Move to Jagran APP

IPL 2020: बैंगलोर ने कोलकाता को 82 रनों से हराया, डिविलियर्स का तूफानी अर्धशतक

KKR vs RCB Match 28th इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन के 28वां मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) ने कोलकाता नाइटराइडर्स (KKR) को 82 रनों से हरा दिया। बैंगलोर कोलकाता को जीत के लिए 20 ओवर में 195 रनों का टारगेट दिया था।

By Viplove KumarEdited By: Published: Mon, 12 Oct 2020 05:14 PM (IST)Updated: Mon, 12 Oct 2020 11:20 PM (IST)
IPL 2020: बैंगलोर ने कोलकाता को 82 रनों से हराया, डिविलियर्स का तूफानी अर्धशतक
Royal Challengers Bangalore vs Kolkata Knight Riders ipl 2020

नई दिल्ली, जेएनएन। इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन के 28वां मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) ने कोलकाता नाइटराइडर्स (KKR) को 82 रनों से हरा दिया। टॉस जीतकर बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली ने पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया। एबी डिविलियर्स के तूफानी अर्धशतक के दम पर टीम ने 20 ओवर में दो विकेट पर 194 रन बनाए। इसके जवाब में कोलकाता की टीम ने 9 विकेट के नुकसान पर 20 ओवर में 112 रन ही बना सकी। 

loksabha election banner

कोलकाता की पारी, बैंटन सस्ते में आउट 

लक्ष्य का पीछा करते हुए कोलकाता की तरफ से शुभमन गिल के साथ टॉम बैंटन ने पारी की शुरुआत की। नवदीप सैनी ने टीम को इस नए बल्लेबाज का विकेट निकालकर दिया। 8 रन के स्कोर पर बैंटन को उन्होंने बोल्ड किया। नितिश राणा को बैंगलोर के ऑलराउंडर वॉशिंग्टन सुंदर ने क्लीन बोल्ड कर वापस भेजा। कोलकाता का सबसे बड़ा झटका लगा जब सेट बल्लेबाज शुभमन गिल 34 रन बनाकर रन आउट हुए। इसुरू उदाना के थ्रो पर विकेटकीपर डिविलियर्स ने उनको रन आउट किया। 

कार्तिक महज 1 रन बनाकर आउट

पिछले मैच में तूफानी अर्धशतक जमाने वाले कप्तान दिनेश कार्तिक महज 1 रन बनाकर युजवेंद्रा चहल की गेंद पर बोल्ड हो गए। इसके बाद इयोन मोर्गन को सुंदर ने फिरकी में फंसाया और वह इसुरू उदाना को कैच दे बैठे। जीवनदान मिलने के बाद कुछ बड़े शॉट लगाने के बाद आंद्रे रसेल 10 रनाकर आउट हुए। इसुरू उदाना की गेंद पर मोहम्मद सिराज ने कैच किया।

क्रिस मॉरिस और वॉशिंगटन सुंदर ने दो-दो विकेट लिए

टीम को सातवां झटका पैट कमिंस के रूप में लगा वो 1 रन बनाकर क्रिस मॉरिस की गेंद पर आउट हुए। आठवां विकेट राहुल त्रिपाठी के तौर पर गिरा। मोहम्मद सिराज की गेंद पर वो 16 रन बनाकर आउट हुए। नौवां विकेट कमलेश नागरकोटी के तौर पर गिरा। वह क्रिस मॉरिस की गेंद पर चार रन बनाकर आउट हुए। वरुण चक्रवर्ती सात और प्रसिद्ध कृष्णा दो रन बनाकर नॉट आउट रहे। बैंगलोर के लिए क्रिस मॉरिस और वॉशिंगटन सुंदर ने दो-दो विकेट लिए।  इसुरु उडाना, नवदीप सैनी, मुहम्मद सिराज और युजवेंद्र चहल को एक-एक विकेट मिला।

बैंगलोर की पारी, डिविलियर्स का तूफानी अर्धशतक 

विराट कोहली (नाबाद 33) के मंगलवार को शारजाह में टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करने के फैसले के बाद ही साफ हो गया था कि कोलकाता के लिए एबी डिविलियर्स (नाबाद 73) को इस पाटा विकेट पर रोकना बहुत बड़ी चुनौती होगा। ऐसा हुआ भी क्योंकि डिविलियर्स की 33 गेंद से सजी पारी की बदौलत आरसीबी 20 ओवर में दो विकेट पर 193 रन बनाने में कामयाब रही। 

