाया है। 20 की उपविजेता भारतीय टीम ने इस बार क्वालीफायर खेलकर टूर्नामेंट में जगह बनाई। भारत ने अगर पाकिस्तान के खिलाफ आइसीसी महिला चैंपियनशिप के तीन मैच खेले होते तो वह सीधे क्वालीफाई कर लेता। लेकिन यह मैच नहीं खेलने से उसे छह अंक गंवाने पड़े थे। भारत तालिका में 19 अंक लेकर पांचवें स्थान पर रहा था और उसे श्रीलंका में क्वालीफायर से गुजरना पड़ा। भारतीय टीम उसमें भी अजेय रही थी और उसने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रोमांचक फाइनल में एक विकेट से जीत दर्ज की थी।

टीम इंडिया की ताकत

मिताली के रूप में भारत के पास सबसे अनुभवी खिलाड़ी है, जो हाल में 100 वनडे में टीम की अगुआई करने वाली दुनिया की तीसरी खिलाड़ी बनी थी। उन्होंने लगातार छह मैचों में अर्धशतक जमाए और अपनी इस फॉर्म को वह यहां भी बरकरार रखना चाहेंगी। टॉप ऑर्डर में दीप्ति शर्मा और पूनम राउत के रूप में अच्छी सलामी जोड़ी है। इन दोनों ने चार देशों के टूर्नामेंट में रिकॉर्ड 320 रन की साझेदारी की थी। स्मृति मंदाना ने चोट से उबरने के बाद वापसी की है, जिससे भारतीय बल्लेबाजी को और मजबूती मिली है। इसके अलावा मोना मेशराम, हरमनप्रीत कौर और वेदा के तौर पर भारतीय टीम के पास अच्छी बल्लेबाज हैं। वनडे मैचों में सर्वाधिक विकेट लेने वाली गेंदबाज झूलन भारतीय आक्रमण की अगुआई करेंगी। उन्हें शिखा पांडे और मानसी का साथ मिलेगा। इसके अलावा स्पिनर एकता बिष्ट, राजेश्वरी गायकवाड़ और पूनम यादव अपना दम दिखाएंगी।

पाक से मुकाबला दो जुलाई को

भारत और पाकिस्तान के बीच महामुकाबला दो जुलाई को डर्बी में खेला जाएगा। हालांकि रिकॉर्ड भारत के पक्ष में है। विश्व कप में अब तक दोनों टीमें दो बार आमने-सामने हुईं हैं और दोनों बार भारत ने पाक को पटखनी दी है। भारतीय टीम अपना यह रिकॉर्ड बरकरार रखना चाहेगी।

ये हैं खास आंकड़े

08 शीर्ष टीमें इस टूर्नामेंट में खेल रही हैं।

31 कुल मैच टूर्नामेंट में चार शहरों में खेले जाएंगे।

23 जुलाई को खेला जाएगा टूर्नामेंट का फाइनल।

11 वां संस्करण है यह महिला विश्व कप का। इसकी शुरुआत 1973 में हुई थी।

05 वां विश्व कप होगा यह भारतीय कप्तान मिताली का और चौथा झूलन गोस्वामी का।

54 कुल मैच भारत ने विश्व कप में खेले हैं, जिसमें 28 जीते, 24 हारे, एक टाई व एक बेनतीजा रहा।

25 पिछले वनडे में से भारत ने 20 जीते,पांच हारे।

03 बार इस टूर्नामेंट की मेजबानी कर रहा है इंग्लैंड।

44 साल में भारतीय टीम एक बार भी खिताब नहीं जीत पाई है। उसका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 20 में फाइनल में जगह बनाना रहा, जहां वह ऑस्ट्रेलिया से 98 रन से हार गई थी।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.