Move to Jagran APP

Ind vs Eng 2nd test match: रूट के नाबाद 180 रन, तीसरे दिन इंग्लैंड की पहली पारी 391 रन पर सिमटी

Ind vs Eng 2nd test भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरा टेस्ट मैच लार्ड्स में खेला जा रहा है। भारत ने पहली पारी में 364 रन बनाए थे जवाब में इंग्लैंड ने 391 रन बनाकर 27 रन की बढ़त हासिल की। कप्तान रूट 180 रन बनाकर नाबाद रहे।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sat, 14 Aug 2021 02:04 PM (IST)Updated: Sat, 14 Aug 2021 11:08 PM (IST)
Ind vs Eng 2nd test match: रूट के नाबाद 180 रन, तीसरे दिन इंग्लैंड की पहली पारी 391 रन पर सिमटी
भारतीय कप्तान विराट कोहली मैच के दौरान (एपी फोटो)

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Ind vs Eng 2nd test: भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला लार्ड्स में खेला जा रहा है। इस मुकाबले में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था और भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 364 रन बनाए। इसके जवाब में इंग्लैंड की टीम ने दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक 3 विकेट के नुकसान पर 119 रन बना लिए थे। मैच के तीसरे दिन इंग्लैंड की पहली पारी 391 रन पर सिमटी। कप्तान जो रूट 180 रन बनाकर नाबाद लौटे। पहली पारी के आधार पर मेजबान टीम को भारत पर 27 रन की बढ़त हासिल हुई। 

loksabha election banner

इंग्लैंड की पहली पारी, जो रूट का शतक

इंग्लैंड की टीम को पहला झटका भारतीय तेज गेंदबाज मो. सिराज ने दिया। सिराज ने सिब्ली को 11 रन के स्कोर पर केएल राहुल के हाथों कैच आउट करवा दिया। सिराज ने हसीब हमीद को शून्य पर आउट कर दिया और भारत को दूसरी सफलता दिलाई। सिराज ने हसीब को शून्य पर पगबाधा आउट किया। रोरी बर्न्स के रूप में इंग्लैंड को तीसरा झटका लगा और वो अपना अर्धशतक पूरा करने से एक रन से चूक गए। उन्हें शमी ने पगबाधा आउट किया। जो रूट ने बेयरस्टो के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी कर डाली और इसे मो. सिराज ने बेयरस्टो को 57 रन पर आउट करके तोड़ा। 

भारत को पांचवीं सफलता इशांत शर्मा ने दिलाई और उन्होंने जोस बटलर को 23 रन पर आउट किया। मोइन अली को इशांत शर्मा ने अपना दूसरा शिकार बनाया और 27 रन पर स्लिप में विराट को हाथों कैच आउट करवा दिया। इशांत ने सैम करन को शून्य पर रोहित के हाथों कैच आउट करवा दिया और वो उनके तीसरे शिकार बने। सिराज ने ओली राबिन्सन को 6 रन पर पगबाधा आउट किया। 

भारत की पहली पारी, केएल राहुल का शतक

टीम इंडिया को दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में रोहित शर्मा और केएल राहुल ने शानदार शुरुआत दिलाई और दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 126 रन की मजबूत शतकीय पार्टनरशिप हुई। इस साझेदारी को जेम्स एंडरसन ने रोहित शर्मा को 83 रन पर बोल्ड करके तोड़ा। चेतेश्वर पुजारा का फॉर्म टीम के लिए लगातार चिंता का विषय है और इस टेस्ट की पहली पारी में भी उनके बल्ले से रन नहीं निकले। उन्होंने 9 रन बनाए और एंडरसन ने उन्हें अपना दूसरा शिकार बनाते हुए बेयरस्टो के हाथों कैच करवा दिया। विराट कोहली ने इस मैच में तीसरे विकेट के लिए राहुल के साथ मिलकर 117 रन की अच्छी साझेदारी कर टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया, लेकिन वो 42 रन बनाकर ओली रोबिन्सन की गेंद पर रूट के हाथों कैच आउट हो गए।

केएल राहुल ने काफी अच्छी पारी खेली और 129 रन बनाकर रोबिन्सन की गेंद पर सिब्ले को अपना कैच थमा बैठे। उन्होंने अपनी पारी में 12 चौके व एक छक्का लगाया। रहाणे ने एक रन बनाए और एंडरसन की गेंद पर अपना विकेट गंवा दिया। रिषभ पंत को 37 रन पर मार्क वुड ने आउट किया। इसके बाद मोहम्मद शमी डक पर मोइन अली के शिकार बने। इशांत शर्मा को एंडरसन ने 8 रन पर आउट किया। बुमराह को डक पर आउट करके एंडरसन ने पांचवा विकेट अपने नाम किया रवींद्र जडेजा के तौर पर अखिरी विकेट गिरा। वुड ने उन्हें 40 रन पर आउट किया। पहली पारी में एंडरसन ने इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा पांच विकेट लिए।

भारतीय टीम में एक बदलाव

दूसरे टेस्ट मैच के लिए दोनों टीमों में बदलाव किए गए। एक तरफ इंग्लैंड ने तीन बदलाव किए और जैक क्राली की जगह हसीब हमीद, स्टुअर्ट ब्राड की जगह मार्क वुड को शामिल किया गया जबकि मोइन अली को डेन लारेंस को मौका मिला। वहीं टीम इंडिया में एक बदलाव किया गया और इंजरी से जूझ रहे शार्दुल ठाकुर की जगह इशांत शर्मा को प्लेइंग इलेवन में जगह दी गई।

दूसरे टेस्ट के लिए भारत की टीम-

रोहित शर्मा, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, रिषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज।

दूसरे टेस्ट के लिए इंग्लैंड की टीम-

रोरी बर्न्स, डोमिनिक सिबली, हसीब हमीद, जो रूट (कप्तान), जानी बेयरस्टो, जोस बटलर (विकेटकीपर), मोइन अली, सैम कुर्रन, ओली रोबिन्सन, मार्क वुड, जेम्स एंडरसन।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.