फिंच-पडीक्कल ने दी शानदार शुरुआत  

शारजाह की पिच गेंदबाजों के लिए बड़ी मुश्किल साबित होती है। यही वजह थी कि आरसीबी ने इस बार टीम में कई गेंदबाजी विकल्प तैयार रखे। आरसीबी के सलामी बल्लेबाज आरोन फिंच (47) और देवदत्त पडीक्कल (32) ने पहली गेंद से ही तेजी से रन बनाने शुरू किए। आंद्रे रसेल ने पडीक्कल को क्लीन बोल्ड करके 67 रनों की इस साझेदारी को तोड़ा और टी-20 करियर में अपना 300वां विकेट भी पूरा किया। हालांकि, इसके बाद केकेआर के दो गेंदबाजों कमेलश नागरकोटी और वरुण चक्रवर्ती ने फिंच और विराट को बांधकर रख दिया। फिंच जब अर्धशतक के करीब थे तब उन्हें तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा ने बोल्ड करके पवेलियन भेज दिया। उन्होंने 37 गेंद में चार चौके और एक छक्का लगाया। 

डिविलियर्स का तूफान  

डेथ ओवरों में सामने जब डिविलियर्स जैसा बल्लेबाज हो तो विराट के लिए उन्हें खिलाना ही एक जरिया रह जाता है। ऐसा ही विराट ने किया। 15 ओवर तक आरसीबी ने दो विकेट पर मात्र 111 रन बनाए थे, लेकिन डिविलियर्स का बल्ला चलने के बाद आरसीबी आखिरी के पांच ओवरों में 82 रन ठोकने में कामयाब रही। विराट ने डिविलियर्स का किस तरह से सहयोग किया यह उनकी 28 गेंद में 33 रनों के आंकड़े को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है। डिविलियर्स ने पहले कमलेश नागरकोटी के ओवर से 18 रन निकाले। इसके बाद पैट कमिंस के ओवर में 19 रन, रसेल के ओवर से 17 रन। देखते ही देखते आरसीबी 200 रनों के करीब पहुंच गया, लेकिन अंतिम ओवर में रसेल कम पिटे और आरसीबी 193 रन ही बना सका। डिविलियर्स ने 33 गेंद में पांच चौके और छह छक्के जड़े। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 100 रन की साझेदारी की। 

नरेन को नहीं दी टीम में जगह

बैंगलोर की टीम ने इस मैच के लिए एक बदलाव किया है। गुरकीरत मान की जगह टीम में मुहम्मद सिराज को जगह मिली। वहीं कोलकाता ने सुनील नरेन की जगह टॉम बैंटन को मौका दिया। केकेआर ने अपने स्टार ऑफ स्पिनर को सुनील नरेन की गेंदबाजी एक्शन की शिकायत किए जाने पर हैरानी जताई है। इसी के साथ केकेआर ने नरेन को आरसीबी के खिलाफ मुकाबले में टीम में भी नहीं खिलाया। टॉस के वक्त जब कप्तान दिनेश कार्तिक से इस मामले में उनका नजरिया पूछा गया तो उन्होंने कहा कि उनकी फ्रेंचाइजी ने इस पर अपना बयान रख दिया है। शनिवार को शेख जायेद स्टेडियम में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ खेले गए मैच में नरेन की गेंदबाजी एक्शन की शिकायत की गई थी। केकेआर ने इस मैच में दो रन से जीत दर्ज की थी।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की प्लेइंग इलेवन

देवदत्त पडीक्कल, आरोन फिंच, विराट कोहली(कप्तान), एबी डिविलियर्स(विकेटकीपर), शिवम दुबे,  क्रिस मॉरिस, वॉशिंग्टन सुंदर, इसुरु उडाना, नवदीप सैनी, मुहम्मद सिराज और युजवेंद्र चहल।

कोलकात नाइट राइडर्स की प्लेइंग इलेवन

शुभमन गिल, टॉम बैंटन, राहुल त्रिपाठी, नितीश राणा, इयोन मोर्गन, आंद्रे रसेल, दिनेश कार्तिक(कप्तान और विकेटकीपर),  पैट कमिंस, कमलेश नागरकोट, प्रसिद्ध कृष्णा और वरुण चक्रवर्ती। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.