Move to Jagran APP

Ind vs WI: भारत ने वेस्टइंडीज को 6 विकेट से हराया, विराट कोहली ने एकतरफा किया मुकाबला

India vs West Indies 1st T20I Match report भारत ने वेस्टइंडीज को पहले टी20 मैच में 6 विकेट से हरा दिया है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Fri, 06 Dec 2019 04:29 PM (IST)Updated: Sat, 07 Dec 2019 01:01 AM (IST)
Ind vs WI: भारत ने वेस्टइंडीज को 6 विकेट से हराया, विराट कोहली ने एकतरफा किया मुकाबला
Ind vs WI: भारत ने वेस्टइंडीज को 6 विकेट से हराया, विराट कोहली ने एकतरफा किया मुकाबला

नई दिल्ली, जेएनएन। India vs West Indies 1st T20I Match report: हैदराबाद के राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की T20I सीरीज का पहला मैच खेला गया, जिसमें भारत ने जीत हासिल कर ली। विराट कोहली की नाबाद 94 रन की तूफानी पारी के दम पर भारत ने वेस्टइंडीज को 6 विकेट से हराकर तीन मैचों की टी20 सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली। 

loksabha election banner

इस मुकाबले में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया। ऐसे में वेस्टइंडीज ने 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 207 रन बनाए। वहीं, टीम इंडिया ने ये लक्ष्य 18.4 ओवर में हासिल कर लिया। भारत ने 18.4 ओवर में 4 विकेट खोकर 209 रन बनाए, जिसमें अकेले विराट कोहली ने 94, केएल राहुल ने 62 रन की पारी खेली। भारत की टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में ये सबसे बड़ी रन चेज करते हुए जीत है। 

India vs West Indies 1st T20I Scorecard

राहुल और विराट के अर्धशतक

दूसरी पारी में भारतीय ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा ने निराश किया और वो सिर्फ 8 रन बनाकर आउट हो गए। रोहित शर्मा का कैच बाउंड्री पर हेटमायर ने कैरी पियरे की गेंद पर लपक लिया। केएल राहुल और विराट कोहली ने मिलकर 12 ओवर में भारत ने 100 रन पूरे किए। केएल राहुल के रूप में भारत को दूसरा झटका लगा, जब 62 रन की पारी खेलकर पियरे की गेंद पर पोलार्ड के हाथों कैच आउट हुए। 

विराट कोहली ने 50 गेंदों में 94 रन की पारी खेली। उधर, एक बार फिर नंबर चार पर बल्लेबाजी करने आए रिषभ पंत 9 गेंदों में 18 रन बनाकर आउट हुए। कॉटरेल ने होल्डर के हाथों पंत को कैच आउट कराया। 

वेस्टइंडीज की पारी, रखा 208 रन का लक्ष्य 

भारत के खिलाफ टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम के लिए पहला ओवर शानदार गया, जिसमें 13 रन बने। हालांकि, अगले ही ओवर की दूसरी गेंद पर लेंडल सिमंस 2 रन बनाकर दीपक चाहर की गेंद पर रोहित शर्मा के हाथों कैच आउट हुए। इसके बाद इविन लुइस और ब्रैंडन किंग ने 5 ओवर में 57 रन जोड़ दिए। इसके बाद इविन लुइस वाशिंगटन सुंदर की गेंद पर 40 रन बनाकर LBW आउट हो गए। 

10 ओवर में वेस्टइंडीज की टीम ने 2 विकेट के नुकसान पर 101 रन बनाए। हालांकि, 11वें ओवर की पहली ही गेंद पर ब्रैंडन किंग जडेजा की गेंद पर पंत के हाथों 31 रन बनाकर स्टंप आउट हो गए। इस तरह कैरेबियाई टीम को तीसरा झटका लगा। 15 ओवर में वेस्टइंडीज की टीम ने 3 विकेट के नुकसान पर 144 रन बनाए। वेस्टइंडीज टीम को चौथा झटका शिमरोन हेटमायर के रूप में लगा जो 56 रन बनाकर चहल की गेंद पर रोहित के हाथों कैच आउट हुए।  

मेहमान टीम का पांचवां विकेट कप्तान किरोन पोलार्ड के रूप में गिरा जो 19 गेंदों में 37 रन बनाकर चहल की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। बावजूद इसके पूर्व कप्तान जेसन होल्डर ने टीम को 200 के पार पहुंचा दिया। होल्डर 24 और दिनेश रामदीन 11 रन बनाकर नाबाद रहे।  

ऐसी है दोनों टीमों की T20I में टक्कर

भारत और वेस्टइंडीज के बीच अब तक 14 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले जा चुके हैं। इनमें से 8 मुकाबले भारतीय टीम ने जीते हैं, जबकि 5 मुकाबले कैरेबियाई टीम ने अपने नाम किए हैं। वहीं, एक मुकाबला बेनतीजा रहा था। साल 2009 में इन टीमों के बीच टी20 की जंग शुरू हुई थी, जिसमें वेस्टइंडीज को जीत मिली थी।  

भारत की प्लेइंग इलेवन

रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, रिषभ पंत (विकेटकीपर), शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, वाशिंगटन सुंदर, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर और युजवेंद्र चहल।

वेस्टइंडीज की प्लेइंग इलेवन

लेंडल सिमंस, एविन लुइस, ब्रैंडन किंग, शिमरोन हेटमायर, किरोन पोलार्ड(कप्तान), देनेश रामदीन (विकेटकीपर), जेसन होल्डर, हेडेन वाल्स जूनियर, केसरिक विलियम्स, खारे पियरे और शेल्डन कॉटरेल।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.