Move to Jagran APP

RCB vs DC: दिल्ली ने बैंगलोर को 6 विकेट से हराया, दोनों टीम पहुंची प्लेऑफ में

IPL 2020 RCB vs DC IPL के 13वें सीजन के 55वें मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स ने बैंगलोर से मिले 153 रन के लक्ष्य का पीछा 4 विकेट गंवा कर किया। इस जीत के बाद दिल्ली दूसरे नंबर पर पहुंची जबकि बैंगलोर भी प्लेऑफ में पहुंचने में कामयाब रही।

By Vikash GaurEdited By: Published: Mon, 02 Nov 2020 05:44 PM (IST)Updated: Tue, 03 Nov 2020 07:04 AM (IST)
RCB vs DC: दिल्ली ने बैंगलोर को 6 विकेट से हराया, दोनों टीम पहुंची प्लेऑफ में
RCB vs DC IPL 2020 Match LIVE

नई दिल्ली, जेएनएन। RCB vs DC इंडियन प्रीमियर लीग यानी आइपीएल के 13वें सीजन का 55वां मुकाबला दिल्ली कैपिटल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच अबू धाबी में खेला जा रहा है। इस मैच में दिल्ली के कप्तान श्रेयस अय्यर ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया है। ऐसे में बैंगलोर की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए देवदत्त पडिक्कल के अर्धशतक के दम पर 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 152 रन बनाए। दिल्ली ने 19वें ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर जीत का लक्ष्य हासिल किया। 

prime article banner

IPL 2020 RCB vs DC Match LIVE स्कोरकार्ड

दिल्ली की पारी, पृथ्वी नाकाम, धवन-रहाणे का अर्धशतक 

लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली की तरफ से शिखर धवन और पृथ्वी शॉ ने पारी की शुरुआत की। पृथ्वी एक बार फिर से नाकाम रहे और महज 9 रन बनाकर मोहम्मद सिराज की एक शानदार गेंद पर बोल्ड हो गए। प्लेऑफ में पहुंचने की दौड़ में रन रेट को कायम रखने की कोशिश में पावरप्ले में रहाणे और धवन ने टीम के स्कोर को 53 रन तक पहुंचाया। 

पहला विकेट जल्दी गिरने के बाद धवन ने साथी रहाणे के साथ मिलकर पारी को संभाला और अपना 40वां आइपीएल अर्धशतक पूरा किया। 37 गेंद पर 6 चौके की मदद से उन्होंने हाफ सेंचुरी पूरी की। शाहबाज अहमद की गेंद पर 54 रन की पारी खेलकर धवन शिवम दुबे को अपना कैच दे बैठे। आलोचना का शिकार हो रहे अजिंक्य रहाणे ने अपने अनुभव का परिचय देते हुए 37 गेंद पर 5 चौके और 1 छक्के की मदद के अर्धशतक बनाया। 

दिल्ली की तीसरा झटका भी शाहबाज अहमद ने दिया। कप्तान श्रेयस अय्यर को 7 रन के स्कोर पर उन्होंने मोहम्मद सिराज के हाथों कैच करवाया। मार्कस स्टोइनिस ने 5 गेंद पर 10 और रिषभ पंत ने 7 गेंद पर नाबाद 8 रन बनाकर टीम को जीत तक पहुंचाया।

बैंगलोर की पारी, पडिक्कल की फिफ्टी

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी बैंगलोर की टीम को देवदत्त पडिक्कल और जोश फिलिपी ने सधी शुरुआत दिलाई। हालांकि, 12 रन के निजी स्कोर पर जोश फिलिपी कगिसो रबादा की गेंद पर पृथ्वी शॉ के हाथों कैच आउट हुए। इसके बाद कप्तान विराट कोहली और पडिक्कल के बीच 50 से ज्यादा रन की साझेदारी हुई। हालांकि, कप्तान कोहली 29 रन बनाकर आर अश्विन की गेंद पर स्टोइनिस के हाथों कैच आउट हुए। 

