Move to Jagran APP

भारत ने जीता गॉल टेस्ट, 304 रन से हासिल की बड़ी जीत

भारत और श्रीलंका के बीच गॉल टेस्ट में चौथे दिन का खेल जारी है।

By Bharat SinghEdited By: Published: Sat, 29 Jul 2017 09:56 AM (IST)Updated: Sat, 29 Jul 2017 06:37 PM (IST)
भारत ने जीता गॉल टेस्ट, 304 रन से हासिल की बड़ी जीत
भारत ने जीता गॉल टेस्ट, 304 रन से हासिल की बड़ी जीत

नई दिल्ली, जेएनएन। भारत और श्रीलंका के बीच खेले गए गॉल टेस्ट मैच को विराट की सेना ने 304 रन से जीत लिया। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने तीन मैच की इस सीरीज़ में 1-0 की बढ़त बना ली है। श्रीलंका को जीत के लिए 550 रन की जरुरत थी, लेकिन उन्होंने 245 रन बनाने में ही 8 विकेट गंवा दिए। रंगना हेराथ और गुनारत्ने चोटिल होने के चलते बल्लेबाज़ी करने नहीं आए। इसलिए इस पारी में श्रीलंका के 9 ही बल्लेबाज़ों ने बैटिंग की।   

loksabha election banner

अश्विन और जडेजा ने झटके तीन-तीन विकेट

मोहम्मद शमी ने उपुल थरंगा (10) को बोल्ड कर श्रीलंका को पहला झटका दिया। इससे दो गेंद पहले ही शमी की गेंद पर थरंगा का विराट कोहली ने दूसरी स्लिप में कैच छोड़ दिया था, लेकिन थरंगा इस जीवनदान का कोई फायदा नहीं उठा सके। इसके बाद उमेश यादव ने 02 रन पर खेल रहे  गुनाथिलाका को पुजारा के हाथों कैच आउट करा कर भारत को दूसरी सफलता दिला दी। इसके बाद जडेजा ने मेंडिस (36) को रिद्धिमान साहा के हाथों कैच करवाया। अंपायर ने मेंडिस को नॉट आउट करार दिया था, लेकिन कोहली ने जडेजा के कहने पर रिव्यू लिया और फैसला भारत के हक में हुआ। इसके बाद जडेजा ने अपने अगले ही ओवर में 02 रन पर खेल रहे श्रीलंका के सबसे अनुभवी बल्लेबाज़ एंजेलो मैथ्यूज़ को अपनी फिरकी के जाल में फंसाकर हार्दिक पांड्या के हाथों कैच आउट करा दिया। इसी के साथ श्रीलंका को चौथा झटका लगा। शानदार बल्लेबाजी कर रहे डिकवेला को आर. अश्विन ने साहा के हाथों कैच आउट करवाया। डिकवेला ने 67 रन बनाए। उन्होंने करुणारत्ने के साथ मिलकर 101 रन की साझेदारी की। इसके बाद अश्विन ने करुणारत्ने 97 को बोल्ड कर भारतीय टीम को छठी सफलता दिला दी। अश्विन ने नुवार प्रदीप को तो खाता तक खोलने का मौका नहीं दिया और कोहली ने शानदार कैच पकड़कर टीम इंडिया को सातवीं सफलता दिला दी। इसके बाद जडेजा ने लाहिरू कुमारा (0) को शमी के हाथों कैच आउट करवा दिया। इसके बाद रंगना हेराथ और गुनारत्ने चोटिल होने के चलते बल्लेबाज़ी नहीं करने आए तो इस वजह से ही इस मैच को टीम इंडिया ने दूसरी पारी में 8 विकेट लेकर ही जीत दर्ज़़ कर ली।  

श्रीलंका को चौथी पारी में मिला एवरेस्ट सा लक्ष्य

इससे पहले, भारत ने दूसरी पारी में 3 विकेट पर 239 रन बनाकर पारी घोषित की। इस तरह भारत की कुल बढ़त 549 रनों की हुई। श्रीलंका को जीत के लिए चौथी पारी में 550 रनों का लक्ष्य मिला है, जबकि उसके पास केवल 10 बल्लेबाज हैं। असेला गुणारत्ने अंगूठे की चोट के कारण इस मैच के साथ ही पूरी सीरीज से बाहर हो गए हैं।

कोहली-रहाणे ने की धुआंधार बल्लेबाजी

इससे पहले, तेजी से खेलते विराट कोहली ने दूसरे दिन की शुरुआत में ही अपने टेस्ट करियर का 17वां शतक पूरा कर लिया। कोहली और रहाणे के बीच अर्धशतकीय साझेदारी हुई। कोहली 103 और रहाणे 23 रन बनाकर नाबाद रहे। भारतीय पारी की तेजी का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि अंतिम 10 ओवरों में भारत ने 64 रन बनाए। 

तीसरे दिन विराट और अभिनव ने संभाला

श्रीलंका को दूसरी पारी में पहली सफलता दिलरुवान परेरा ने दिलाई। उन्होंने पिछली पारी के शतकवीर शिखर धवन (14) को डी सिल्वा (अतिरिक्त खिलाड़ी) के हाथों कैच करवाया। दूसरे विकेट के रूप में पिछली पारी के शतकवीर पुजारा (15) लाहिरू कुमारा का शिकार बने। गुणाथिलाका ने उनका शानदार कैच लिया। तीसरे दिन खेल खत्म होने के आखिरी क्षण में भारतीय ओपनर बल्लेबाज अभिनव मुुकुंद एलबीडब्ल्यू आउट हो गए। अभिवन ने 81 रन की शानदार पारी खेली और शतक लगाने से चूक गए। विराट और उन्होंने धवन और पुजारा के जल्दी आउट होने के बाद टीम इंडिया को संभाला। 

पहली पारी में मिली 300 से ज्यादा की बढ़त

इससे पहले, भारत के 600 रनों के जवाब में श्रीलंका ने पहली पारी में 291 रन बनाए। पहली पारी के आधार पर भारत के पास 309 रनों की बढ़त है। श्रीलंका की ओर से दिलरुवान परेरा 92 रन बनाकर नाबाद लौटे। असेला गुणारत्ने अंगूठा टूटने की वजह से इस मैच में नहीं खेल सके। भारत ने श्रीलंका को फॉलोऑन नहीं दिया और दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरे।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.