Move to Jagran APP

Ind vs Eng 5th Test: भारत ने गंवाया एजबेस्टन टेस्ट, सीरीज 2-2 की बराबरी पर हुई खत्म

Ind vs Eng 5th Test Match भारत ने इंग्लैंड की टीम को जीत के लिए 378 रन का लक्ष्य दिया था जिसे मेजबान टीम ने जो रूट और बेयरस्टो की शतकीय पारी के दम पर 3 विकेट पर हासिल कर लिया और मैच में 7 विकेट से जीत दर्ज की।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Tue, 05 Jul 2022 01:23 PM (IST)Updated: Tue, 05 Jul 2022 05:00 PM (IST)
Ind vs Eng 5th Test: भारत ने गंवाया एजबेस्टन टेस्ट, सीरीज 2-2 की बराबरी पर हुई खत्म
Ind vs Eng 5th Test Match Live Score (File Photo)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। Ind vs Eng 5th Test Match Live Score: बर्मिंघम में भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का पांचवां मुकाबला खेला गया। इस टेस्ट मैच की चौथी पारी में भारत ने इंग्लैंड को जीत के लिए 378 रन का लक्ष्य दिया था। इस टारगेट को इंग्लैंड की टीम ने जो रूट के नाबाद 142 रन और बेयरस्टो के नाबाद 114 रन की पारी के दम पर तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया। इसके साथ ही भारत को इस टेस्ट मैच में 7 विकेट से हार मिली साथ ही पांच मैचों की टेस्ट सीरीज 2-2 की बराबरी पर खत्म हुई।

prime article banner

इंग्लैंड ने अपने टेस्ट क्रिकेट इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर इस मैच में चेज किया। इस मैच की दोनों पारियों में शतक लगाने वाले बल्लेबाज जानी बेयरस्टो को प्लेयर आफ द मैच जबकि जो रूट को प्लेयर आफ द सीरीज चुना गया। 

आपको बता दें कि इस मैच की पहली पारी में भारतीय टीम ने रिषभ पंत व रवींद्र जडेजा की शतकीय पारी के दम पर 416 रन बनाए थे। इसके जवाब में इंग्लैंड की टीम ने पहली पारी में बेयरस्टो की शतकीय पारी की बदौलत 284 रन बनाए। फिर टीम इंडिया ने दूसरी पारी में 245 रन बनाए और उसे दोनों पारियों के आधार पर कुल 377 रन की बढ़त मिली और इंग्लैंड को जीत के लिए 378 रन का टारगेट मिला था। 

इंग्लैंड की दूसरी पारी, जो रूट व बेयरस्टो ने लगाए शतक

दूसरी पारी में बुमराह ने भारत को पहली सफलता दिलाई और जैक क्राउली को 46 रन पर बोल्ड किया। क्राउली ने पहले विकेट के लिए लीज के साथ मिलकर 107 रन की साझेदारी की। ओली पोप को बुमराह ने शून्य पर पंत के हाथों कैच आउट करवा दिया तो वहीं लीज 56 रन बनाकर रन आउट हो गए। जो रूट ने 136 गेंदों पर अपना 28वां टेस्ट शतक पूरा किया। वहीं जानी बेयरस्टो ने 138 गेंदों पर अपने टेस्ट करियर का 12वां शतक पूरा किया। इसके अलावा जो रूट ने नाबाद 142 रन तो वहीं बेयरस्टो ने नाबाद 114 रन की पारी खेली और चौथे विकेट के लिए नाबाद 269 रन की साझेदारी करते हुए अपनी टीम को 7 विकेट से जीत दिला दी।  

