Move to Jagran APP

अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप : टीम इंडिया ने जीत के साथ की शुरुआत, दक्षिण अफ्रीका को 45 रनों से हराया

यश धुल के नेतृत्व वाली टीम इंडिया ने अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप में जीत के साथ अपने अभियान की शुरुआत की। टीम ने गुयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम में ग्रुप बी के पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका को 45 रनों से हरा दिया।

By TaniskEdited By: Published: Sun, 16 Jan 2022 08:57 AM (IST)Updated: Sun, 16 Jan 2022 08:57 AM (IST)
अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप : टीम इंडिया ने जीत के साथ की शुरुआत, दक्षिण अफ्रीका को 45 रनों से हराया
अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप में टीम इंडिया ने जीत के साथ की शुरुआत। (फोटो- एएनआइ)

जार्जटाउन, एएनआइ। यश धुल के नेतृत्व वाली टीम इंडिया ने  अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप में जीत के साथ अपने अभियान की शुरुआत की। टीम ने गुयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम में ग्रुप बी के पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका को 45 रनों से हरा दिया। भारत की अगली भिड़ंत 19 जनवरी को आयरलैंड के खिलाफ होगी। 233 रनों का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत काफी खराब रही। एथन जॉन कनिंघम (0) को पहले ही ओवर में राजवर्धन हंगरगेकर ने आउट कर दिया। वैलेंटाइन किटाइम और डेवाल्ड ब्रेविस ने दूसरे विकेट के लिए 58 रन की साझेदारी की।

loksabha election banner

विक्की ओस्तवाल ने इस साझेदारी को तोड़ा। उन्होंने किटाइम (25) को वापस पवेलियन भेज दिया। दक्षिण अफ्रीका नियमित अंतराल पर विकेट गंवाता रहा और ब्रेविस (65) के आउट होने के बाद प्रोटियाज टीम संभलने में विफल रही। अंत में टीम को 45 रनों से हार का समान करना पड़ा। भारत के लिए विक्की ओस्तवाल ने पांच विकेट लिए जबकि राज बावा ने चार विकेट लिए। इससे पहले कप्तान यश धुल ने 100 गेंदों पर 82 रनों की शानदार पारी खेली, जिससे भारत 232 रन का स्कोर खड़ा करने में सफल रहा। दक्षिण अफ्रीका की ओर से मैथ्यू बोस्ट ने तीन विकेट लिए।

यश ने शुरुआती झटकों से उबारा

पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत की शुरुआत निराशाजनक रही और उसने 11 रन के कुल योग पर सलामी बल्लेबाजों अंगकृष रघुवंशी (5) और हरनूर सिंह (1) के विकेट गंवाए। इसके बाद कप्तान ने शेख राशिद के साथ पारी को संभाला और दोनों बल्लेबाजों के बीच तीसरे विकेट के लिए 71 रनों की साझेदारी हुई। हालांकि, राशिद 31 रन बनाकर पवेलियन लौट गए और यह साझेदारी टूट गई। फिर निशांत सिंधू (27) ने कुछ समय तक कप्तान का साथ निभाया लेकिन यह साझेदारी ज्यादा देर नहीं टिक सकी। 

37 रन पर गंवाए चार विकेट 

यश जिम्मेदारी से खेलते हुए क्रीज पर डटे रहे तो वहीं दूसरे छोर से अन्य बल्लेबाज उनका साथ बखूबी तरीके से नहीं निभा सके। यश भले ही शतक लगाने से चूके और छठे बल्लेबाज के रूप में पवेलियन लौटे लेकिन उनकी यह पारी टीम को संतोषजनक स्कोर बनाने में कामयाब रही।कप्तान के आउट होने के बाद भारतीय टीम ने अगले चार विकेट महज 37 रन के भीतर गंवाए। यश के अलावा कौशल तांबे ने 35 रनों की उपयोगी पारी खेली।

संक्षिप्त स्कोर

भारत - 46.5 ओवर में 232 रन पर आल आउट (यश धुल 82, कौशल तांबे 35; मैथ्यू बोस्ट 3-40);

दक्षिण अफ्रीका- 45.4 ओवर में 187 रन पर आल आउट (डेवाल्ड ब्रेविस 65, जार्ज वैन हीर्डन 36; विक्की ओस्टवाल 5-28)।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.