Move to Jagran APP

विश्‍वकप-2015 में बड़ा उलटफेर, आयरलैंड ने वेस्‍टइंडीज को हराया

आईसीसी विश्व कप 2015 में एक बड़ा उलटफेर देखने को मिला है। पॉल स्टर्लिंग, इडी जॉइस और नियाल ओ ब्रायन की बेहतरीन अर्द्धशतकीय पारियों की बदौलत आयलैंड ने वेस्‍टइंडीज को 4 विकेट से हरा दिया है। क्रिकेट जगत में आयरलैंड को उलटफेर करने वाली टीम कहा जाता है। आज वेस्टइंडीज

By T empEdited By: Published: Mon, 16 Feb 2015 11:40 AM (IST)Updated: Mon, 16 Feb 2015 12:02 PM (IST)
विश्‍वकप-2015 में बड़ा उलटफेर, आयरलैंड ने वेस्‍टइंडीज को हराया

नई दिल्ली। आइसीसी विश्व कप 2015 में एक बड़ा उलटफेर देखने को मिला है। पॉल स्टर्लिंग, इडी जॉइस और नियाल ओ ब्रायन की बेहतरीन अर्द्धशतकीय पारियों की बदौलत आयलैंड ने वेस्टइंडीज को 4 विकेट से हरा दिया है। क्रिकेट जगत में आयरलैंड को उलटफेर करने वाली टीम कहा जाता है। आज वेस्टइंडीज के खिलाफ भी उसने यह कर दिखाया।

loksabha election banner

वेस्टइंडीज की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर 304 रन बनाए। यह कोई छोटा लक्ष्य नहीं था। ऐसा लग रहा था कि वेस्टइंडीज यह मैच बड़ी आसानी से जीत जाएगी। लेकिन कहा जाता है कि क्रिकेट में कुछ भी असंभव नहीं है। आयरलैंड ने जीत के लिए दिया गया 305 रनों का लक्ष्य मात्र 45.5 ओवरों में छह विकेट खोकर ही प्राप्त कर लिया।

आयरलैंड के सामने पहाड़ जैसा लक्ष्य था और विश्वकप का दबाव भी। लेकिन इसके बावजूद विलियम पोर्टरफील्ड और पॉल स्टर्लिंग ने आयरलैंड को एक सधी हुई और मजबूत शुरुआत दी। आयरलैंड को पहला झटका 71 रनों पर विलियम पोर्टरफील्ड के रूप में लगा, जिन्होंने 23 रनों की पारी खेली। लेकिन इसके बाद पॉल स्टर्लिंग और इडी जॉइस क्रीज पर जम गए। यही वजह रही कि वेस्टइंडीज को आयरलैंड का दूसरा विकेट झटकने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगाना पड़ा। आयरलैंड टीम को दूसरा झटका 28वें ओवर में स्टर्लिंग के रूप में 177 के स्कोर पर लगा। स्टर्लिंग ने 92 रनों की शानदार पारी खेली। लेकिन इसके बाद मैदान पर आए नियाल ओ ब्रायन भी जॉइस के साथ एक लंबी साझेदारी करने में कामयाब रहे। ये दोनों मिलकर आयरलैंड का स्कोर 40वें ओवर में 273 तक ले गए। इस समय मैच आयरलैंड के हाथों में पूरी तरह से आ चुका था। आयरलैंड ने 45.5 ओवर में 307 रन बना लिए। वेस्टइंडीज की ओर से जेरोम टेलर ने तीन विकेट झटके।

आयरलैंड ने चौथी बार 300 रनों के स्कोर का पीछा करते हुए जीत दर्ज की है। दरअसल, क्रिकेट के सबसे बड़े उलटफेरों में 1969 का वो मैच भी शामिल है, जिसमें आयरलैंड ने तब की धाकड़ मानी जाने वाली वेस्टइंडीज को हराया था। वेस्टइंडीज के दिग्गज महज 25 रन के स्कोर पर आउट हो गए थे। इससे पहले यह टीम 2007 के विश्व कप में पाकिस्तान को तीन विकेट से और 2011 के विश्व कप में इंग्लैंड को भी तीन विकेट से हरा चुकी है।

इससे पहले लेंडल सिमंस (102) और डारेन सैमी (89) के बीच छठे विकेट के लिए हुई रिकार्ड साझेदारी की बदौलत वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम ने सैक्सटन पार्क मैदान पर सोमवार को जारी आईसीसी विश्व कप 2015 के पूल-बी के अपने पहले मुकाबले में आयरलैंड के सामने 305 रनों का लक्ष्य रखा है। टॉस हारने के बाद बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज ने निर्धारित 50 ओवरों में सात विकेट पर 304 रन बनाए। सिमंस ने 84 गेंदों का सामना कर नौ चौके और पांच छक्के लगाए जबकि सैमी ने 67 गेंदों की पारी में नौ चौके और चार छक्के लगाए। सिमंस और सैमी ने छठे विकेट के लिए 154 रन जोड़े, जो दो बार के चैम्पियन वेस्टइंडीज के लिए विश्व कप में इस विकेट के लिए साझेदारी का सबसे बड़ा योग है। आयरलैंड के ए. आर. कुसाक और केविन ओब्रायन ने 2011 में इस विकेट के लिए 162 रन जोड़े थे। यह एक रिकार्ड है।

कैरेबियाई टीम ने एक समय 87 रनों पर पांच विकेट गंवा दिए थे लेकिन सिमंस और सैमी ने अपने अदम्य साहस और धैर्य की बदौलत उसे सम्मानजनक योग तक पहुंचाने का काम किया। हालांकि यह स्कोर भी उसके लिए सुरक्षित नहीं माना जा सकता क्योंकि अभ्यास मैच में आयरलैंड ने वेस्टइंडीज के 310 रनों के जवाब में 307 रन बना लिए थे। बहरहाल, कैरबियाई टीम के लिए क्रिस गेल ने 65 गेंदों पर तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 36, मार्लन सैमुएल्स ने 21 और आंद्रे रसेल ने नाबाद 27 रनों का योगदान दिया। रसेल ने 13 गेंदों पर तीन चौके और एक छक्का लगाया। आयरलैंड की ओर से जार्ज डॉकरेल ने तीन विकेट लिए जबकि जॉन मूनी, मैक्स सोरेनसेन और केविन ओब्रायन को एक-एक विकेट मिला।

आइसीसी क्रिकेट विश्व कप की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

भारत-पाक मैच के स्कोरकार्ड के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.