Move to Jagran APP

Ind vs Eng 1st Test Match: चौथे दिन भारत ने बनाए 1 विकेट पर 39 रन, इंग्लैंड ने रखा 420 रन का लक्ष्य

Ind vs Eng 1st Test day 4 Match भारत -इंग्लैंड के बीच चेन्नई में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन इंग्लैंड की टीम दूसरी पारी में 178 रन पर सिमट गई। अश्विन ने 6 विकेट झटके और अब भारत के सामने 420 रन का लक्ष्य है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Mon, 08 Feb 2021 08:01 AM (IST)Updated: Mon, 08 Feb 2021 05:24 PM (IST)
Ind vs Eng 1st Test Match: चौथे दिन भारत ने बनाए 1 विकेट पर 39 रन, इंग्लैंड ने रखा 420 रन का लक्ष्य
Ind vs Eng 1st Test day 4 Match LIVE

नई दिल्ली, जेएनएन। Ind vs Eng 1st Test: भारत और इंग्लैंड के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला चेन्नई के चेपक स्टेडियम में खेला जा रहा है। आज यानी सोमवार 8 फरवरी को मुकाबले के चौथा दिन का खेल जारी है। भारतीय टीम ने 257/6 से आगे खेलते हुए पहली पारी में 95.5 ओवर 337 रन पर ढेर हो गई। भारतीय टीम अभी भी इंग्लैंड से 241 रन पीछे है। 241 रन की बढ़त के बाद चौथे दिन दूसरी पारी में 46.3 ओवर में 178 रन पर सिमट गई। इस तरह भारत को सामने इंग्लैंड ने 420 रन का लक्ष्य रखा। दिन का खेल खत्म होने के समय भारत ने एक विकेट के नुकसान पर 39 रन बनाए थे। पांचवें दिन भारत को जीत के लिए 381 रन बनाने होंगे। 

loksabha election banner

India vs England 1st Test Match LIVE स्कोरकार्ड 

भारत की दूसरी पारी, रोहित सस्ते में आउट

इंग्लैंड से मिला 420 रन के लक्ष्य का पीछा करने के लिए रोहित शर्मा और शुभमन गिल की जोड़ी मैदान पर उतरी। लगातार दूसरी पारी में रोहित शर्मा रन बनाने में नाकाम रहे और महज 12 रन बनाकर जैक लीच की गेंद पर बोल्ड हो गए। चौथे दिन का खेल खत्म होने के वक्त भारत ने 1 विकेट पर 39 रन बनाए थे। अब पांचवें दिन भारत को जीत के लिए 381 रन बनाने हैं। क्रीज पर शुभमन गिल 15 और चेतेश्वर पुजारा 12 रन बनाकर मौजूद थे।

इंग्लैंड की दूसरी पारी 178 रन पर सिमटी

241 रन की बढ़त हासिल करने के बाद दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की टीम को पहला झटका पारी की पहली ही गेंद पर लगा जब रोरी बर्न्स को आर अश्विन ने अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच आउट कराया। दूसरी सफलता भी अश्विन ने दिलाई। उन्होंने डॉम सिब्ले को 16 रन पर पुजारा के हाथों कैच आउट किया। तीसरी सफलता इशांत शर्मा ने भारत को दिलाई। उन्होंने डैनियल लॉरेंस को 18 रन के निजी स्कोर पर lbw आउट किया। 

इंग्लैंड को चौथा झटका बेन स्टोक्स के रूप में लगा, जो 7 रन बनाकर आर अश्विन की गेंद पर रिषभ पंत के हाथों कैच आउट हुए। पांचवीं सफलता भारत को जो रूट के रूप में मिली जो 32 गेंदों में 40 रन बनाकर जसप्रीत बुमराह के हाथों कैच आउट हुए। छठा झटका इंग्लैंड को ओली पोप के रूप में गिरा शाहबाज नदीम की गेंद पर 28 रन बनाकर रोहित शर्मा के हाथों कैच आउट हुए। 

इंग्लैंड की टीम को सातवां झटका जोस बटलर के रूप में लगा जो 24 रन बनाकर शाहबाज नदीम की गेंद पर पंत के हाथों स्टंप आउट हुए। 8वीं सफलता भारत को डोम बेस के तौर पर मिली जो 25 रन बनाकर अश्विन की गेंद पर lbw आउट हुए। जोफ्रा आर्चर को अश्विन ने बोल्ड किया जबकि जेम्स एंडरसन को एलबीडब्यू इंग्लैंड की पारी को समाप्त कर दिया। 

भारत की पहली पारी, सुंदर की फिफ्टी

तीसरे दिन के खेल समाप्त होने तक भारत ने 74 ओवर में 6 विकेट खोकर 257 रन बना लिए थे। वाशिंग्टन सुंदर 33 रन बनाकर और आर अश्विन 8 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। भारत अभी भी पहली पारी के आधार पर इंग्लैंड के स्कोर से 321 रन पीछे थी। इसके बाद पारी को आगे बढ़ाते हुए वॉशिंग्टन सुंदर ने 82 गेंदों में लगातार दूसरा अर्धशतक पूरा किया। 

भारत को सातवां झटका आर अश्विन के रूप में लगा जो 31 रन के निजी स्कोर पर जैक लीच का शिकार बने। दिन का दूसरा विकेट शाहबाज नदीम के रूप में गिरा, जो खाता भी नहीं खोल सके। 9वें विकेट के तौर पर इशांत शर्मा पवेलियन लौटे, जिन्होंने 4 रन बनाए। उनको जेम्स एंडरसन ने अपना शिकार बनाया। आखिरी विकेट जसप्रीत बुमराह के रूप में गिरा, जो बिना खाता खोले एंडरसन का शिकार हुए। स्टोक्स ने बुमराह का शानदार कैच पकड़ा। वहीं, वॉशिंग्टन सुंदर 84 रन बनाकर नाबाद लौटे।

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के बड़े स्कोर के आगे मुश्किल में टीम इंडिया फंसी हुई है। मेजबान टीम के छह खिलाड़ी आउट हो चुके हैं और टीम फॉलो-ऑन बचाने के लिए संघर्ष कर रही है। अब सारा दारोमदार वाशिंगटन सुंदर और रविचंद्रन अश्विन पर है। जिस पिच पर इंग्लैंड ने 578 रन का विशाल स्कोर खड़ा कर दिया, उसी पिच पर भारतीय बल्लेबाज सस्ते में आउट हो गए। पुजारा और पंत के अलावा किसी का बल्ला नहीं चला। गेंदबाजों के बाद बल्लेबाजों का खराब प्रदर्शन टीम मैनेजमेंट के लिए चिंता का विषय है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.