Move to Jagran APP

Ind vs Aus 2nd Test: भारत ने दूसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराया, सीरीज में की बराबरी

Ind vs Aus 2nd test Day 4 भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच मेलबर्न में खेला गया। मैच के चौथे दिन भारत ने 70 रन के लक्ष्य का पीछाकर 8 विकेट से जीत हासिल की और सीरीज में 1-1 की बराबरी भी।

By Viplove KumarEdited By: Published: Tue, 29 Dec 2020 05:16 AM (IST)Updated: Tue, 29 Dec 2020 09:29 AM (IST)
Ind vs Aus 2nd Test: भारत ने दूसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराया, सीरीज में की बराबरी
भारतीय टीम के कप्तान अजिंक्य रहाणे - फोटो ट्विटर पेज

नई दिल्ली, जेएनएन। Ind vs Aus 2nd test Day 4 भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच मेलबर्न में खेला जा रहा है। मैच के चौथा दिन मेजबान टीम ने अपनी दूसरी पारी में 6 विकेट पर 133 रन से आगे खेलना शुरू किया और 200 रन पर पूरी टीम ऑलआउट हो गई। इस तरह से भारत को जीत के लिए 70 रन का लक्ष्य मिला। पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया की टीम 195 रन पर ढेर हो गई थी जबकि भारत ने 326 बनाते हुए 131 रन की बढ़त बनाई थी। भारत ने 15.5 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर जीत का लक्ष्य हासिल कर सीरीज में 1-1 की बराबरी हासिल की। 

loksabha election banner

मेलबर्न टेस्ट का स्कोर जानने के लिए क्लिक करें

भारत की दूसरी पारी, 8 विकेट से जीता मैच

ऑस्ट्रेलिया से मिले 70 रन का पीछा करने लंच के बाद भारतीय टीम की तरफ से शुभमन गिल और मयंक अग्रवाल की जोड़ी मैदान पर उतरी। भारतीय टीम को दूसरी पारी में पहला झटका मिशेल स्टार्क ने मयंक को 5 रन पर आउट करते हुए दिया। इसके बाद सबसे भरोसेमंद बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा का विकेट पैट कमिंस ने हासिल किया। दो विकेट गिरने के बाद मैदान पर आए कप्तान अजिंक्य रहाणे ने युवा शुभमन के साथ मिलकर भारत को जीत तक पहुंचाया। 

15.5 ओवर में भारतीय टीम ने जीत के लिए जरूरी 70 रन बनाए और सीरीज में 1-1 की बराबरी हासिल की। रहाणे 27 जबकि शुभमन 35 रन बनाकर नाबाद लौटे। 

ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी 200 पर सिमटी

दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने तीसरे दिन 99 रन के स्कोर पर 6 विकेट गंवा दिए थे। एक समय टीम पर पारी की हार का खतरा मंडरा रहा था लेकिन दूसरा मैच खेल रहे कैमरून ग्रीन और पैट कमिंस ने मिलकर टीम को इस मुश्किल से बाहर निकाला। दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया के लिए मैथ्यू वेड ने 40 रन बनाए तो मार्नस लाबुशाने ने 28 रन की पारी खेली। 

चौथे दिन जसप्रीत बुमराह ने ऑस्ट्रेलिया के पहला झटका देते हुए पैट कमिंस को एक शॉट बॉल पर आउट किया। ग्रीन के साथ 57 रन की साझेदारी कर ऑस्ट्रेलिया को अहम बढ़त दिलाई। 103 गेंद खेलने के बाद कमिंस 22 रन बनाकर मयंक अग्रवाल को अपना कैच दे बैठे। मोहम्मद सिराज ने 45 रन पर बल्लेबाजी कर रहे कैमरून ग्रीन को रवींद्र जडेजा के हाथों कैच करवा ऑस्ट्रेलिया को आठवां झटका दिया।

9वां विकेट नाथन लियोन के रूप में गिरा जबकि जोश हेजलवुड को बोल्ड कर आर अश्विन ने ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी को 200 रन पर समाप्त किया। 

भारत ने पहली पारी में बनाई बढ़त

ऑस्ट्रेलिया को 195 रन पर ऑलआउट करने के बाद भारत ने कप्तान अजिंक्य रहाणे के 112 रन की पारी के दम पर 131 रन की अहम बढ़त हासिल की। रवींद्र जडेजा ने पहली पारी 57 रन बनाए जबकि पहला मैच खेल रहे शुभमन गिल ने 45 रन का योगदान दिया था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.