टीम इंडिया की दूसरी पारी, पुजारा व पंत के अर्धशतक

शुभमन गिल ने दूसरी पारी में भी निराश किया और उन्हें एंडरसन ने 4 रन पर जैक क्राउली के हाथों कैच आउट करवा दिया। हनुमा विहारी के बल्ले से दूसरी पारी में भी रन नहीं निकले और वो 11 रन बनाकर ब्राड की गेंद पर आउट हुए। दूसरी पारी में विराट कोहली ने 20 रन की पारी खेली और बेन स्टोक्स की गेंद पर रूट के हाथों लपके गए। चेतेश्वर पुजारा 66 रन बनाने के बाद वह स्टुअर्ट ब्राड की गेंद पर लीस को कैच दे बैठे। रिषभ पंत ने अपने पहली पारी के फार्म को जारी रखते हुए दूसरी पारी में 76 गेंद पर 7 चौके की मदद से अर्धशतक पूरा किया। श्रेयस अय्यर दूसरी पारी में बड़ा स्कोर बनाने में नाकाम रहे और महज 19 रन पर मैथ्यू पाट्स की गेंद को उनकी ही गेंद पर कैच दे बैठे।

जैक लीच की गेंद को विकेट के पीछे शाट लगाने की कोशिश में पंत अपना विकेट गंवा बैठे। 86 गेंद पर 8 चौके की मदद से 57 रन बनाने वाले पंत का कैच जो रूट ने पकड़ा। शार्दुल ठाकुर बाउंसर लगने के बाद ज्यादा देर मैदान पर टिकने में कामयाब नहीं हुए 7 रन बनाकर पाट्स की गेंद पर आउट होकर वापस लौटे। शमी को स्टोक्स ने 13 रन पर आउट कर दिया। जडेजा 23 रन तो बुमराह 7 रन बनाकर आउट हुए। दूसरी पारी में इंग्लैंड की तरफ से कप्तान बेन स्टोक्स ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए।

इंग्लैंड की पहली पारी, जानी बेयरस्टो ने लगाई सेंचुरी

इंग्लैंड की शुरुआत पहली पारी में अच्छी नहीं रही और भारतीय कप्तान जसप्रीत बुमराह ने इस टीम के शुरुआती तीन विकेट 44 रन पर गिरा दिए। उन्होंने एलेक्स लीज को 6 रन, जैक क्राउली को 9 रन और ओली पोप को 10 रन पर पवेलियन भेज दिया। इसके बाद मो. सिराज ने 31 रन पर खेल रहे जो रूट का काम तमाम कर दिया तो वहीं जैक लीच को शमी ने डक पर आउट किया। बेयरस्टो ने भारत के खिलाफ टेस्ट में पहला शतक लगाया तो वहीं ये उनके टेस्ट करियर का 11वां शतक रहा। उन्होंने 119 गेंदों का सामना करते हुए अपना ये शतक पूरा किया। उन्होंने कुल 106 रन बनाए और शमी की गेंद पर कोहली ने उनका कैच पकड़ा। ब्राड को सिराज ने एक रन पर पंत के हाथों कैच आउट करवा दिया। सैम बिलिंग्स को 36 रन के स्कोर पर सिराज ने बोल्ड कर दिया। मैथ्यू पाट्स को सिराज ने 19 रन पर आउट किया। पहली पारी में भारत की तरफ से बुमराह ने तीन, मो. सिराज ने चार, शमी ने दो और शार्दुल ठाकुर ने एक विकेट लिया।

भारत की पहली पारी, जडेजा व पंत के शतक

भारत ने पहली पारी में रिषभ पंत के 146 रन और जडेजा के 104 रन की शतकीय पारी के दम पर 400 से ज्यादा का स्कोर खड़ा किया। कप्तान बुमराह ने तेज 31 रन की पारी खेली और नाबाद रहे, लेकिन अन्य बल्लेबाजों ने निराश किया। गिल ने 17 रन, पुजारा ने 13 रन, विहारी ने 20 रन, कोहली ने 11 रन, श्रेयस अय्यर ने 15 रन, शार्दुल ठाकर ने एक रन, मो. शमी ने 16 रन और सिराज ने टीम के लिए 2 रन का योगदान दिया।

भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन

शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, रिषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, जसप्रीत बुमराह (कप्तान)

इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवन

एलेक्स लीज, जैक क्राली, ओली पोप, जो रूट, जानी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स (कप्तान), सैम बिलिंग्स (विकेटकीपर), मैथ्यू पाट्स, स्टुअर्ट ब्राड, जैक लीच, जेम्स एंडरसन।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK