Move to Jagran APP

Ind vs Eng 4th Test: पहले दिन इंग्लैंड ने 3 विकेट पर बनाए 53 रन, भारत की पहली पारी 191 पर सिमटी

Ind vs Eng 4th Test भारत और इंग्लैड के बीच पांच मैचों की सीरीज का चौथा मैच ओवल में खेला जा रहा है। पहले दिन भारत की पहली पारी 191 रन पर सिमट गई। दिन का खेल खत्म होने के वक्त इंग्लैंड ने 3 विकेट पर 53 रन बनाए थे।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Thu, 02 Sep 2021 01:31 PM (IST)Updated: Thu, 02 Sep 2021 11:47 PM (IST)
Ind vs Eng 4th Test: पहले दिन इंग्लैंड ने 3 विकेट पर बनाए 53 रन, भारत की पहली पारी 191 पर सिमटी
भारतीय कप्तान विराट कोहली बल्लेबाजी के दौरान (एपी फोटो)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। Ind vs Eng 4th Test: भारत और इंग्लैंड की बीच खेले जा रहे पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का चौथा मुकाबला लंदन के केंनिंग्सन ओवल मैदान पर खेला जा रहा है। इस मैच में इंग्लैंड की टीम ने टास जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। पहली पारी में टीम इंडिया 191 रन पर आल आउट हो गई। भारत ने ये स्कोर विराट कोहली और शार्दुल ठाकुर की अर्धशतक की मदद से  बनाए। पहले दिन का खेल खत्म होने पर इंग्लैंड ने 3 विकेट पर 53 रन बनाए थे। डाविड मलान 26 जबकि क्रेग ओवरटन 1 रन बनाकर खेल रहे थे। भारत की पहली पारी के स्कोर के 138 रन पीछे है इंग्लैंड। 

loksabha election banner

इंग्लैंड की पहली पारी, 3 विकेट गिरे

बुमराह ने इंग्लैंड को शुरुआत झटके दिए और पहले रोरी बर्न्स को 5 रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया तो फिर हसीब हमीद को शून्य पर पंत के हाथों कैच आउट करवा दिया। उमेश यादव ने टाप फार्म  में चल रहे इंग्लैंड के कप्तान जो रूट को 21 रन के स्कोर पर बोर्ड कर भारत को बड़ी कामयाबी दिलाई। 

भारत की पहली पारी, विराट कोहली व शार्दुल के अर्धशतक

भारतीय ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा काफी संभलकर बल्लेबाजी कर रहे थे, लेकिन क्रिस वोक्स की अतिरिक्त उछाल भरी गेंद को वो समझ नहीं पाए और अपना कैच 11 रन बनाकर बेयरस्टो को थमा बैठे। केएल राहुल को राबिन्सन ने 17 रन पर पगबाधा आउट किया। पुजारा ने इस टेस्ट की पहली पारी में निराश किया और वो 4 रन बनाकर एंडरसन की गेंद पर बेयरस्टो के हाथों लपके गए। इस पारी में पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए रहाणे की जगह जडेजा आए, लेकिन 10 रन बनाकर वो भी क्रिस वोक्स की गेंद पर रूट के हाथों कैच आउट हुए।

भारतीय कप्तान विराट कोहली 50 रन बनाकर ओली राबिन्सन की गेंद पर कैच आउट हो गए। टीम के उप-कप्तान रहाणे का बल्ला फिर नहीं चला और वो 14 रन बनाकर क्रेग ओवर्टन की गेंद पर आउट हो गए। रिषभ पंत का बल्ला फिर नहीं चला और वो 7 रन पर क्रिस वोक्स की गेंद पर आउट हो गए। शार्दुल ठाकुर ने 36 गेंदों पर 57 रन बनाए और क्रिस वोक्स की गेंद पर आउट हुए जबकि उमेश यादव ने 10 रन बनाए। सिराज एक रन बनाकर नाबाद रहे। इंग्लैंड की तरफ से क्रिस वोक्स ने चार, ओली राबिन्सन ने तीन जबकि एंडरसन और ओवर्टन ने एक-एक विकेट लिए। 

भारत ने किए दो बदलाव

टीम इंडिया ने इस मैच के लिए अपनी प्लेइंग इलेवन में दो बदलाव किए। इशांत शर्मा की जगह टीम में उमेश यादव को शामिल किया गया तो वहीं मो. शमी की वजह शार्दुल ठाकुर को टीम में शामिल किया गया है। वहीं इंग्लैंड की टीम की बात करें तो इस टीम ने भी प्लेइंग इलेवन में दो बदलाव किए हैं। जोस बटलर की जगह टीम में जोस बटलर जबकि सैम कुर्रन की जगह क्रिस वोक्स को मौका दिया गया है। रवींद्र जडेजा टीम में बने हुए हैं और आर अश्विन को एक बार फिर से चौथे टेस्ट मैच में भी अंतिम ग्यारह में मौका नहीं दिया गया। 

भारत की प्लेइंग इलेवन- 

रोहित शर्मा, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, रिषभ पंत, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह, मो. सिराज

इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवन- 

रोरी बर्न्स, हसीब हमीद, डेविड मलान, जो रूट (कप्तान), ओली पाप, जानी बेयरस्टो, मोइन अली, क्रिस वोक्स, क्रेग ओवर्टन, ओली राबिन्सन, जेम्स एंडरसन। 

ओवल मैदान पर भारत का टेस्ट इतिहास ज्यादा अच्छा नहीं रहा है और भारतीय टीम को यहां पर सिर्फ एक ही मैच में जीत मिली थी। दोनों देशों के बीच इस मैदान पर अब तक 13 टेस्ट खेले गए हैं जिसमें से भारत को एक में तो इंग्लैंड को 5 मैचों में जीत मिली है तो वहीं 7 मुकाबले ड्रा रहे हैं। भारत ने यहां पर एकमात्र टेस्ट मैच 1971 में जीता था और पिछले 50 साल से टीम इंडिया ओवल में एक जीत के लिए तरस रही है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.