Move to Jagran APP

SL vs BAN: पहले मैच में बांग्लादेश ने दिल के साथ मैच भी जीता

एशिया कप के पहले मैच में बांग्लादेश ने श्रीलंका को हराया।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sat, 15 Sep 2018 04:34 PM (IST)Updated: Sun, 16 Sep 2018 11:08 AM (IST)
SL vs BAN: पहले मैच में बांग्लादेश ने दिल के साथ मैच भी जीता
SL vs BAN: पहले मैच में बांग्लादेश ने दिल के साथ मैच भी जीता

नई दिल्ली, जेएनएन। एशिया कप 2018 के पहले ग्रुप मुकाबले में बांग्लादेश ने श्रीलंका को 137 रन से हराकर टूर्नामेंट में अपना आगाज जीत के साथ किया। बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज करते हुए मुश्फिकुर रहीम के शतक की बदौलत 261 रन बनाए। जवाब में श्रीलंका की टीम केवल 124 रन ही बना सकी। बांग्लादेश की तरफ से मुर्तजा, रहमान और मेहदी हसन ने 2-2 विकेट लिए।

loksabha election banner

पहले खेलते हुए बांग्लादेश की तरफ से सबसे ज्यादा रन रहीम ने बनाए उन्होंने 144 रन की पारी खेली, वहीं श्रीलंका की तरफ से मलिंगा सबसे सफल गेंदबाज रहे। लगभग एक साल बाद टीम में वापसी कर रहे मलिंगा ने 4 विकेट लिए।

ऐसे धराशायी हुई श्रीलंका की पारी

मुस्ताफिजुर रहमान ने पारी के दूसरे और अपने पहले ही ओवर में श्रीलंका को पहला झटका दिया, रहमान ने कुशल मेंडिस को एलबीडबल्यू आउट किया।। इसके बाद मुर्तजा ने उपुल थरंगा को क्लीन बोल्ड कर अपनी टीम को दूसरी सफलता दिलाई। मुर्तजा ने ही श्रीलंका टीम को तीसरा झटका दिया, उन्होंने धनंजय डिसिल्वा को एलबीडबल्यू आउट किया। ऑफ स्पिनर मेहदी हसन ने श्रीलंका को चौथा झटका दिया, इस गेंदबाज ने खतरनाक बल्लेबाज कुसल परेरा को LBW कर पवेलियन भेजा। इसके बाद शनाका रन आउट होकर अपने टीम के लिए और मुसीबत बढ़ा कर चले गए।

इसके बाद श्रीलंका के कप्तान एंजेलो मैथ्यूज रूबेल हुसैन का शिकार बनें। रूबेल ने मैथ्यूज को एलबीडबल्यू आउट कर श्रीलंका को छठा झटका दिया। कप्तान के जाने के बाद तिसारा परेरा भी ज्यादा देर क्रीज पर नहीं रूके और मेहदी हसन का शिकार बन गए। श्रीलंका को 8वां झटका मुस्ताफिजुर रहमान ने दिया, उन्होंने लकमल को बोल्ड कर पवेलियन भेजा। 

श्रीलंका ने गंवाए 10 विकेट

मैच की पहली पारी में बांग्लादेश को पहला झटका जल्दी ही लग गया। पारी की पहले ओवर की पांचवीं गेंद पर ही लसिथ मलिंगा ने बांग्लादेश के ओपनर बल्लेबाज लिटन दास को कुशल मेंडिस के हाथों कैच आउट करवा दिया। लिटन दास अपना खाता भी नहीं खोल पाए। मलिंगा ने अपने पहले ओवर की आखिरी गेंद पर दूसरा विकेट ले लिया। उन्होंने शाकिब अल हसन को भी शून्य पर आउट कर पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। इसके बाद मलिंगा ने बांग्लादेश को तीसरा झटका देते हुए मिथुन का कुसल परेरा के हाथों कैच आउट करवाया।

स्पिनर अपेंसो ने  महमुदुल्लाह को आउट कर बांग्लादेश का चौथा विकेट लिया। मलिंगा ने मोसादेक हुसैन को आउट कर अपना चौथा और बांग्लादेश का 5वां विकेट लिया। सुरंगा लकमल ने बांग्लादेश को छठा झटका दिया उन्होंने अपनी ही गेंद पर मेहदी हसन को आउट किया। इसके बाद डिसिल्वा ने मशरफे मोर्तजा को पवेलियन भेज अपनी टीम को 7वां झटका दिया। डिसिल्वा ने इसके बाद रूबेल हुसैन को एलबीडबल्यू आउट कर अपनी टीम को 8वीं सफलता दिलाई। मुस्ताफिजुर रहमान रन आउट हुए तो अंत में रहीम परेरा की गेंद पर कुसल मेंडिस को कैच हुए। मोसादेक हुसैन ने श्रीलंका को 9वां झटका दिया, उन्होंने दिलरूवान परेरा को स्टंप आउट करवा 9वां विकेट लिया।

मुस्ताफिजुर रहीम का शतक

बांग्लादेश की हालात और खराब हो सकती थी अगर रहीम शतक नहीं लगाते। रहीम ने अपनी करियर का छठा शतक लगाते हुए अपनी टीम का स्कोर 250 के पार पहुंचाया। रहीम ने अपनी 144 रन की पारी में 11 चौके और 4 छक्के लगाए।

एक साल बाद मलिंगा की वापसी

श्रीलंका ने इस मैच के लिए वनडे टीम में एक वर्ष के बाद वापसी करने वाले सीनियर तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा को शामिल किया गया था। बांग्लादेश की कमान मशरफे मुर्तजा के हाथों में है वहीं श्रीलंका टीम की कप्तानी ऑलराउंडर एंजेलो मैथ्यूज कर रहे हैं। चोटिल शाकिब अल हसन को बांग्लादेश के अंतिम ग्यारह में जगह दी गई है। 

एशिया कप में श्रीलंका का रिकॉर्ड काफी अच्छा रहा है। इस टीम ने अब तक पांच बार ये खिताब अपने नाम किया है जबकि बांग्लादेश एक बार भी ऐसा करने में अब तक कामयाब नहीं हो पाया है। इस बार श्रीलंका व बांग्लादेश को अफगानिस्तान के साथ ग्रुप बी में रखा गया है। 

इस बार एशिया कप में सुपर ओवर का विकल्प रखा गया है। यानी अगर मैच टाई हो जाता है तो फैसला सुपर ओवर के जरिए होगा। यानी अब टूर्नामेंट में संयुक्त विजेता कोई नहीं बनेगा। इस सुपर ओवर के दौरान खिलाड़ियों की तरफ से बनाए जाने वाले रन या विकेट उनके रिकॉर्ड में शामिल नहीं होंगे। पहले सुपर ओवर को टी 20 क्रिकेट में लाया गया था बाद में आइसीसी टूर्नामेंट्स में भी इसका प्रयोग किया जाने लगा। 

बांग्लादेश की टीम- 

तमीम इकबाल, लिटोन दास, शाकिब अल हसन, मुस्ताफिजुर रहीम, महमुदुल्लाह, मो. मिथुन, मोसादेक हुसैन, मेंहदी हसन, मशरफे मोर्तजा, रूबेल हुसैन, मुस्ताफिजुर रहमान। 

श्रीलंका का टीम-

उपुल थरंगा, धनंजय डीसिल्वा, कुशल परेरा, कुशल मेंडिस, एंजेलो मैथ्यूज, थिसारा परेरा, दनुष शनाका, लासिथ मलिंगा, सुरंगा लकमल, अमिला अपेंसो, दिलरूवान परेरा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.