आरसीबी के लिए एक बार फिर से देवदत्त पडिक्कल संकटमोचक बनकर उभरे और उन्होंने अर्धशतकीय पारी खेली। 40 गेंदों में उन्होंने आइपीएल 2020 का पांचवां अर्धशतक जड़ा। हालांकि, वे अगली ही गेंद पर एनरिच नॉर्त्जे के शिकार बने, जिन्होंने उनको बोल्ड किया। ओवर की आखिरी गेंद पर क्रिस मौरिस विकेट के पीछे रिषभ पंत को अपना कैच दे बैठे और बिना खाता खोले वापस लौटे।

बैंगलोर को पांचवां झटका शिवम दुबे के तौर पर लगा जो 11 गेंदों में 17 रन बनाकर कगिसो रबादा की गेंद पर अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच आउट हुए। छठी सफलता दिल्ली को एबी डिविलियर्स के रूप में मिली जो 35 रन बनाकर रन आउट हो गए। इसुरु उडाना 4 रन बनाकर एनरिक नॉर्त्जे की गेंद पर श्रेयस अय्यर के हाथों कैच आउट हुए। 

इस मुकाबले के लिए दिल्ली की टीम में तीन बदलाव देखने को मिले हैं। कप्तान श्रेयस अय्यर ने बताया है कि अजिंक्य रहाणे, अक्षर पटेल और डैनियल सैम्स को प्लेइंग इलेवन में जगह दी गई है। शिमरोन हेटमायर, हर्षल पटेल और प्रवीण दुबे को बाहर किया है। वहीं, बैंगलोर ने गुरकीरत मान की जगह शिवम दुबे और नवदीप सैनी की जगह शाहबाज अहमद को चुना है।   

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की प्लेइंग इलेवन

देवदत्त पडिक्कल, जोश फिलिपी, विराट कोहली (कप्तान), एबी डिविलियर्स (विकेटकीपर), वॉशिंग्टन सुंदर, शिवम दुबे, क्रिस मॉरिस, इसुरू इडाना, मोहम्मद सिराज, युजवेंद्र चहल और शाहबाज नदीम

 दिल्ली कैपिटल्स की प्लेइंग इलेवन

शिखर धवन, पृथ्वी शॉ, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर (कप्तान), रिषभ पंत (विकेटकीपर), मार्कस स्टोइनिस, डैनियल सैम्स, कगिसो रबाडा, अक्षर पटेल, आर अश्विन और एनरिक नॉर्खिया

इस मैच में जो टीम बाजी मारेगी वो सीधे आइपीएल 2020 के प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर जाएगी, लेकिन हारने वाली टीम को अगले यानी आखिरी लीग मैच के नतीजे के इंतजार करना होगा। आखिरी लीग मैच सनराइजर्स हैदराबाद और मुंबई इंडियंस के बीच है।   

IPL 2020 की बात करें तो दिल्ली और बैंगलोर का सामना हो चुका है। उस मैच में दिल्ली कैपिटल्स ने बैंगलोर को 59 रन से हराया था। ऐसे में न सिर्फ आरसीबी के कप्तान विराट कोहली के पास दिल्ली से बदला लेने का मौका होगा, बल्कि जीत के साथ आरसीबी को प्लेऑफ में पहुंचाने का भी चांस होगा। ऐसे में ये मुकाबला काफी दिलचस्प होने वाला है। 

RCB vs DC Head to Head

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और दिल्ली कैपिटल्स के बीच आइपीएल के इतिहास में 24 मैच खेले जा चुके हैं। इनमें से 14 मैच बैंगलोर ने जीते हैं, जबकि 9 मैचों में बाजी दिल्ली की टीम ने मारी है। एक मैच दोनों टीमों के बीच बेनतीजा रहा है। पिछले पांच मैचों की बात करें तो दिल्ली की टीम ने लगातार तीन मैच जीते हैं, जबकि 2018 के दोनों मैच बैंगलोर ने जीते थे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.