Move to Jagran APP

Ind vs Ban: आखिरकार भारतीय टीम को मिली हार, बांग्लादेश ने 7 विकेट से जीता मैच

India vs Bangladesh Delhi T20 Match Report भारतीय टीम को पहली बार बांग्लादेश के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल मैच में हार का सामना करना पड़ा है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Sun, 03 Nov 2019 04:42 PM (IST)Updated: Sun, 03 Nov 2019 10:27 PM (IST)
Ind vs Ban: आखिरकार भारतीय टीम को मिली हार, बांग्लादेश ने 7 विकेट से जीता मैच
Ind vs Ban: आखिरकार भारतीय टीम को मिली हार, बांग्लादेश ने 7 विकेट से जीता मैच

नई दिल्ली, जेएनएन। India vs Bangladesh Delhi T20 Match Rport: भारत और बांग्लादेश के बीच दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में तीन मैचों की सीरीज का पहला टी20 मैच खेला गया। इस मुकाबले में बांग्लादेश की टीम को जीत मिली। बांग्लादेश ने भारत को 7 विकेट से करारी शिकस्त दी। ये बांग्लादेश की टीम की भारत के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल मैचों में पहली जीत है। अभी तक बांग्लादेश भारत के खिलाफ 8 मुकाबलों में उतरी थी और 8 मुकाबले टीम इंडिया ने जीते थे।  

loksabha election banner

इस मैच में बांग्लादेश टीम के कप्तान महमदुल्लाह ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी। ऐसे में पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 20 ओर में 6 विकेट के नुकसान पर 148 रन बनाए। वहीं, बांग्लादेश की टीम ने मुश्फिुर रहीम के नाबाद अर्धशतक के दम पर 19.3 ओवर में ये लक्ष्य 4 विकेट खोकर हासिल कर लिया। मुश्फिकुर रहीम 60 रन बनाकर नाबाद लौटे, जबकि कप्तान महमदुल्लाह ने विनिंग सिक्स लगाया जो 15 रन बनाकर नाबाद रहे। 

India vs Bangladesh 1st T20 Match Live Score Update: 

बांग्लादेश की पारी, रहीम पड़े भारी

मैच की दूसरी पारी में भारतीय तेज गेंदबाज दीपक चाहर ने अपनी टीम को जल्दी ही सफलता दिला दी। उन्होंने बांग्लादेश के ओपनर बल्लेबाज लिटन दास को 7 रन के स्कोर पर लोकेश राहुल के हाथों कैच आउट करवा दिया। मेहमान टीम का पहला विकेट आठ रन के स्कोर पर गिया। मेहमान टीम को दूसरा झटका मोहम्मद नईम के रूप में लगा जो 26 रन बनाकर चहल की गेंद पर शिखर के हाथों कैच आउट हुए। बांग्लादेश टीम को तीसरा झटका सौम्य सरकार के रूप में गिरा जो 39 रन बनाकर खलील अहमद की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। 

भारतीय पारी, धीमी शुरुआत पड़ी भारी

भारतीय टीम को पहला झटका कप्तान रोहित शर्मा के रूप में लगा जो महज 9 रन बनाकर शफीउल की गेंद पर LBW आउट हो गए। केएल राहुल के रूप में भारत को दूसरा झटका लगा। लोकेश राहुल 17 गेंदों में 15 रन बनाकर अमिनुल इस्लाम की गेंद पर महमदुल्लाह के हाथों कैच आउट हुए। भारतीय टीम को तीसरा झटका श्रेयस अय्यर के रूप में लगा जो 22 रन के निजी स्कोर पर अमीनुल इस्लाम के शिकार बने।  

शिखर धवन के रूप में भारतीय टीम ने चौथा विकेट गंवाया। धवन 41 रन के निजी स्कोर पर रन आउट हुए। मेजबान टीम को पांचवां झटका ऑलराउंडर शिवम दुबे के रूप में लगा जो 1 रन बनाकर अफीफ हुसैन की गेंद पर उन्हीं के हाथों कैच आउट हुए। रिषभ पंत ने विषम हालात में काफी संघर्ष किया और 26 गेंदों पर 27 रन की पारी खेली। हालांकि उन्होंने शफीउल की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश की पर उनका कैच नईम ने पकड़ लिया। 

भारतीय टीम के लिए वाशिंगटन सुंदर और क्रुणाल पांड्या ने आखिरी के ओवरों में तेजी से रन बनाकर टीम इंडिया के स्कोर को सम्मानजनक स्थिति में पहुंचाया। सुंदर ने 2 छक्कों के साथ 5 गेंदों में 14 रन बनाए। वहीं, पांड्या ने एक चौके और 1 छक्के की मदद से 8 गेंदों में 15 रन की पारी खेली। इसी के बाद भारत ने 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 148 रन बनाए। 

शिवम दुबे ने किया डेब्यू

ऑलराउंडर शिवम दुबे ने भारतीय टीम के लिए डेब्यू किया है। घरेलू मैच में पांच गेंदों में पांच छक्के लगाने वाले शिवम दुबे को पहली बार टीम में चुना गया था और पहले ही मैच में उन्हें नीली कैप मिल गई। तीन मैचों की टी20 सीरीज का ये पहला मुकाबला है जो शाम सात बजे से शुरू हुआ है। इस मैच से घंटेभर पहले तक कहा जा रहा है था कि ये मैच वायु प्रदूषण के कारण रद हो जाएगा, लेकिन ऐसा नहीं हो सका। 

ऐसा रही है भारत-बांग्लादेश की टक्कर 

इन दो एशियाई देशों के बीच साल 2009 से टी20 मैच खेले जा रहे हैं। अब तक भारत और बांग्लादेश के बीच कुल 8 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले गए हैं, जिनमें सभी में भारतीय टीम ने बाजी मारी है। बांग्लादेश के खाते में एक भी जीत नहीं है। एकाध मौके ऐसे आए भी जब बांग्लादेश की टीम जीत की कगार पर थी, लेकिन भारतीय खिलाड़ियों ने ऐसा होने नहीं दिया। 

ये है दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

भारतीय टीम 

रोहित शर्मा(कप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, रिषभ पंत(विकेटकीपर), शिवम दुबे, क्रुणाल पांड्या, वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, दीपक चहर और खलील अहमद। 

बांग्लादेश की टीम

सौम्य सरकार, लिटन दास, मोहम्मद नईम, मुशफिकुर रहीम(विकेटकीपर), महमदुल्लाह(कप्तान), मोसाद्देक हुसैन, अफीफ हुसैन, अमीनुल इस्लाम, सैफुल इस्लाम, मुस्तफिजुर रहमान और अल-अमीन हुसैन। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.