Move to Jagran APP

महिला टी-20 विश्व कप: आयरलैंड को हराकर भारत सेमीफाइनल में

टी-20 विश्व कप में महिला टीम ने गुरुवार को गयाना में ग्रुप-बी के मुकाबले में आयरलैंड को 52 रन से शिकस्त देकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Fri, 16 Nov 2018 12:45 AM (IST)Updated: Fri, 16 Nov 2018 11:43 AM (IST)
महिला टी-20 विश्व कप: आयरलैंड को हराकर भारत सेमीफाइनल में
महिला टी-20 विश्व कप: आयरलैंड को हराकर भारत सेमीफाइनल में

 नई दिल्ली, जागरण न्यूज नेटवर्क। भारतीय महिला क्रिकेट टीम का टी-20 विश्व कप में जीत का सफर जारी है। महिला टीम ने गुरुवार को गयाना में ग्रुप-बी के मुकाबले में आयरलैंड को 52 रन से शिकस्त देकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

loksabha election banner

इसी के साथ भारतीय टीम आठ साल बाद टी-20 विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंची है। भारतीय टीम ने मिताली राज के 51 रन की बदौलत पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में छह विकेट पर 145 रन बनाए थे। जवाब में आयरलैंड की टीम 20 ओवर में आठ विकेट पर 93 रन ही बना सकी।

 भारत से मिले 146 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी आयरलैंड की शुरुआत खराब रही। 27 रन के स्कोर पर ही टीम ने गैबी लुइस के रूप में पहला विकेट गंवा दिया। इसके कुछ देर बाद ही क्लेर शिलिंगटन भी 23 रन बनाकर आउट हो गईं। 84 रन तक पहुंचते-पहुंचते आयरलैंड ने पांच विकेट गंवा दिए थे। यहां से आयरलैंड का जीतना लगभग नामुमकिन लग रहा था।

आखिरकार 20 ओवर पूरे होने तक आयरलैंड आठ विकेट गंवा चुकी थी और स्कोर 93 रन तक ही पहुंचा। आयरलैंड की ओर से सबसे अधिक 33 रन तीसरे नंबर की बल्लेबाज इसोबेल जोयस ने बनाए। आयरलैंड की पारी में आठ बल्लेबाज दहाई के अंक तक भी नहीं पहुंच सकीं। भारत की ओर से राधा यादव ने 25 रन देकर सबसे ज्यादा तीन विकेट चटकाए।

इससे पहले आयरलैंड ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी करने का आमंत्रण दिया। मिताली ने अपनी सलामी जोड़ीदार स्मृति मंधाना (33) के साथ मिलकर टीम को ठोस शुरुआत दी। इस जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 10 ओवरों में 67 रन जोड़े। टीम का मध्य और निचला क्रम हालांकि इस अच्छी शुरुआत को बड़े स्कोर में तब्दील नहीं कर सका। नौवें ओवर की आखिरी गेंद पर किम गार्थ ने मंधाना को बोल्ड पर भारत को पहला झटका दिया। यहां से भारतीय पारी लड़खड़ा गई। मिताली दूसरे छोर पर अकेली खड़ी थीं, लेकिन उन्हें किसी का समर्थन नहीं मिला रहा था।

अर्धशतक पूरा करने के बाद मिताली 133 के कुल स्कोर पर गार्थ का शिकार हो गईं। उनसे पहले भारत ने जेमिमा रोड्रिग्ज (18), कप्तान हरमनप्रीत कौर (07), वेदा कृष्णमूर्ति (09) के विकेट खो दिए थे। मिताली 19वें ओवर की तीसरी गेंद पर आउट हुईं। दयालन हेमलता पारी खत्म होने से दो गेंद पहले चार के निजी स्कोर पर रन आउट हो गईं। दीप्ति शर्मा 11 और पूनम यादव एक रन पर नाबाद रहीं।

संक्षिप्त स्कोर 
भारत : 145/6 (20 ओवर, मिताली राज 51, स्मृति मंधाना 33, किम गार्थ 2/22)
आयरलैंड : 93/8 (20 ओवर, इसोबेल जोयस 33, राधा यादव 3/25)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.