Move to Jagran APP

Ind vs Eng: इंग्लैंड को तीसरे मैच में 7 रन से हराकर टीम इंडिया ने 2-1 से जीती वनडे सीरीज

Ind vs Eng 3rd ODI भारत और इंग्लैंड के बीच वनडे सीरीज का तीसरा मैच पुणे में खेला गया जिसमें टीम इंडिया को 7 रन से जीत मिली। इस जीत के साथ भारत ने तीन मैचों की वनडे सीरीज 2-1 से जीत ली।

By Vikash GaurEdited By: Published: Sun, 28 Mar 2021 12:08 PM (IST)Updated: Mon, 29 Mar 2021 12:59 AM (IST)
Ind vs Eng: इंग्लैंड को तीसरे मैच में 7 रन से हराकर टीम इंडिया ने 2-1 से जीती वनडे सीरीज
Ind vs Eng 3rd ODI Match LIVE (Photo BCCI)

नई दिल्ली, जेएनएन। Ind vs Eng 3rd ODI: भारत और इंग्लैंड के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का आखिरी मुकाबला भी पुणे में खेला गया। इस मैच में इंग्लैंड की टीम के कप्तान जोस बटलर ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया। ऐसे में भारतीय टीम पहले बल्लेबाजी करने उतरी और 48.2 ओवर में सभी विकेट खोकर 329 रन बनाए। इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 330 रन का लक्ष्य था, लेकिन मेहमान टीम 50 ओवर में 9 विकेट पर 322 रन ही बना पाई और उसे 7 रन से हार मिली। इस मैच में मिली जीत के बाद टीम इंडिया ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में 2-1 से जीत दर्ज की। 

loksabha election banner

India vs England final ODI Match LIVE स्कोरकार्ड

इंग्लैंड की पारी, मलान व सैम कुर्रन के अर्धशतक

इंग्लैंड की टीम को पहला झटका भारतीय तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने दिया। भुवी ने जेसन रॉय को 14 रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया। भारत को दूसरी सफलता भी भुवी ने ही दिलाई और उन्होंने खतरनाक बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो को एक रन पर LBW आउट कर दिया। तीसरी सफलता टी नटराजन ने भारत को दिलाई, जिन्होंने बेन स्टोक्स को 35 रन के निजी स्कोर पर शिखर धवन के हाथों कैच आउट कराया।

भारत को चौथी सफलता शार्दुल ठाकुर ने दिलाई, जिन्होंने मेहमान टीम के कप्तान जोस बटलर को 15 रन के निजी स्कोर पर lbw आउट किया। पांचवां झटका इंग्लैंड को लियाम लिविंगस्टोन के रूप में लगा, जो 36 रन बनाकर शार्दुल ठाकुर के शिकार बने। डाविड मलान ने 48 गेंदों पर अपना पहला वनडे इंटरनेशनल अर्धशतक जड़ा, लेकिन दो गेंदों के बाद ही वे शार्दुल ठाकुर की गेंद पर रोहित शर्मा के हाथों कैच आउट हो गए।

मोइन अली को भुवनेश्वर कुमार ने 29 रन के स्कोर पर हार्दिक पांड्या के हाथों कैच आउट करवा दिया। आदिल रशीद को शार्दुल ठाकुर ने 19 रन पर आउट कर दिया। सैम कुर्रन ने 83 गेंदों पर नाबाद 95 रन की पारी खेलते हुए अपनी टीम को जीत दिलाने की भरपूर कोशिश की, लेकिन वो सफल नहीं हो पाए। भारत की तरफ से शार्दुल ठाकुर ने चार, भुवनेश्वर कुमार ने तीन जबकि टी नटराजन को एक सफलता मिली। 

भारत की पारी, शिखर, पंत और हार्दिक की फिफ्टी

टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने 8 ओवर में 50 से ज्यादा रन जोड़े। रोहित शर्मा ने शिखर धवन ने भारत को अच्छी शुरुआत दिलाई। शिखर धवन ने महज 44 गेंदों में सीरीज का दूसरा अर्धशतक पूरा किया। अगले 6 ओवर में दोनों ने मिलकर 50 रन और जोड़ दिए और इस तरह 14 ओवर में टीम के 100 रन पूरे हो गए। हालांकि, अगले ही ओवर में रोहित शर्मा 37 रन बनाकर आदिल रशीद की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। 

भारत को दूसरा झटका भी आदिल रशीद ने दिया, जिन्होंने शिखर धवन को 67 रन के निजी स्कोर पर अपने ही हाथों कैच आउट कराया। मोइन अली ने तीसरी सफलता इंग्लैंड को दिलाई, जिन्होंने विराट कोहली को 7 रन के निजी स्कोर पर क्लीन बोल्ड कर दिया। चौथा झटका भारत को केएल राहुल के रूप में लगा जो 18 गेंदों में सात रन बनाकर लियाम लिविंगस्टोन की गेंद पर मोइन अली के हाथों कैच आउट हुए।

रिषभ पंत ने लगातार दूसरे वनडे मैच में अर्धशतक जड़ा। उन्होंने 44 गेंदों पर अपना तीसरा अर्धशतक पूरा किया। पंत 62 गेंदों में 78 रन बनाकर सैम कुर्रन की गेंद पर जोस बटलर के हाथों कैच आउट हो गए। इस तरह भारत को पांचवां झटका लगा। हार्दिक पांड्या ने 36 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया, जिसमें 4 चौके और 3 छक्के शामिल थे। हालांकि, पांड्या 44 गेंदों में 64 रन बनाकर बेन स्टोक्स की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए।

सातवां झटका भारत को शार्दुल ठाकुर के रूप में मिला, जो 21 गेंदों में 30 रन बनाकर मार्क वुड की गेंद पर जोस बटलर के हाथों कैच आउट हुए। आठवां विकेट भारत का क्रुणाल पांड्या के तौर पर गिरा, जो 34 गेंदों में 25 रन बनाकर मार्क वुड की गेंद पर जेसन रॉय के हाथों कैच आउट हुए। 9वें विकेट के तौर पर प्रसिद्ध कृष्णा आउट हुए, जिनको मार्क वुड ने शून्य पर चलता किया।

इंग्लैंड की टीम ने इस मुकाबले में एक बदलाव किया, जिसमें टॉम कुर्रन को बाहर किया गया जबकि मार्क वुड को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया। वहीं, भारतीय टीम भी एक बदलाव के साथ उतरी। कप्तान विराट कोहली ने कुलदीप यादव को प्लेइंग इलेवन से बाहर रखा, जबकि टी नटराजन को टीम में जगह दी गई। 

भारत की प्लेइंग इलेवन

शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली (कप्तान), केएल राहुल, रिषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, भुवनेश्व कुमार, शार्दुल ठाकुर, टी नटराजन, प्रसिद्ध कृष्णा और  टी नटराजन।

इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवन

जॉनी बेयरेस्टो, जेसन रॉय, बेन स्टोक्स, डाविड मलान, जोस बटलर (कप्तान और विकेटकीपर), लियाम लिविंगस्टोन, मोइन अली, सैम कुर्रन, आदिल रशीद, रीस टॉप्ले और मार्क वुड।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.