Move to Jagran APP

Ind vs WI: भारत के लिए आसान नहीं होगा T-20 सीरीज़ जीतना, सामने होंगी ये मुश्किलें

कोहली को तीन मैचों के लिए आराम दिया गया है। रोहित शर्मा उनकी गैर मौजूदगी में टी-20 टीम की अगुवाई करेंगे।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Sat, 03 Nov 2018 01:46 PM (IST)Updated: Sun, 04 Nov 2018 10:29 AM (IST)
Ind vs WI: भारत के लिए आसान नहीं होगा T-20 सीरीज़ जीतना, सामने होंगी ये मुश्किलें
Ind vs WI: भारत के लिए आसान नहीं होगा T-20 सीरीज़ जीतना, सामने होंगी ये मुश्किलें

कोलकाता, जेएनएन। भारतीय टीम पहली बार महेंद्र सिंह धौनी के बिना रविवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टी-20 क्रिकेट मैच में उतरेगी हालांकि कप्तान विराट कोहली ने इसे ‘धौनी युग की समाप्ति’ मानने से इनकार किया है।

loksabha election banner

दो बार के विश्व कप विजेता कप्तान धौनी को भारतीय टी-20 टीम से बाहर किए जाने के करीब एक सप्ताह बाद कोहली ने कहा था कि वह भारत की रणनीति का अभिन्न अंग हैं। मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने भी कहा कि धौनी के लिए टी-20 के दरवाजे बंद नहीं हुए हैं।

कोहली को तीन मैचों के लिए आराम दिया गया है। रोहित शर्मा उनकी गैर मौजूदगी में टी-20 टीम की अगुवाई करेंगे।

आसान नहीं होगी भारत की राह

जेसन होल्डर की कप्तानी वाली वेस्टइंडीज टीम को टेस्ट श्रृंखला में छह दिन के भीतर ही 0- 2 से पराजय झेलनी पड़ी। उसके बाद भारत ने पांच एक दिवसीय मैचों की श्रृंखला भी 3-1 से जीत ली। कार्लोस ब्रेथवेट की अगुवाई वाली कैरेबियाई टी-20 टीम को हराना हालांकि भारत के लिए आसान नहीं होगा। मेहमान टीम अपनी प्रतिष्ठा बचाने के इरादे से उतरेगी।

टी-20 में विंडीज़ का पलड़ा है भारी

ब्रेथवेट ने इसी मैदान पर बेन स्टोक्स को लगातार चार छक्के लगाकर 2016 में वेस्टइंडीज को दूसरा टी-20 विश्व कप दिलाया था। भारत और वेस्टइंडीज के बीच 2009 से 2017 तक हुए आठ टी-20 मैचों में से पांच वेस्टइंडीज ने जीते हैं। भारत ने आखिरी बार इस प्रारूप में वेस्टइंडीज को 23 मार्च 2014 को बांग्लादेश में मात दी थी।

इन सितारों की होगी वापसी

पिछले चार मैचों में भारतीय टीम ब्रेथवेट एंड कंपनी को हरा नहीं सकी है। वेस्टइंडीज ने ही 2016 टी-20 विश्व कप सेमीफाइनल में मुंबई में भारत को हराया था। टेस्ट और वनडे श्रृंखला अपने नियमित सितारों के बिना खेलने वाली वेस्टइंडीज टीम में डेरेन ब्रावो, कीरोन पोलार्ड और आंद्रे रसेल की वापसी हुई है।

रोहित के लिए फिर लकी साबित होगा कोलकाता?

रोहित के लिए अपने लकी मैदान पर कैरेबियाई टीम को हराना आसान चुनौती नहीं होगी। रोहित ने 2014 में ईडन गार्डंस पर ही वनडे क्रिकेट में रिकार्ड 264 रन बनाए थे। इसके अलावा यहां 2013 और 2015 में आइपीएल खिताब जीते ।वनडे श्रृंखला में रोहित ने 129.66 की औसत से 389 रन बनाए। बतौर कप्तान एशिया कप में पांच पारियों में रोहित ने 317 रन बनाए थे।

दूसरी ओर कैरेबियाई टीम युवा शिमरोन हेटमेयर के शानदार फार्म के बरकरार रहने की उम्मीद करेगी जिसने वनडे श्रृंखला में 259 रन बनाए।

कोहली की गैर मौजूदगी में केएल राहुल खेलेंगे जबकि मध्यक्रम में दिनेश कार्तिक और रिषभ पंत होंगे। भारतीय तेज आक्रमण की अगुवाई भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह करेंगे जिनका साथ देने के लिये खलील अहमद होंगे। स्पिन का मोर्चा युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव संभालेंगे।

टीमें :

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, दिनेश कार्तिक, मनीष पांडे, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, कृणाल पंड्या, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, खलील अहमद, उमेश यादव, शाहबाज नदीम ।

वेस्टइंडीज : कार्लोस ब्रेथवेट (कप्तान), फेबियन एलेन, डेरेन ब्रावो, शिमरोन हेटमेयर, कीमो पाल, कीरोन पोलार्ड, दिनेश रामदीन, आंद्रे रसेल, शेरफेन रदरफोर्ड, ओशाने थामस, खारी पियरे, ओबेद मैकाय, रोवमैन पावेल, निकोलस पूरान।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.