Move to Jagran APP

T20 World Cup 2021 में न्यूजीलैंड की दूसरी जीत, स्काटलैंड को 16 रन से हराया

NZ vs SCO T20 WC Match Report आइसीसी टी20 विश्व कप 2021 के 32 वें मैच में न्यूजीलैंड की टक्कर स्काटलैंड से हुई। इस मैच को न्यूजीलैंड ने 16 रन से जीता और टी20 विश्व कप की दूसरी जीत दर्ज की।

By Vikash GaurEdited By: Published: Wed, 03 Nov 2021 01:54 PM (IST)Updated: Wed, 03 Nov 2021 07:01 PM (IST)
T20 World Cup 2021 में न्यूजीलैंड की दूसरी जीत, स्काटलैंड को 16 रन से हराया
NZ vs SCO T20 WC Match Live (फोटो आइसीसी)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। NZ vs SCO T20 WC Match Report: आइसीसी टी20 विश्व कप 2021 का 32वां मैच न्यूजीलैंड और स्काटलैंड के बीच दुबई में खेला। इस मैच में न्यूजीलैंड की टीम ने स्काटलैंड को 16 रन से हरा दिया। कीवी टीम की टी20 विश्व कप के इस सीजन में ये दूसरी जीत है। इस जीत से भारत की मुश्किलें भी बढ़ गई हैं। 

loksabha election banner

इस मुकाबले में स्काटलैंड की टीम ने टास जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। ऐसे में न्यूजीलैंड की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए मार्टिन गप्टिल की 93 रन की तूफानी पारी के दम पर निर्घारित 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 172 रन बनाए। इस तरह स्काटलैंड के सामने जीत के लिए 173 रन का लक्ष्य था, लेकिन टीम 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 156 रन बना सकी और मुकाबला 16 रन से हार गई। 

स्काटलैंड की पारी

173 रन के लक्ष्य के जवाब में स्काटलैंड को पहला झटका 21 रन के कुल स्कोर पर लगा, जब कप्तान कोइट्जर 17 रन बनाकर ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर टिम साउथी के हाथों कैच आउट हुए। स्काटलैंड को दूसरा झटका जार्ज मुन्से के रूप में लगा। मुन्से 18 गेंदों में 22 रन बनाकर ईश सोढ़ी की गेंद पर टिम साउथी के हाथों कैच आउट हुए। कीवी टीम को तीसरी सफलता मैथ्यू क्रास के रूप में मिली, जो 27 रन बनाकर टिम साउथी के शिकार बने।

स्काटलैंड का चौथा विकेट मैकलोड के तौर पर गिरा, जिन्होंने 15 गेंदों में 12 रन की पारी खेली। उनको बोल्ड ने क्लीन बोल्ड किया। पांचवीं सफलता कीवी टीम को ईश सोढ़ी ने दिलाई, जब उन्होंने बेरिंगटन को 20 रन के निजी स्कोर पर कोनवे के हाथों कैच आउट कराया। स्काटलैंड के लिए माइकल लीक 20 गेंदों में 42 और क्रिस ग्रीव्स 8 रन बनाकर नाबाद लौटे। 

न्यूजीलैंड की खराब शुरुआत

टास हारकर बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम को पहला झटका डैरिल मिचेल के रूप में लगा जब 12 रन बनाकर वह शरीफ की गेंद पर lbw होकर वापस लौटे। कप्तान केन विलियमसन को बिना खाता खोले उन्होंने विकेट के पीछे कैच करवाया। इसके बाद स्टार बल्लेबाज डेवोन कान्वे भी 1 रन बना कर विकेट के पीछे क्रास को मार्क वाट की गेंद पर कैच देकर आउट हुए। 

35 गेंद पर 5 चौके और 3 छक्के की मदद से गुप्टिल ने टी20 विश्व कप में अपना पहला अर्धशतक बनाया। चौथा विकेट कीवी टीम का ग्लेन फिलिप्स के रूप में गिरा जो 33 रन के निजी स्कोर पर व्हील का शिकार बने। वहीं, पांचवीं सफलता स्काटलैंड को मार्टिन गप्टिल के रूप में मिली, जो 56 गेंदों में 93 रन बनाकर आउट हुए। गप्टिल अपने चौथे टी20 इंटरनेशनल शतक से चूक गए। 

स्कॉटलैंड की प्लेइंग इलेवन

काइल कोटजर (कप्तान), रिचर्ड बेरिंग्टन (उप-कप्तान), जार्ज मंसी, कैलम मैक्लाओड, मैथ्यू क्रास, ऐलेस्डेयर एवंस, क्रिस ग्रीव्स, माइकल लीस्क, साफ्यान शरीफ, मार्क वॉट, ब्रैड व्हील

न्यूजीलैंड की प्लेइंग इलेवन

केन विलियमसन (कप्तान), डैरिल मिचेल, मार्टिन गप्टिल, डेवन कान्वे (विकेटकीपर), ग्लेन फिलिप्स, जिमी नीशम, मिचेल सैंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउदी, ऐडम मिल्न, ट्रेंट बोल्ट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.