Move to Jagran APP

वेस्टइंडीज ने पहले टेस्ट में इंग्लैंड को अपने घर में सबसे बड़े अंतर से हराया

वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड को पहले टेस्ट मैच में 381 रन से बड़े अंतर से हरा दिया।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 27 Jan 2019 09:21 PM (IST)Updated: Sun, 27 Jan 2019 09:21 PM (IST)
वेस्टइंडीज ने पहले टेस्ट में इंग्लैंड को अपने घर में सबसे बड़े अंतर से हराया
वेस्टइंडीज ने पहले टेस्ट में इंग्लैंड को अपने घर में सबसे बड़े अंतर से हराया

ब्रिजटाउन (बारबडोस), एएफपी। ऑफ स्पिनर रोस्टन चेज के आठ विकेट की बदौलत वेस्टइंडीज ने पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन शनिवार को यहां इंग्लैंड को 381 रन से हरा दिया। वेस्टइंडीज से मिले 628 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड ने अपने अंतिम छह विकेट सिर्फ 31 रन जोड़कर गंवाए और पूरी टीम 246 रन पर सिमट गई। इसके साथ ही इंग्लैंड का पांच मैचों में जीत का क्रम भी टूट गया।

loksabha election banner

घरेलू मैदान पर यह वेस्टइंडीज की रनों के लिहाज से सबसे बड़ी जीत और 91 साल के अपने टेस्ट इतिहास में दुनिया भर में तीसरी सबसे बड़ी जीत है। इसके साथ ही वेस्टइंडीज ने तीन टेस्ट की सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली। दूसरा टेस्ट 31 जनवरी से नॉर्थ साउंड में खेला जाएगा।

चेज ने केनसिंगटन ओवल की टूटती पिच पर चौथे दिन करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 60 रन देकर आठ विकेट चटकाए। उन्हें पहली पारी में गेंदबाजी करने का मौका नहीं मिला था। उन्हें इंग्लैंड के बल्लेबाजों के खराब शॉट चयन का भी फायदा मिला। अंतिम सत्र में कार्यवाहक विकेटकीपर शाई होप ने चेज की गेंद पर सैम कुर्रन को स्टंप करके वेस्टइंडीज को जीत दिलाई।

इंग्लैंड की टीम वेस्टइंडीज के पहली पारी के 289 रन के जवाब में 77 रन पर ढेर हो गई थी। पहली पारी में इंग्लैंड का कोई बल्लेबाज 20 रन के आंकड़े को भी नहीं छू पाया था। मेजबान टीम ने इसके बाद अपनी दूसरी पारी छह विकेट पर 415 रन बनाकर घोषित की थी। इसमें कप्तान जेसन होल्डर (नाबाद 202) का अहम योगदान रहा था, जिन्होंने अपने टेस्ट करियर का सर्वोच्च स्कोर बनाते हुए दोहरा शतक जड़ा था। होल्डर को मैन ऑफ द मैच चुना गया। उन्होंने दूसरी पारी में शेन डॉवरिच (नाबाद 116) के साथ सातवें विकेट के लिए 295 रन की अटूट साझेदारी निभाई थी।

दूसरी पारी में भी सलामी बल्लेबाज रॉरी ब‌र्न्स (84) के अलावा इंग्लैंड का कोई बल्लेबाज टिककर नहीं खेल पाया। बेन स्टोक्स (34) और जॉनी बेयरस्टो (30) अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में बदलने में नाकाम रहे।

नंबर गेम :

--05 या ज्यादा विकेट एक पारी में दूसरी बार हासिल किए रोस्टन चेज ने। इससे पहले उन्होंने जुलाई 2016 में किंग्सटन में भारत के खिलाफ 121 रन देकर पांच विकेट लिए थे। 

--50 विकेट पूरे किए चेज ने टेस्ट क्रिकेट में। उनका 50वां शिकार सैम कुर्रन बने, जो इंग्लैंड की दूसरी पारी में आखिरी विकेट के रूप में पवेलियन लौटे। 

--08 विकेट 60 रन देकर ना सिर्फ किसी टेस्ट पारी में, बल्कि टेस्ट मैच में भी चेज का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। इस मैच की पहली पारी में उन्हें गेंदबाजी करने का मौका नहीं मिला था। 

रन अंतर से वेस्टइंडीज की सबसे बड़ी टेस्ट जीत

रन, बनाम, स्थान, साल

425, इंग्लैंड, मैनचेस्टर, 1976

408, ऑस्ट्रेलिया, एडिलेड, 1980

381, इंग्लैंड, ब्रिजटाउन, 2019

343, ऑस्ट्रेलिया, ब्रिजटाउन, 1991

326, इंग्लैंड, लॉ‌र्ड्स, 1950


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.