Move to Jagran APP

दिल जीता पर जग नहीं जीत पाईं बेटियां, इंग्लैंड से नौ रन से हारा भारत

इंग्लैंड ने भारत को 9 रन से हराकर महिला विश्व कप का खिताब जीता।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Sun, 23 Jul 2017 02:46 PM (IST)Updated: Mon, 24 Jul 2017 10:23 AM (IST)
दिल जीता पर जग नहीं जीत पाईं बेटियां, इंग्लैंड से नौ रन से हारा भारत
दिल जीता पर जग नहीं जीत पाईं बेटियां, इंग्लैंड से नौ रन से हारा भारत

जेएनएन, नई दिल्ली। मिताली राज की अगुआई में भारतीय महिला क्रिकेट टीम विश्व कप का खिताब जीतने का सपना पूरा नहीं कर सकी। अन्या श्रुबसोल की गेंदबाजी के सामने रविवार को लंदन के ऐतिहासिक लॉड्र्स मैदान पर भारत को इंग्लैंड के हाथों नौ रन की हार का सामना करना पड़ा। इंग्लैंड ने कुल चौथी बार महिला विश्व कप के खिताब पर कब्जा जमाया। वैसे अपनी सरजमीं पर यह खिताब उसे 24 साल बाद हीथर नाइट की कप्तानी में नसीब हुआ।

loksabha election banner


इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में सात विकेट पर 228 रन का स्कोर बनाया, लेकिन भारतीय टीम 48.4 ओवर में 219 रन पर ढेर हो गई। हालांकि, इंग्लैंड की ओर से नताली सिवर को छोड़कर कोई भी बल्लेबाज अर्धशतक नहीं जड़ सकी। नताली ने 68 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से 51 रन बनाए। भारत की ओर से झूलन गोस्वामी सबसे सफल गेंदबाज रहीं। उन्होंने 23 रन देकर तीन विकेट झटके। जवाब में भारतीय टीम की ओर से सलामी बल्लेबाज पूनम राउत ने 86 और हरमनप्रीत कौर ने 51 रन की अर्धशतकीय पारियां खेलकर भारत की जीत की उम्मीद जगाई, लेकिन श्रुबसोल ने 46 रन पर छह विकेट लेकर भारतीय उम्मीदों को चकनाचूर कर दिया।


:::खास-खास:::
-04 बार अब इंग्लैंड की टीम महिला विश्व कप का खिताब जीत चुकी है। इससे पहले वह 1973, 1993 और 2009 में चैंपियन बन चुकी है। वह तीसरी बार अपनी मेजबानी में खिताब जीती है
-02 बार विश्व कप का फाइनल हार चुकी है भारतीय महिला टीम। इससे पहले उसे 2005 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खिताबी मुकाबले में हार मिली थी। तब भी टीम की कप्तान मिताली राज थीं

नई दिल्ली, जेएनएन। महिला विश्व कप का फाइनल मैच भारत और इंग्लैंड के बीच लॉर्ड्स के एतिहासिक मैदान पर खेला गया। इस मैच में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में 7 विकेट पर 228 रन बनाए। भारतीय महिला टीम को जीत के लिए 229 रन का लक्ष्य मिला लेकिन पूरी टीम 48.4 ओवर में 219 रन पर आउट हो गई और ये मैच 9 रन से हार गईं। इंग्लैंड ने महिला विश्व कप 2017 का खिताब अपने नाम किया। इंग्लैंड ने चौथी बार महिला विश्व का खिताब जीता। आखिरी बार इंग्लैंड ने वर्ष 2009 में ये खिताब अपने नाम किया था। 

पूनम और हरमनप्रीत की अर्धशतकीय पारी

दूसरी पारी में जीत के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। मैच के पहले ही ओवर में आन्या सुरुबसोल ने भारतीय ओपनर बल्लेबाज स्मृति मानधाना को बिना खाता खोले ही क्लीन बोल्ड कर दिया। कप्तान मिताली राज 17 रन बनाकर रन आउट हो गईं। सेमीफाइनल में शतक लगाने वाली हरमनप्रीत ने फाइनल में 51 रनों की शानदार पारी खेली। वो ब्यूमॉन्ट की गेंद पर कैच आउट हो गईं। उन्होंने तीसरे विकेट के लिए पूनम के साथ मिलकर 95 रन की साझेदारी की। पूनम राउत ने 114 गेंद पर 86 रन की बेहतरीन पारी खेली। वो सुरुबसोल की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गईं। सुषमा वर्मा बिना कोई रन बनाए ही बोल्ड हो गईं। वेदा ने 34 गेंदों पर 35 रन की अच्छी पारी खेली और कैच आउट हो गईं। झूलन गोस्वामी बिना खाता खोले श्रवसोल की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गईं। शिखा पांडे 4 रन बनाकर रन आउट हो गईं। दीप्ती शर्मा 14 रन बनाकर कैच आउट हो गई। राजेश्वरी गायकवाड़ श्रवसोल की गेंद पर बिना कोई रन बनाए क्लीन बोल्ड हो गईं। 

श्रवसोल ने भारतीय बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी और 6 विकेट लिए। इसके अलावा एलेक्ट हार्टली ने 2 विकेट लिए। 

भारतीय गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन

पहली पारी में इंग्लैंड की टीम ने बिना कोई विकेट गंवाए 47 रन बना लिए थे, तभी गायकवाड़ ने इंग्लिश ओपनर विनफील्ड (24) को बोल्ड कर भारत को पहली सफलता दिला दी। इसके बाद टैमी ब्यूमॉन्ट ने पूनम यादव की गेंद पर झूलन गोस्वामी को कैच थमा दिया और भारत को मिला दूसरा विकेट। इसके बाद पूनम ने इंग्लिश कप्तान हेदर नाइट को 01 रन पर एलबीडब्ल्यू आउट कर भारत को तीसरी सफलता दिला दी। इंग्लैंड की कप्तान का विकेट लेने के लिए टीम इंडिया ने रिव्यू का इस्तेमाल किया और ये टीम इंडिया के पक्ष में गया। झूलन गोस्वामी ने 42 रन पर खेल रही सारा टेलर को विकेटकीपर सुषमा वर्मा के हाथों कैच आउट करा कर भारत को चौथी सफलता दिला दी। इसकी अगली ही गेंद पर झूलन ने विलसन को खाता तक खोलने का मौका नहीं दिया और एलबीडब्ल्यू आउट कर भारत को पांचवीं सफलता दिला दी। इसके बाद एक बार फिर झूलन ने अपना अनुभव दिखाते हुए 51 रन बनाकर खेल रही स्काइवर को एलबीडब्ल्यू आउट कर इंग्लिश टीम को छठा झटका दे दिया। कैथरीन ब्रंट 34 रन बनाकर रन आउट हो गईं। जेनी गन 25 और लाउरा मार्श 14 रन बनाकर नाबाद रहीं। 

भारत की तरफ से झूलन गोस्वामी ने 3, पूनम यादव ने 2 और राजेश्वरी गायकवाड़ ने एक विकेट लिए। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.