Move to Jagran APP

Ind vs Eng: फिर फेल हुआ भारत का टॉप ऑर्डर, इंग्लैंड हावी

दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने पहली पारी में 6 विकेट के नुकसान पर 174 रन बना लिए हैं

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Sat, 08 Sep 2018 01:43 PM (IST)Updated: Sun, 09 Sep 2018 11:19 AM (IST)
Ind vs Eng: फिर फेल हुआ भारत का टॉप ऑर्डर, इंग्लैंड हावी
Ind vs Eng: फिर फेल हुआ भारत का टॉप ऑर्डर, इंग्लैंड हावी

नई दिल्ली, जेएनएन। भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे पांचवें टेस्ट के दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने पहली पारी में 6 विकेट के नुकसान पर 174 रन बना लिए हैं। पहले दिन भारत की तरफ से विराट कोहली ने 49 और केएल राहुल 37 रन बनाकर आउट हुए। अपना पहला टेस्ट खेल रहे हनुमा विहारी 25 रन बनाकर नाबाद रहे।

loksabha election banner

इससे पहले इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए पहली पारी में 332 रन बनाए। इंग्लैंड की तरफ से पहली पारी में भारत के खिलाफ पहली पारी में कुक, मोइन अली और जोस बटलर ने शानदार अर्धशतक लगाए। 

भारत को लगे 6 झटके

मैच की पहली पारी में भारतीय ओपनर बल्लेबाज शिखर धवन सिर्फ तीन रन बनाकर स्टुअर्ट ब्रॉड का शिकार बने। सिर्फ तीन रन के स्कोर पर ब्रॉड ने उन्हें एलबीडब्ल्यू आउट किया। लोकेश राहुल पिछली गलतियों से सीखकर काफी संभलकर बल्लेबाजी कर रहे थे लेकिन सैम कुर्रन की गेंद पर वो गलत लाइन पर खेल गए और क्लीन बोल्ड हो गए। राहुल ने 53 गेंदों का सामना करते हुए 37 रन बनाए। अच्छी बल्लेबाजी कर रहे पुजारा का ध्यान भटका और वो एंडरसन की बाहर जाती गेंद को छेड़ बैठे। नतीजा विकेट के पीछे खड़े बेयरस्टो ने पुजारा का कैच लपक लिया। पुजारा ने 101 गेंदों का सामना करते हुए 37 रन बनाए। इसके बाद एंडरसन ने अजिंक्य रहाणे को बिना खाता खोले पवेलियन भेज दिया।

भारत को सबसे बड़ा झटका बेन स्टोक्स ने दिया, स्टोक्स ने विराट कोहली को स्लिप में जो रूट के हाथों कैच आउट करवाया। इसके बाद स्टोक्स ने रिषभ पंत को भी कुक के हाथों कैच आउट करवा भारत को छठा झटका दिया।

ऐसे गिरे इंग्लैंड के 10 विकेट

भारत को पहली सफलता रवींद्र जडेजा ने दिलाई, जडेजा ने 23 रन के स्कोर पर कीटन जेनिंग्स को राहुल के हाथों कैच आउट करवाया। इसके बाद अपना आखिरी टेस्ट खेल रहे कुक 71 रन बनाने के बाद बुमराह के शिकार बने। बुमराह ने कुक क्लीन बोल्ड कर भारत को दूसरी सफलता दिलाई। बुमराह ने इसके 3 गेंद बाद ही जो रूट को एलबीडबल्यू आउट कर दिया। इसके बाद जॉनी बेयरस्टो भी केवल 4 गेंद ही खेल पाए और बिना खाता खोले इशांत का शिकार बन गए। इशांत ने बेयरस्टो को पंत के हाथों कैच आउट करवाया। बेन स्टोक्स को जडेजा ने अपना दूसरा शिकार बनाया और भारत को पांचवीं सफलता दिलाई। 40 गेंदों का सामना कर 11 रन बनाने वाले स्टोक्स को जडेजा ने LBW आउट किया। 

इशांत ने भारत को छठी सफलता मोइन अली को आउट कर दिखाई। इशांत ने अली को 50 रन के स्कोर पर पंत के हाथों कैच आउट करवाया। इसके बाद सैम कुर्रन भी 2 गेंद से ज्यादा नहीं खेल पाए और इशांत की गेंद पर पंत को कैच देकर पवेलियन लौट गए। दूसरे दिन बुमराह ने आदिल राशिद को एलबीडबल्यू आउट कर भारत को 8वीं सफलता दिलाई। रवींद्र जडेजा ने भारत को 9वीं सफलता दिलाई। जडेजा ने ब्रॉड को केएल राहुल के हाथों कैच आउट करवाया। भारत को आखिरी सफलता जडेजा ने दिलाई। जडेजा ने 133 गेंदों पर 89 रन बनाने वाले जोस बटलर को रहाणे के हाथों कैच आउट करवा दिया। 

भारत की तरफ से पहली पारी में सबसे सफल गेंदबाज रवींद्र जडेजा रहे जिन्होंने चार विकेट लिए वहीं भारतीय तेज गेंदबाजों जसप्रीत बुमराह और इशांत शर्मा ने तीन-तीन विकेट लिए। 

ऐसा रहा पहले दिन का हाल

इस टेस्ट के पहले दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने 7 विकेट के नुकसान के 198 रन बना लिए थे। जोस बटलर 11 और आदिल राशिद 4 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद रहे। पहले दिन इंग्लैंड की तरफ से सबसे ज्यादा रन एलिस्टर कुक ने बनाए, अपने आखिरी टेस्ट की पहली पारी में उन्होंने 71 रन की पारी खेली। भारत की तरफ से इशांत ने 3, बुमराह और जडेजा ने 2-2 विकेट लिए।

एलिस्टेयर कुक ने खेली 71 रन की पारी

अपना आखिरी टेस्ट खेल रहे एलिस्टर कुक ने पहली पारी में 71 रन की पारी खेली। इस दौरान इंग्लैंड के इस महान बल्लेबाज ने 190 गेंद का सामना किया और 8 चौके भी लगाए। कुक ने मोइन अली के साथ दूसरे विकेट के लिए 73 रन की साझेदारी की।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.