Move to Jagran APP

रणजी ट्रॉफी 2018: ध्रुव के शतक से दिल्ली मजबूत तो जीत के करीब यूपी

पहली पारी में 223 रन बनाकर 148 रन से पिछड़ने वाली हिमाचल की टीम ने तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक एक विकेट पर 44 रन बनाए

By Lakshya SharmaEdited By: Published: Wed, 14 Nov 2018 09:37 PM (IST)Updated: Wed, 14 Nov 2018 09:37 PM (IST)
रणजी ट्रॉफी 2018: ध्रुव के शतक से दिल्ली मजबूत तो जीत के करीब यूपी
रणजी ट्रॉफी 2018: ध्रुव के शतक से दिल्ली मजबूत तो जीत के करीब यूपी

नई दिल्ली, प्रेट्र : ध्रुव शौरी के शानदार शतक की मदद से दिल्ली ने यहां फिरोजशाह कोटला स्टेडियम में खेले जा रहे रणजी ट्रॉफी के ग्रुप-बी मैच में हिमाचल प्रदेश को 376 रनों का बड़ा लक्ष्य दिया। शौरी ने नाबाद 106 रन बनाए, जबकि अनुभवी सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर ने रन आउट होने से पहले 49 रन की पारी खेली।

loksabha election banner

कप्तान नीतीश राणा ने 32 रन का योगदान दिया। इससे दिल्ली ने अपनी दूसरी पारी चार विकेट पर 281 रन पर घोषित की। अपनी पहली पारी में 223 रन बनाकर 148 रन से पिछड़ने वाली हिमाचल की टीम ने तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक एक विकेट पर 44 रन बनाए और वह अब भी लक्ष्य से 332 रन पीछे है। 

फिरोजशाह कोटला की टूटती पिच पर उसके लिए मैच के आखिरी दिन लक्ष्य हासिल करना आसान नहीं होगा। हिमाचल ने कप्तान प्रशांत चोपड़ा (01) का विकेट गंवा दिया, जिन्हें इशांत शर्मा ने बोल्ड किया। स्टंप उखड़ने के समय प्रियांशु खंडूड़ी (22) और अंकुश बैंस (16) रन पर खेल रहे थे।

हिमाचल ने बुधवार की सुबह अपनी पहली पारी आठ विकेट पर 216 रन से आगे बढ़ाई, लेकिन जल्द ही अपने बाकी बचे दोनों विकेट गंवा दिए। इसके बाद दिल्ली की पारी शौरी के इर्द-गिर्द घूमती रही, जिन्होंने 177 गेंदें खेलीं, जिसमें 10 चौके और दो छक्के जड़े। शौरी का यह प्रथम श्रेणी मैचों में चौथा शतक है।

ओडिशा के खिलाफ उत्तर प्रदेश जीत के करीब

तेज गेंदबाज शिवम मावी (3/43) और अंकित राजपूत (3/48) की कसी गेंदबाजी से उत्तर प्रदेश ने यहां रणजी ट्रॉफी के ग्रुप-सी के मुकाबले में ओडिशा के खिलाफ जीत की ओर कदम बढ़ाए। ओडिशा ने बुधवार को दूसरी पारी में सात विकेट पर 180 रन बनाए। दिन का खेल समाप्त होने तक शांतनु मिश्रा 19 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद है।

उत्तर प्रदेश ने बुधवार सुबह अपनी पहली पारी में 437 रन बनाकर 181 रन की बढ़त हासिल की। पहली पारी में 256 रन बनाने वाली ओडिशा अब भी उत्तर प्रदेश से एक रन पीछे है, जबकि उसके केवल तीन विकेट बचे हुए हैं। उत्तर प्रदेश की पारी का आकर्षण कप्तान अक्शदीप नाथ की 159 रन की पारी रही। ओडिशा के लिए बसंत मोहंती ने 62 रन देकर छह विकेट झटके।

उत्तराखंड ने मणिपुर को आठ विकेट से हराया

उत्तराखंड की टीम ने रणजी मुकाबले में दूसरे दिन पिछड़ने के बाद शानदार वापसी करते हुए तीसरे दिन मणिपुर के खिलाफ जीत दर्ज की। उत्तराखंड के मध्य क्रम के बल्लेबाज वैभव पंवार ने 17.5 ओवर में छक्का जड़ टीम को आठ विकेट से जीत दिलाई। 

इससे पहले दीपक धपोला (5/46) व सन्नी राणा (5/46) की घातक गेंदबाजी के दम पर उत्तराखंड ने तीसरे दिन मणिपुर को लंच से पहले 185 रनों पर समेट दिया। मणिपुर से मिले 95 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए उत्तराखंड ने दो विकेट खोकर जीत हासिल कर ली। यह उत्तराखंड की रणजी ट्रॉफी में लगातार दूसरी जीत है।

उच्च रैंक के अंपायरों की नियुक्ति पर विचार

बंगाल क्रिकेट संघ (सीएबी) की रणजी ट्रॉफी में उच्च रैंक के अंपायरों की नियुक्ति की अपील पर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआइ) विचार कर रहा है। बोर्ड के करीबी सूत्रों ने इस बात की जानकारी दी। सीएबी ने बोर्ड को लिखे अपने एक पत्र में कहा कि बीसीसीआइ ने दिसंबर में रणजी ट्रॉफी और अन्य घरेलू टूर्नामेंट में कम रैंक के अंपायरों की नियुक्ति की है और उच्च रैंक के अंपायरों को मौका नहीं दिया। 

पत्र का जवाब देते हुए बीसीसीआइ ने सीएबी के सह-सचिव अभिषेक डालमिया को आश्वस्त करते हुए लिखा कि इस मामले पर ध्यान दिया जाएगा। बीसीसीआइ ने डालमिया को भेजे मेल में लिखा, 'आप जानते हैं कि हमारे पास 115 अंपायर हैं, जिन्हें हमें घरेलू मैचों में नियुक्त करना होता है। वे भी इस बात को ध्यान में रखते हुए अंपायरों को एक जगह से दूसरी जगह जाना भी होता है। हालांकि, हम इस पर ध्यान देंगे और सुनिश्चित करेंगे कि ग्रुप-सी से शीर्ष-आठ अंपायर रणजी ट्रॉफी के मैचों में नियुक्त किए जाएं।

 क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.