Ind vs SA : दक्षिण अफ्रीका ने भारत का किया क्लीन स्विप, वनडे सीरीज 3-0 से जीती

Ind vs SA 3rd ODI 2022 तीन मैचों की वनडे सीरीज के तीनों मैच जीतकर साउथ अफ्रीका ने भारत का क्लीन स्वीप कर दिया। साउथ अफ्रीका ने तीसरा वनडे मैच चार रन से जीत लिया साथ ही वनडे सीरीज भी जीत ली।

Sanjay SavernPublish: Sun, 23 Jan 2022 12:33 PM (IST)Updated: Sun, 23 Jan 2022 10:51 PM (IST)
Ind vs SA : दक्षिण अफ्रीका ने भारत का किया क्लीन स्विप, वनडे सीरीज 3-0 से जीती

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। Ind vs SA 3rd ODI : केपटाउन के न्यूलैंड्स मैदान पर भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का आखिरी मुकाबला खेला गया। इस मुकाबले में भारतीय कप्तान केएल राहुल ने टास जीतकर पहले फील्डिंग करने का फैसला किया। दक्षिण अफ्रीका की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 49.5 ओवर में डिकाक की शतक की मदद से 287 रन बनाकर आल आउट हो गई।

इसके जवाब में भारत ने 49.2 ओवर में 283 रन बनाए और उसे इस मैच में 4 रन से हार मिली। साउथ अफ्रीका ने तीनों मुकाबले जीतकर भारत का क्लीन स्विप कर दिया और वनडे सीरीज 3-0 से जीत ली। साउथ अफ्रीका ने भारत के खिलाफ सबसे कम मार्जिन से ये मैच जीता। इससे पहले साउथ अफ्रीका ने साल 2015 में कानपुर में भारत के खिलाफ 5 रन से मैच जीता था। वहीं साउथ अफ्रीका ने पहली बार भारत का किसी वनडे सीरीज में क्लीन स्विप किया। क्विंटन डिकाक को तीसरे मैच के लिए प्लेयर आफ द मैच चुका गया जबकि उन्हें प्लेयर आफ द सीरीज भी चुना गया। 

टीम इंडिया की पारी, शिखर धवन, विराट कोहली व दीपक चाहर के अर्धशतक

भारतीय कप्तान केएल राहुल को 9 रन पर आउट करके लूंगी नगीडी ने टीम इंडिया को पहला झटका दिया। शिखर धवन ने 61 रन की अच्छी पारी खेली और फेलुकवायो की गेंद पर कैच आउट हुए। रिषभ पंत इस मैच में अपना खाता भी नहीं खोल पाए और गोल्डन डक पर आउट हुए। फेलुकवायो ने उन्हें भी मगाला के हाथों कैच आउट करवा दिया। विराट कोहली ने 64 रन की पारी खेली और केशव महाराज की गेंद पर बावुमा ने उनका कैच पकड़ा दिया। श्रेयस अय्यर 26 रन बनाकर मगाला की गेंद पर आउट हो गए। सूर्यकुमार यादव 39 रन बनाए और प्रीटोरियस की गेंद पर कैच आउट हो गए। जयंत यादव 2 रन बनाकर आउट हो गए। दीपक चाहर ने 54 रन की पारी खेली और वो प्रीटोरियस की गेंद पर आउट हो गए। बुमराह 12 रन बनाकर आउट हो गए। 

साउथ अफ्रीका की पारी, डिकाक का शतक

भारतीय तेज गेंदबाज दीपक चाहर ने ओपनर बल्लेबाज जानेमन मलान को सिर्फ एक रन पर आउट करके प्रोटियाज को पहला झटका दिया। मलान का कैच विकेट के पीछे रिषभ पंत ने लपका। कप्तान तेंबा बवूमा के तौर पर टीम को दूसरा झटका लगा और वह आठ रन बनाकर रन आउट हुए। इसके बाद एडेन मार्करम 15 रन बनाकर दीपक चाहर की गेंद पर आउट हुए। क्विंटन डिकाक 124 रन बनाकर बुमराह की गेंद पर आउट हुए।

वेन डर डुसेन को 52 रन बनाकर चहल की गेंद पर आउट हुए। फेलुकवायो चार रन बनाकर रन आउट हुए। प्रीटोरियस 20 रन बनाकर प्रसिद्ध कृष्णा की गेंद पर पवेलियन लौटे। केशव महाराज जसप्रीत बुमराह की गेंद पर 6 रन बनाकर आउट हुए। मिलर को प्रसिद्ध कृष्णा ने 39 रन पर आउट किया। सिसांडा मगाला को डक पर प्रसिद्ध कृष्णा ने पवेलियन भेजा। भारत की तरफ से प्रसिद्ध कृष्णा ने तीन, दीपक चाहर और जसप्रीत बुमराह ने दो-दो जबकि युजवेंद्रा चहल ने एक विकेट लिए। 

भारतीय टीम में हुए चार बदलाव

साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरे वनडे के लिए भारतीय टीम में चार बदलाव किए गए। प्लेइंग इलेवन में सूर्यकुमार यादव, जयंत यादव, प्रसिद्ध कृष्णा और दीपक चाहर को शामिल किया गया। आर अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, शार्दुल ठाकुर व वेंकटेश अय्यर को टीम से बाहर किया गया। वहीं साउथ अफ्रीका की टीम में एक बदलाव किया गया और शम्सी की जगह टीम में प्रीटोरियस को शामिल किया गया। 

भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन 

केएल राहुल (कप्तान), शिखर धवन, विराट कोहली, रिषभ पंत, सूर्यकुमार यादव, वेंकटेश अय्यर, जयंत यादव, प्रसिद्ध कृष्णा, दीपक चाहर, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्रा चहल। 

साउथ अफ्रीका की प्लेइंग इलेवन

क्विंटन डिकाक, जानेमन मलान, तेंबा बावुमा (कप्तान), एडेन मार्करम, वेन डर डुसेन, डेविड मिलर, एनडिले फेलुकवायो, , केशव महाराज, सिसांडा मगाला, ड्वेन प्रीटोरियस, लुंगी नगीदी। 

Edited By Sanjay Savern

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept