Move to Jagran APP

IPL 2020 Winner: मुंबई इंडियंस ने जीता पांचवां खिताब, दिल्ली को फाइनल में 5 विकेट से हराया

IPL 2020 MI vs DC Final Match Report इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन का फाइनल मुकाबला दुबई के मैदान पर मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स के बीच खेला गया। इस महामुकाबले को मुंबई ने 5 विकेट से जीत लिया।

By Vikash GaurEdited By: Published: Tue, 10 Nov 2020 02:38 PM (IST)Updated: Wed, 11 Nov 2020 07:28 AM (IST)
IPL 2020 Winner: मुंबई इंडियंस ने जीता पांचवां खिताब, दिल्ली को फाइनल में 5 विकेट से हराया
Mumbai Indians wins the final of IPL 2020

नई दिल्ली, जेएनएन। IPL 2020 MI vs DC Final Match Report: इंडियन प्रीमियर लीग यानी IPL के 13वें सीजन का फाइनल मुकाबला दुबई के इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स के बीच खेला गया। इस मुकाबले को मुंबई ने 5 विकेट से जीत लिया और रिकॉर्ड पांचवीं बार आइपीएल की ट्रॉफी अपने नाम कर ली। मुंबई के बाद दूसरे नंबर पर चेन्नई सुपर किंग्स है, जिसने 3 बार ट्रॉफी जीती है।

loksabha election banner

इस महामुकाबले में दिल्ली के कप्तान श्रेयस अय्यर ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला किया, लेकिन टीम को पहली गेंद पर बड़ा झटका मार्कस स्टोइनिस के रूप में लगा। हालांकि, दिल्ली ने कप्तान श्रेयस अय्यर और रिषभ पंत के अर्धशतकों के दम पर निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 156 रन बनाए और मुंबई के खिलाफ जीत के लिए 157 रन का सम्मानजनक स्कोर रखा। 

157 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए मुंबई इंडियंस को अच्छी शुरुआत मिली, जिसका नतीजा ये रहा कि मुंबई ने 18.4 ओवर में ये पांच विकेट रहते लक्ष्य हासिल कर लिया। मुंबई के लिए रोहित शर्मा ने अर्धशतक जड़ा, जबकि इशान किशन ने शानदार 33 रन की नाबाद पारी खेली। इसी के दम पर मुंबई ने अपना पांचवां आइपीएल खिताब जीता। 

MI vs DC IPL 2020 Final Match स्कोरकार्ड 

मुंबई की पारी, रोहित की फिफ्टी

157 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई की टीम को कप्तान रोहित शर्मा और क्विंटन डिकॉक ने अच्छी शुरुआत दिलाई। हालांकि, डिकॉक 12 गेंदों में 20 रन बनाकर मार्कस स्टोइनिस की गेंद पर रिषभ पंत के हाथों कैच आउट हो गए। दूसरी सफलता दिल्ली को सूर्यकुमार यादव के रूप में मिली जो 20 गेंदों में 19 रन बनाकर रन आउट हो गए। एक तरह से उन्होंने अपना विकेट रोहित के लिए बलिदान कर दिया।

मुंबई इंडियंस के लिए कप्तान रोहित शर्मा ने महज 36 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। इनके आइपीएल करियर का ये 39वां अर्धशतक था, जबकि इस सीजन की ये तीसरी फिफ्टी थी। रोहित 51 गेंदों में 68 रन की पारी खेलकर एनरिक नॉर्खिया की गेंद पर 68 रन बनाकर आउट हुए। मुंबई का चौथा विकेट किरोन पोलार्ड के रूप में गिरा जो 4 गेंदों में 9 रन बनाकर कगिसो रबादा की गेंद पर क्लीन बोल्ड हुए। 

मुंबई को पांचवां झटका उस समय लगा जब सिर्फ टीम को विनिंग रन चाहिए था, लेकिन हार्दिक पांड्या 3 रन बनाकर एनरिक नॉर्खिया की गेंद पर अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच आउट हुए। मुंबई के लिए 33 रन बनाकर इशान किशन और क्रुणाल पांड्या एक रन बनाकर नाबाद लौटे।  

दिल्ली की पारी, पंत और अय्यर की फिफ्टी

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी दिल्ली कैपिटल्स को पहला झटका पारी की पहली ही गेंद पर लगा, जब ट्रेंट बोल्ट ने मार्कस स्टोइनिस को विकेट के पीछे क्विंटन डिकॉक के हाथों कैच आउट कराया। अगले ओवर में ट्रेंट बोल्ट ने फिर हमला बोला और अजिंक्य रहाणे को चलता किया। रहाणे 2 रन बनाकर डिकॉक के हाथों कैच आउट हुए। इसके बाद भी दिल्ली दबाव झेल नहीं पाई। 

दिल्ली को तीसरा झटका शिखर धवन के रूप में लगा जो 13 गेंदों में 15 रन बनाकर जयंत यादव की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। तीसरे विकेट के बाद कप्तान श्रेयस अय्यर और रिषभ पंत के बीच एक अच्छी साझेदारी हुई। इस बीच रिषभ पंत ने 35 गेंदों में अर्धशतक जड़ा। हालांकि, वे दो गेंदों के बाद 56 रन के निजी स्कोर पर कुल्टर नाइल की गेंद पर हार्दिक पांड्या के हाथों कैच आउट हो गए।

दिल्ली के कप्तान श्रेयस अय्यर ने 40 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया। तीन विकेट गिरने की वजह से दिल्ली के ऊपर दबाव था, लेकिन अय्यर ने दबाव में 65 रन की अच्छी पारी खेली। वहीं, पांचवां झटका शिमरोन हेटमायर के रूप में लगा जो 5 रन बनाकर ट्रेंट बोल्ट का शिकार बने। छठी सफलता मुंबई को अक्षर पटेल के रूप में गिरी जो 9 रन बनाकर नैथन कुल्टर नाइल के शिकार बने। सातवां विकेट कगिसो रबादा के रूप में गिरा जो रन आउट हुए। 

इस खास मुकाबले के लिए दिल्ली कैपिटल्स ने कोई बदलाव नहीं किया है। मुंबई इंडियंस ने एक बदलाव किया है। राहुल चाहर को आखिरी मैच में ड्रॉप किया गया है। उनकी जगह जयंत यादव को मौका दिया गया है। ट्रेंट बोल्ट की चोट ज्यादा गहरी नहीं थी। ऐसे में वे टीम में बरकरार हैं।

दिल्ली कैपिटल्स की प्लेइंग इलेवन

शिखर धवन, मार्कस स्टोइनिस, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर (कप्तान), रिषभ पंत (विकेटकीपर), शिमरोन हेटमायर, अक्षर पटेल, आर अश्विन, कगिसो रबादा, एनरिक नॉर्खिया और प्रवीण दुबे।

मुंबई इंडियंस की प्लेइंग इलेवन

रोहित शर्मा (कप्तान), क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, इशान किशन, किरोन पोलार्ड, हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, नैथन कुल्टर नाइल, जयंत यादव, ट्रेंट बोल्ट और जसप्रीत बुमराह।

ये भी पढ़ेंः IPL 2020 की विजेता टीम को मिलेंगे इतने करोड़ रुपये 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.