Move to Jagran APP

दक्षिण अफ्रीका ने पहले टेस्ट में श्रीलंका को दी 206 रनों से मात

दक्षिण अफ्रीका ने श्रीलंका के खिलाफ पोर्ट एलिजाबेेथ में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच को जीत लिया है।

By Bharat SinghEdited By: Published: Fri, 30 Dec 2016 10:40 AM (IST)Updated: Fri, 30 Dec 2016 03:08 PM (IST)
दक्षिण अफ्रीका ने पहले टेस्ट में श्रीलंका को दी 206 रनों से मात
श्रीलंका का विकेट गिरने पर खुशी मनाते दक्षिण अफ्रीकी खिला़ड़ी

पोर्ट एलिजाबेथ, जेएनएन। दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के आखिरी दिन मेजबान अफ्रकी टीम ने 206 रनों की बड़ी जीत हासिल करने में सफलता प्राप्त की। अफ्रीका के लिए केशव महाराज और कागिसो रबाडा ने 3-3, काइल एबॉट ने 2 और फिलैंडर ने 1 विकेट लिया। एक खिलाड़ी रन आउट हुआ। मैन ऑफ द मैच स्टीफन कुक (मैच में 59 और 117 रन बनाने वाले) को मिला।

loksabha election banner

आखिरी दिन का पहला विकेट मैथ्यूज (59) के रूप में गिरा, उन्हें एबॉट ने पगबाधा आउट किया। डी सिल्वा भी केवल 22 रन बनाकर एबॉट का शिकार (पगबाधा) बने। हेराथ (3) को फिलैंडर ने अपनी गेंद पर कॉट एंड बोल्ड किया। चमीरा को रबाडा ने खाता खोलने का मौका भी नहीं दिया और विकेट के पीछे कैच आउट करवाया। आखिरी विकेट के रूप में प्रदीप (4) को महाराज ने पगबाधा आउट किया। आखिरी के पांचों विकेट निकालने में अफ्रीकी गेंदबाजों को ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ी।

इससे पहले, चौथी पारी में 488 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंका को शुरुआत तो अच्छी मिली, लेकिन दो लगातार विकेट गिरने के कारण मेहमान टीम बैकफुट पर आ गई। दिमुथ करुणारत्ने (43) और कौशल सिल्वा (48) की सलामी जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 87 रन जोड़े। करुणारत्ने रन आउट होकर पवेलियन लौटे। सिल्वा और कौशल परेरा (6) के विकेट जल्दी-जल्दी गिर जाने से श्रीलंका पर दबाव आ गया। लेकिन कुशल मेंडिस (58) ने कप्तान मैथ्यूज के साथ 75 रनों की साझेदारी कर टीम को संभाला। अफ्रीकी गेंदबाजों ने दो विकेट जल्दी लेकर श्रीलंका को फिर दवाब में डाल दिया।

दक्षिण अफ्रीका ने स्टीफेन कुक (59), डीन एल्गर (45) और जेपी ड्यूमिनी (63) की बदौलत पहली पारी में 286 रन बनाए थे, जिसके जवाब में श्रीलंका की टीम 205 रनों पर ढेर हो गई थी। श्रीलंका के लिए इस पारी में धनंजय डी सिल्वा ने सर्वाधिक 43 रनों का योगदान दिया था। बारिश से बाधित हुए इस मैच को जीतने के लिए मेजबान दक्षिण अफ्रीका को अंतिम दिन पांच विकेट चाहिए थे, जबकि श्रीलंका को जीतने के लिए 248 रन बनाने थे।दक्षिण अफ्रीका से चौथी पारी में श्रीलंका को 488 रनों का लक्ष्य मिला था। चौथे दिन का खेल खत्म होने तक श्रीलंका ने पांच विकेट खोकर 240 रन बनाए थे।

तीसरे दिन के खेल में 351 रनों पर पांच विकेट से आगे खेलने उतरी मेजबान दक्षिण अफ्रीका ने अपने खाते में केवल 55 रन जोड़कर छह विकेट पर 406 रनों के स्कोर पर पारी घोषित कर दी। एक दिन पहले के नाबाद बल्लेबाज क्विंटन डि कॉक (69) के आउट होते ही दूसरे छोर पर खड़े कप्तान फाफ डू प्लेसिस ने पारी घोषित कर मैच को रोमांचक बना दिया। प्लेसिस 67 रन बनाकर नाबाद रहे।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.